Youtuber Kaise Bane | यूट्यूब पर सफल बनाने का तरीका

Youtuber Kaise Bane

Youtuber Kaise Bane – वर्तमान समय में लगभग हर स्मार्टफोन में यूट्यूब एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल होता है। लगभग सभी लोगों द्वारा स्मार्टफोन के माध्यम से या अपने लैपटॉप कंप्यूटर के माध्यम से यूट्यूब एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी किया जाता है। कलयुग यूट्यूब के माध्यम से अपना मनोरंजन करते हैं तो कई लोग यूट्यूब को अपने पैसे कमाने का स्रोत बनाते हैं। जो लोग यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाते हैं उन्हें यूट्यूबर कहा जाता है। अगर आप भी यूट्यूब का इस्तेमाल कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको भी Youtuber Kaise Bane के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा। 

उसके बाद आप यूट्यूब के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप चाहे तो यूट्यूब का इस्तेमाल कर फ्री में ही पैसे कमाने में कामयाब हो सकते हैं। अब आप यूट्यूबर कौन होता है, यूट्यूबर कैसे बने (Youtuber Kaise Bane) और यूट्यूबर की कमाई कितनी होती है आदि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Must Read

Table of Contents

युटुबर कौन होता है 

हाल में कई ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब का इस्तेमाल कर काफी अच्छे पैसे घर बैठे कमा रहे हैं। इस तरह के लोगों को ही यूट्यूबर पर के नाम से जाना जाता है। यह लोग यूट्यूब पर अपना एक चैनल बना लेते हैं और उसके माध्यम से वीडियो अपलोड करते हैं। इनका यह वीडियो पूरे विश्व के लोग देख सकते हैं। 

इनके वीडियो के बदले में यूट्यूब के द्वारा इन्हें हर महीने पैसे दिए जाते हैं। वीडियो पर जितना ज्यादा व्यूज इन्हें प्राप्त होता है उतने ज्यादा पैसे इनको यूट्यूब द्वारा मिलते हैं। अगर आप भी चाहे तो यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। 

युटुबर का काम क्या होता है

जो लोग यूट्यूबर बनना चाहते हैं (Youtuber Kaise Bane) उन्हें यूट्यूबर के कार्यों के बारे में भी पता होना चाहिए। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि एक यूट्यूबर को क्या-क्या काम करना होता है। 

  • युटुबर का मुख्य काम अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना होता है। 
  • इसके लिए इन्हें यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होता है। 
  • उसके बाद यह अपने यूट्यूब चैनल के लिए कैटेगरी का चयन करते हैं। 
  • फिर वीडियो बनाते हैं और अपलोड करते हैं। 
  • इन्हें अपने वीडियो को ज्यादा प्रसिद्ध करने के लिए कुछ टैग्स आदि भी लगाने होते हैं। 
  • इनकी कोशिश सही होती है कि यह अपने वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करें। 
  • जो यूट्यूबर मनोरंजन के फील्ड में वीडियो बना रहे हैं उनकी कोशिश रहती है कि वह अपने वीडियो के माध्यम से लोगों का पूर्ण रूप से मनोरंजन करें। 
  • इसके अलावा जो यूट्यूबर जानकारी की वीडियो बनाते हैं वह सोचते हैं कि अपने टॉपिक से संबंधित लगभग सारी जानकारी देखने वाले को दे दीजिए। 

सफल यूट्यूबर बनने के लिए 10 टिप्स 

जो लोग एक का सफल यूट्यूबर बनना चाहते हैं और यूट्यूब का इस्तेमाल कर अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं। उन्हें हम नीचे 10 महत्वपूर्ण टिप्स बताने वाले हैं। जिसका इस्तेमाल कर वह एक सफल यूट्यूबर बन सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप जाने की आप यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं 

किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए आपको उसे फील्ड से संबंधित जानकारी लेनी होती है। इसके अलावा आपको जो भी जानना होता है कि आप उस फील्ड में क्यों जाना चाहते हैं। इसी तरह आपको यूट्यूब पर बनने के लिए भी यह जानना होगा कि आप एक सफल यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं। 

ताकि आपको पता चले की आप लोगों को अपने द्वारा क्या देना चाहते हैं और किस काम के लिए आप यूट्यूब चैनल खोल रहे हैं। 

