WWE Player Kaise Bane: WWE मे प्लेयर बनने की पूरी जानकारी

WWE Player Kaise Bane

WWE Player Kaise Bane 2023 – John Cena, Undertaker, Triple H, ये कुछ ऐसे रेसलर है जिन्होंने बच्चों का बचपन यादगार बना दिया। इस वजह से आज भी बहुत सारे बच्चे WWE में जाने का सपना देखते है। भारत से Jinder Mahal, और The Great Khali जैसे कुछ WWE सितारों ने अपना नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। अगर आप भी WWE के सारे मैच देखते है और खुद को Roman Reigns या Bray Wyatt की तरह प्रस्तुत करना चाहते है तो WWE Player Kaise Bane के बारे में आज का लेख लिखा गया है।

जैसा कि आपने फिल्मी सितारों के इंटरव्यू में सुना होगा कि एक बड़े फिल्म का हिस्सा बनने के लिए आपको फिल्म स्कूल पास करना होता है, ठीक उसी तरह WWE जैसे रेसलिंग फेडरेशन के साथ जुड़ने के लिए और पूरे विश्व में प्रचलित होने के लिए आपको एक अच्छी ट्रेनिंग लेनी होती है जिसके लिए Wrestling School पास करना होता है। इस स्कूल में आपको अलग-अलग Wrestling Moves सिखाए जाते हैं और WWE जैसे अलग अलग रेसलिंग फेडरेशन के साथ जोड़ा जाता है। तो अगर आप WWE Player Kaise Bane से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

इन्हे भी पढे –

WWE क्या है?

WWE एक प्रचलित रेसलिंग फेडरेशन है जो अलग-अलग रेसलर का चयन करती है और उन्हें एक character देती है जिसके अनुसार उनका मैच करवाया जाता है और इस रेसलिंग मैच को पूरी दुनिया में प्रसारित करके पैसे कमाती है। जो रेसलर अपने कैरेक्टर के अनुसार प्रचलित होता है उसे उतना अधिक पैसा दिया जाता है।

WWE के काम को आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं कि किस तरह वे पूरी दुनिया घूम कर John Cena, Boogie Man, The Great Khali जैसे अलग-अलग रेसलर को चुनती है। उसके बाद कुछ को एक Hate Wrestler और कुछ को एक Good Face Wrestler का कैरेक्टर देती है और उनका आपस में रोचक मैच होता है। इस तरह WWE Universe बना है और आज ये पूरी दुनिया का सबसे बड़ा रेसलिंग फेडरेशन है।

WWE का Full Form 

WWE का फुल फॉर्म World Wrestling Entertainment है।

यह एक रेसलिंग फेडरेशन है जिसमें कराया गया मैच पूरी तरह से मनोरंजन के लिए होता है। किसी भी रेसलर का सामान्य जीवन में सचमुच की दुश्मनी नहीं चल रही होती है।

WWE Player Kaise Bane

आज बहुत सारे नवयुवक और डब्ल्यूडब्ल्यूई के फैन चाहते हैं कि वह भी अपने इंस्पिरेशन की तरह WWE के साथ जुड़ सके। तो आपको बता दें की WWE Player बनाना आसान नहीं है। पूरी दुनिया से अलग-अलग रेसलर और लाखों की तादाद में लोग WWE के पास आते हैं।

WWE Player बनने के लिए आपको किसी रेसलिंग स्कूल के साथ जुड़कर रेसलिंग को अच्छे से सीखना होगा उसके बाद कुछ नए और आकर्षक moves की प्रैक्टिस करनी होगी उसके बाद अलग अलग संस्था के साथ जुड़कर ज्यादा से ज्यादा फाइट करना होगा अगर आप वाकई अच्छा फाइट करेंगे तो आप तुरंत सभी रेसलिंग संस्थाओं के बीच प्रचलित हो जाएंगे और तुरंत आपको डब्ल्यूडब्ल्यूई जैसी बड़ी और नामी संस्था अपने रोस्टर में शामिल करेगी।

मगर एक साल में 1 या 2 नए रेसलर को WWE सुपरस्टार के रोस्टर में चुनती है। कुछ 5 से 10 रेसलर को WWE NXT के लिए चुना जाता है, और आगे चलकर अगर NXT के रेसलर अच्छा प्रदर्शन दिखाते हैं तो उन्हें WWE Superstars में चुन लिया जाता है।

WWE Player या WWE Wrestler बनने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ खास निर्देशों और आवश्यक बातो का ध्यान रखना होगा – 

एक अच्छे रेसलिंग स्कूल के साथ जुड़े

रेसिंग स्कूल आपको अलग-अलग wrestling moves सिखाता है। इसके साथ-साथ अगर आप स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उस स्कूल का tie-up अलग अलग रेसलिंग फेडरेशन के साथ होता है, जहां आपको entry मिल सकती है।