2. यूट्यूब का इस्तेमाल क्यों करना चाहते हैं 

कई लोग ऐसे होते हैं जो यूट्यूब का इस्तेमाल कर अपने आप को फेमस करते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाने की सोच रखते हैं। इसलिए आप अब यह चयन करें कि आप यूट्यूब का इस्तेमाल क्यों करना चाहते हैं। 

ताकि आप उस अनुसार अपने यूट्यूब चैनल का नीचे ढूंढ सके और अपने सोच को सफल बना सके। 

3. अपना यूट्यूब चैनल बनाएं 

आप युटुबर क्यों बनना चाहते हैं और इसके पीछे आपका मकसद क्या है। यह जानने के बाद आपको अपना एक यूट्यूब चैनल तैयार करना है। यूट्यूब चैनल तैयार करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम यूनिक रखें और इसका लोगो अट्रैक्टिव रखें। 

ताकि जब लोग आपके यूट्यूब चैनल पर आए तो लोगों को आपका यूट्यूब चैनल प्रोफेशनल लगे। ताकि वह आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें और आपके यूट्यूब चैनल की वीडियो को देखें।  

4. अपने यूट्यूब चैनल के लिए सही नीच चुने

अब आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए सही नीच का चयन करना है। आपको यही कोशिश करनी है कि आप वैसा नीच चुने जीस नीच के बारे में आपको अच्छे से जानकारी हो और आप उस नीच पर अच्छे से लोगों को जानकारी दे सके। 

इससे आपको यह फायदा होगा कि आपके यूट्यूब चैनल पर लोगों को भरोसा होगा और आपके यूट्यूब चैनल पर लगातार न्यूज़ आने शुरू हो जाएंगे। 

5. सही तरीके से श्रोता का चयन करें 

अब आपको यह पता करना है कि आप जीस नीच पर वीडियो बना रहे हैं। उस तरह के वीडियो को कौन से एज ग्रुप के लोग देखना ज्यादा पसंद करेंगे। जो उम्र के लोग इस वीडियो को देखना पसंद कर सकते हैं आपको वैसे लोगों के पास यह वीडियो शेयर करना है। 

ताकि आपकी वीडियो पर सही तरीके से व्यूज आना शुरू हो सके और जिन लोगों का आपका वीडियो पसंद आएगा वह आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे। 

6. अब आपको अपने कंपटीशन का पता करना है 

इतना करने के बाद आपको यह सारी जानकारी इकट्ठा करनी है कि आप जिस नीच पर वीडियो बना रहे हैं उस नीच पर और कौन-कौन लोग वीडियो बना चुके हैं। उनके चैनल को देखने के बाद आपको उनसे बेहतर करने की कोशिश करनी है। 

ताकि लोगों को उनसे बेहतर आपका वीडियो लगे और वह उनकी वीडियो की वजाय आपका वीडियो देखें। इससे आपका फायदा होगा और आपका इंप्रेशन भी बढ़ेगा। 

7. वीडियो क्वालिटी पर ध्यान रखें 

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो के माध्यम से लोगों को जानकारी देते हैं। तो आपको अपनी वीडियो क्वालिटी बेहतरीन रखनी होगी। ताकि लोगों को किसी भी जानकारी को समझने में दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

अगर आप अपनी वीडियो क्वालिटी बेहतर बनाते रहेंगे तो आपकी वीडियो को यूट्यूब द्वारा भी प्रमोट किया जाएगा और आप एक सफल यूट्यूबर बहुत ही जल्द बन जाएंगे। 

8. यूट्यूब की SEO पर लगातार ध्यान दें

आपको यूट्यूब चैनल पर अपनी वीडियो पोस्ट करते वक्त यूट्यूब की SEO पर अच्छी तरह ध्यान देना होगा। इससे आपकी वीडियो लोगों की सर्च लिस्ट में आएगी और आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आएंगे। 

इसलिए आपको यूट्यूब की SEO लगातार सीखने रहनी है और हर वीडियो में वीडियो के अनुसार SEO करनी है। 

9. वीडियो लगातार अपलोड करें 

इन सब चीजों के अलावा आपको एक बात और ध्यान रखना है कि आपको अपनी वीडियो हर रोज अपलोड करनी है। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर कंसिस्टेंसी बनाए रखते हैं और रोज वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको फायदा होगा। 

इसलिए आपको हर रोज एक निश्चित समय पर अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना होगा। 

10. लगातार नई-नई चीजें सीखे 

यूट्यूब पर हर रोज नए-नए अपडेट आती रहती हैं। इसलिए आपको हर अपडेट से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी और लगातार इस सीखना होगा। ताकि आप अपडेट में भी अपने वीडियो पर अच्छे व्यूज ला सके और अच्छे पैसे कमा सके। 

आपको कोशिश करनी है कि आप हर रोज नई-नई चीज सीखे और उन नई चीजों का इस्तेमाल कर अपने वीडियो को और भी ज्यादा बेहतर और आकर्षक बनाएं। 

Eligibility for Youtuber | युटुबर बनने के लिए योग्यता 

यूट्यूब पर बनने के लिए किसी भी तरह की योग्यता आपके पास होनी आवश्यक नहीं है। सिर्फ आपके पास वैसी योग्यता होनी चाहिए जैसी नीच पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं या लोगों को जानकारी देना चाहते हैं। 

यूट्यूब पर बनने के लिए योग्यता की नाम पर आपके पास वीडियो एडिटिंग करना है यूट्यूब चैनल बनाना आदि होनी आवश्यक है। अगर आप यूट्यूब पर चैनल बनाना ही नहीं जानेंगे तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बना पाएंगे। 

Right Age to Be Youtuber

किसी भी टर्म्स एंड कंडीशन के अनुसार यूट्यूबर बनने के लिए किसी भी तरह की उम्र सीमा को तय नहीं किया गया है। लेकिन अधिकतर लोग 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच में यूट्यूब पर अपना काम शुरू करते हैं और एक सफल यूट्यूबर बनने का प्रयास करते हैं। 

हालांकि आप अपने जीवन में जब चाहे तब एक सफल यूट्यूबर बनने की तैयारी कर सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर एक सफल यूट्यूबर बन सकते हैं। 

Cost You Take to Be Youtuber

वैसे तो किसी भी व्यक्ति को यूट्यूब चैनल बनाने में एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन एक यूट्यूबर बनने के लिए आपके पास कैमरे आदि होने आवश्यक होते हैं। इसलिए आपको कमरे जैसे और भी कई जरूरत के सामान खरीदने के पैसे खर्च हो सकते हैं। 

अगर आप चाहे तो फ्री में भी अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से वीडियो अपलोड करना शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को अच्छे से डिजाइन करना चाहते हैं और अच्छी क्वालिटी की वीडियो के लिए कैमरे खरीदना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको कुछ पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है। 

यूट्यूबर कैसे बने | Youtuber Kaise Bane

अब अगर आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर पैसे कमाना चाहते हैं और एक सफल यूट्यूबर बनना चाहते हैं। तो आइए नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आप एक सफल यूट्यूबर कैसे बन सकते हैं। 

  • यूट्यूबर बनने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। 
  • उसके बाद यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए अच्छे नीच को चयन करना होगा। 
  • फिर वीडियो की क्वालिटी को ध्यान में रखना होगा और वीडियो अच्छी तरह बनना होगा। 
  • उसके बाद वीडियो में यूट्यूब की सारी seo सही तरीके से करने के बाद वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपलोड करना होगा। 
  • इन सब के साथ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से वीडियो अपलोड करते रहें। 

यूट्यूबर बनने के लिए कौन सा टॉपिक पर चैनल बनाएं

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो यूट्यूब पर बनना चाहते हैं लेकिन सही नीच का चुनाव नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को हम नीचे 10 ऐसे नीच के बारे में बता रहे हैं जो सभी के लिए उपयोगी है। 

मनोरंजन 

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो काम करने के बाद अपनी थकान को दूर करने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं और मनोरंजन वाली वीडियो देखते हैं। ऐसे में आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से मनोरंजन वाली वीडियो अपलोड कर सकते हैं और लोगों की थकान को दूर कर सकते हैं। 

वर्तमान समय में कई ऐसे यूट्यूब चैनल है जो लोगों का मनोरंजन करवा कर अच्छे खासे व्यूज ले रहे हैं। इसलिए आप मनोरंजन के नीच को भी चुन सकते हैं और इस पर काम कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

एजुकेशन 

वर्तमान समय में विद्यार्थी भी अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए और अपने डाउट को क्लियर करने के लिए यूट्यूब का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपने यूट्यूब चैनल पर एजुकेशन से संबंधित वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। 