जितने बड़े रेसिंग स्कूल के साथ आप जुड़ेंगे आपको उतना बड़ा रेसलिंग फेडरेशन के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। जैसे अगर हम WWE की बात करें तो Ohio Wrestling School और Roh Wrestling School कुछ ऐसे स्कूल है जहां से बहुत सारे wrestler को WWE Superstars में direct entry मिली है।

कुछ ऐसे ट्रेनिंग करें जिसे करना मुश्किल हो

रेसलिंग फेडरेशन हमेशा से चाहती है कि ऐसे रेसलर को चुना जाए जो Ring पर कुछ ऐसा प्रदर्शन कर सके जिसे देखकर लोगों की आंखें फटी की फटी रह जाए। हमेशा उन रेसलर पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है जो रिंग में ज्यादा बेहतर moves कर सकते हैं।

इसलिए आपको बहुत अधिक प्रैक्टिस की आवश्यकता है। आपको ऐसे moves की प्रैक्टिस करनी चाहिए जो आपको और बेहतर बना सकती है।

ज्यादा से ज्यादा रेसलिंग फाइट का हिस्सा बने

WWE एक बहुत बड़ा फेडरेशन है वह किसी भी inexperienced आदमी आपको अपनी रेसलिंग फेडरेशन के साथ नहीं जोड़ना चाहेगा। इस वजह से आपको कुछ छोटे-छोटे रेसलिंग फेडरेशन का हिस्सा बनना चाहिए और वहां ज्यादा से ज्यादा मैच खेलना चाहिए ताकि आप और बेहतर बन सके।

आपका अनुभव और आपके स्कूल के साथ आपका जुडाओ आपको WWE और ऐसे कुछ अन्य बड़े प्रचलित रेसलिंग फेडरेशन का हिस्सा बनने में मदद करेंगे।

Direct WWE कैसे Join करे

अगर अब सीधा डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको डब्ल्यूडब्ल्यूई के ऑफिस जाना होगा और वहां एक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर के लिए एक आवेदन फॉर्म देती है जिसमें उनकी कुछ रोचक जानकारियों के बारे में जानने का प्रयास करती है और उसके आधार पर उन्हें जैसे रेसलर की आवश्यकता होती है तो उन्हें चुन लिया जाता है।

आमतौर पर आवेदन फॉर्म के आधार पर बहुत कम चयन किया जाता है। क्योंकि अमेरिका में WWE का बहुत ज्यादा कंपटीशन है और बहुत सारे लोग इसके लिए आवेदन करते हैं।

अगर आप डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ डायरेक्ट जुड़ना चाहते हैं तो हाल ही में WWE ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक चयन प्रक्रिया शुरू किया है जिसमें आपको अपने बेहतरीन wrestling moves के वीडियो बनाकर अपलोड करने है। डब्ल्यूडब्ल्यूई वीडियो को देखेगी और उसके बाद जिस व्यक्ति का moves बेहतर होगा उसे WWE बुलाया जाएगा और अलग से 2 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद उसे WWE Superstars के रोस्टर में चुना जाएगा। हलकी अभी इस सेलेकटीऑन प्रक्रिया को रोक कर सीधे डायरेक्ट वेबसाईट से या अलग अलग wrestling school से सिलेक्शन किया जा रहा है।

WWE Player बनाने से जुड़ी रोचक बातें 

अगर आप डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ रोचक बातों का ध्यान रखना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • WWE हमेशा उस प्लेयर को लेना चाहती है जो Unique हो, क्योंकि जिस तरह के wrestler पहले रह चुके हैं वैसा ही कोई फिर से आएगा तो ज्यादा मजेदार नहीं रहेगा।
  • रेसलिंग के साथ-साथ अगर आपको कुछ दूसरा काम आता है तो उसे भी रेसलिंग के साथ जोड़ने का प्रयास करें। जैसे Alias ने अपने गिटार को अपने Entry के साथ जोड़ कर कुछ अलग किया।
  • आप जितना अलग अलग तरह के moves कर सकते है आपके WWE के साथ जुड़ने के चांस उतने बढ़ जाते है।
  • जब आप यूरोप या अमेरिका के किसी रेसलिंग स्कूल के साथ जोड़ते है तो आपके WWE में जाने की सम्भावना ज्यादा बढ़ जाती है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हम आपको WWE Player Kaise Bane के बारे में विस्तार से बताया है, जिसे पढ़ कर आप आसानी से डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ जुड़ सकते हैं और पूरी दुनिया में नाम कमा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में अच्छे से हमारी लेख के जरिए समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top