इस फील्ड में बाकी फील्ड के मुकाबले थोड़ा कंपटीशन भी कम है। अगर आप चाहे तो एजुकेशन फील्ड में काम कर एक सफल यूट्यूबर जल्द से जल्द बनने में कामयाब हो सकते हैं। 

फिटनेस 

आजकल कई लोग ऐसे हैं जो अपने मोटेपन या पतलेपन से परेशान है। ऐसे लोग यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियो ढूंढते हैं जिसमें उनकी समस्या को दूर करने का तरीका बताया गया हो। इसलिए आप चाहे तो फिटनेस पर भी एक चैनल बना सकते हैं। 

इस चैनल के माध्यम से आप लोगों को जानकारी दे सकते हैं कि उन्हें अपने शरीर को फिट रखने के लिए क्या करना होगा और अपने खान-पान में क्या शामिल करना होगा। 

आर्ट बनाएं 

अगर आप अपने हाथों से नई-नई चीज बनाने में सफल है और अलग-अलग चीज बनाते हैं। तो ऐसी स्थिति में आप एक आर्ट चैनल खुल सकते हैं। इस चैनल में आप अपने द्वारा बनाए गए नई-नई चीजों के बारे में लोगों को जानकारी देंगे। 

आप लोगों को नई-नई चीज बताने का तरीका बताएंगे। आज के समय में का यूट्यूब चैनल ऐसे भी है। इसलिए अगर आप चाहे तो इस तरह का यूट्यूब चैनल बनाकर भी यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

ट्रैवल ब्लॉग

अगर आप चाहे तो एक ट्रैवल ब्लॉग भी बना सकते हैं। इसमें आपको बस इतना करना है की नई-नई जगह पर घूमने जाना है और उसका वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपलोड कर देना है। 

अब जो लोग उसे जगह पर नहीं गए हैं वह आपके वीडियो को देखकर उस जगह से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब आप चाहे तो अपना एक ट्रैवल ब्लॉग बना सकते हैं और घूमने के साथ-साथ यूट्यूब का इस्तेमाल कर पैसे भी कमा सकते हैं। 

लाइफ़स्टाइल ब्लॉग 

आज के फैशन युग में सभी लोग नए-नए तरह के लाइफस्टाइल से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और लोगों को उनके लाइफस्टाइल से संबंधित सलाह देखकर अपने आप को और अपने यूट्यूब चैनल को बड़ा बना सकते हैं। 

इसमें आपको लोगों को रहने का तरीका बताना है और कपड़े पहनने का तरीका बताना है। इतना कर आप अच्छे खासे पैसे कमाने में सफल हो सकते हैं। 

करियर कंसल्टेशन 

कई लोग ऐसे भी हैं जो आगे क्या करें यह जाने के लिए यूट्यूब पर काफी सारे वीडियो ढूंढते रहते हैं। ऐसे लोगों की आप सहायता कर सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को जानकारी दे सकते हैं कि उन्हें किस परिस्थिति में क्या करना चाहिए। 

इससे लोगों को अपने करियर से संबंधित सही कंसल्टेशन मिल जाएगा और आप इस नीच पर कम कर पैसे कमा पाएंगे। 

टेक्नोलॉजी 

टेक्नोलॉजी किसी भी वक्त यूट्यूबर बनने के लिए सबसे बढ़िया नीच है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि हर वक्त नई-नई टेक्नोलॉजी लांच होती रहती है। आप अगर लोगों को नई-नई टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी देंगे तो आपका यूट्यूब चैनल बहुत ही जल्दी ग्रो करेगा। 

इसलिए आप टेक्नोलॉजी से संबंधित भी एक यूट्यूब चैनल को सकते हैं और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी लोगों के साथ शेयर कर पैसे कमा सकते हैं। 

गेम रिव्यू 

वर्तमान समय में कई सारी गेम प्रेमी भी है जो नई-नई तरह की गेमों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से नए-नए गेम के बारे में जानकारी दे सकते हैं। अगर आप चाहे तो वह गेम खेल कर भी लोगों को दिखा सकते हैं। 

ऐसा कर आप खुद भी गेम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और लोगों को जानकारी दे सकते हैं। जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं। 

फोटोग्राफी टिप्स

आज के समय मिर्जापुर सभी लोगों का शौक होता है कि वह नई-नई स्टाइल से फोटो खींचा है और अपने आपको आकर्षक दिखाएं। ऐसे में आप लोगों को फोटो खिंचवाने के लिए अलग-अलग स्टाइल के बारे में बता सकते हैं। 

लोगों को नई-नई स्टाइल के बारे में पता चलेगा तो वह आपके यूट्यूब चैनल पर हमेशा आएंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेंगे। इससे आपके चैनल पर रीच बढ़ेगी और आप अच्छे पैसे कमा पाएंगे। 

Best Way to Earn from Youtube | यूट्यूब से कितना कमा सकते हैं 

युटुबर की कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है। इनकी कमाई उनके पैसे कमाने के तरीके और यूट्यूब पर मिलने वाले व्यूज पर निर्भर करता है। आइए हम आपको नीचे यूट्यूब से पैसे कमाने के तीन बेहतरीन तरीके के बारे में बताते हैं। 

1. यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर 

ज्यादातर यूट्यूबर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से वीडियो अपलोड करते हैं और यूट्यूब के द्वारा दिखाए गए ऐड से पैसे कमाते हैं। अगर आप भी चाहे तो यूट्यूब पर ऐडसेंस लेकर पैसे कमा सकते हैं। 

इस तरीके में आपकी पूरी सैलरी आपके यूट्यूब चैनल पर आने वाले व्यूज पर निर्भर करेगी। अगर आपकी यूट्यूब चैनल पर ज्यादा व्यूज आते हैं तो आपको ज्यादा कमाई होगी और कम आते हैं तो कम कमाई होगी। 

2. दूसरों की यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर 

जो यूट्यूबर काफी लंबे समय से यूट्यूब चैनल चला रहे हैं और उनका यूट्यूब चैनल फेमस हो चुका है। वैसे लोग छोटे-छोटे यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर सकते हैं और मुंह मांग की कमाई कर सकते हैं। 

इनकी कमाई ऐडसेंस के साथ-साथ दूसरों के यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर भी होती है। यह दो तरीके से पैसे कमाते है। कभी-कभी यह लोग कंपनी के प्रोडक्ट को भी स्पॉन्सर कर पैसे कमाते हैं। 

3. अपने प्रोडक्ट को सेल कर

वर्तमान समय में कई ऐसे भी यूट्यूब पर हैं जो अपने कंपनी के प्रोडक्ट को यूट्यूब के माध्यम से प्रचार कर सेल करते हैं। जिससे उन्हें अच्छी खासी कमाई होती है। अगर आप भी बिजनेस करते हैं तो अपने बिजनेस से संबंधित प्रचार-प्रसार यूट्यूब चैनल के माध्यम से कर सकते हैं। 

इससे आपका यूट्यूब चैनल भी ग्रोथ करेगी और आपकी बिजनेस भी बढ़ेगी। इस तरीके का इस्तेमाल कर आप यूट्यूब और बिजनेस दोनों तरीकों से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

FAQ 

यूट्यूब चैनल बनाने में कितना पैसा लगता है? 

यूट्यूब पर किसी भी व्यक्ति को चैनल बनाने में किसी भी तरह का खर्च नहीं होता हैं। आप बिल्कुल फ्री में यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं। 

एक सफल यूट्यूबर कैसे बने?

इसके लिए आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा और अच्छी क्वालिटी की वीडियो हर रोज अपलोड करने होंगे। इससे आप जल्द सफल होने में कामयाब हो सकते हैं और एक सफल यूट्यूबर बन सकते हैं।

युटुबर की कमाई कितनी होती है?

किसी भी यूट्यूब पर की कमाई उनके यूट्यूब चैनल पर आने वाली व्यूज के ऊपर निर्भर करती है। अगर किसी यूट्यूब चैनल पर 1000 व्यूज आते हैं तो उन्हें 18 अमेरिकी डॉलर यानी 1558 रुपए यूट्यूब के द्वारा मिलते हैं। 

निष्कर्ष 

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Youtuber Kaise Bane से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि आप कैसे एक सफल यूट्यूब पर बन सकते हैं और इसके लिए आपको क्या-क्या करने की आवश्यकता होगी। अगर आपको यह सारी जानकारी पसंद आई तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर अवश्य करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top