(Free) Voter ID Smart Card Order Online 2024 – New Registration Process के बारे में जाने

Voter ID Smart Card Order Online 2024 – अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं तो आप वोटर आईडी के महत्व को जरूर समझते होंगे। यह एक आवश्यक दस्तावेज है जो न केवल आपको नागरिकता का प्रमाण देता है बल्कि देश की सरकार को चुनने का अधिकार भी देता है। कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए उसका ऑनलाइन प्रारूप और पीवीसी कार्ड लागू किया जा रहा है। वोटर आईडी का पीवीसी कार्ड आप ऑनलाइन अपने घर मंगवा सकते है। इसके अलावा E EPIC Voter ID Card का भी इस्तेमाल कर सकते है। हम आपको New Registration Process के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप स्मार्ट वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

इस स्मार्ट वोटर कार्ड में कुछ अलग नहीं होता है बल्कि यह कार्ड पहले से ज्यादा मजबूत और साफ होता है, यह पीवीसी कार्ड होता है। इसके अलावा इन सभी जानकारी को ऑनलाइन भी प्रस्तुत किया जाता है जिसे E EPIC Voter ID Card कहा जाता है यह एक खास किस्म का ऑनलाइन प्रारूप होता है जिसमें कार्ड की जानकारी के साथ किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ संभव नहीं है।

Must Read

E EPIC Voter ID Card or Smart Voter ID Card

Voter ID Smart Card Order Online

वोटर आईडी कार्ड को मतदान प्रमाण पत्र कहा जाता है। इसका इस्तेमाल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इलेक्शन के दौरान अपना मत राजनीतिक पार्टियों को देते हैं ताकि एक अच्छी सरकार का निर्माण हो सके। एक जागरूक नागरिक के रूप में वोट करना आपका अधिकार होता है। इसलिए वोटर आईडी का सुरक्षित होना भी जरूरी है। PVC Card एक सुरक्षित कार्ड होता है जो फटेगा नहीं और थोड़ा मजबूत होता है।

इसके अलावा ऑनलाइन version भी होता है जो कार्ड को और सुरक्षित रूप देता है। आज के समय में वोटर आईडी का इस्तेमाल करने के दौरान आप उसका ऑनलाइन प्रारूप भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके जरिए आपका कार्य और आसान और सुरक्षित हो जाता है।

Must Read

Voter ID Smart Card Order Online 2024

अगर आप इस बार होने वाले आम चुनाव का हिस्सा बनने वाले हैं और एक स्मार्ट वोटर कार्ड चाहते हैं तो हम आपको कुछ प्रक्रियाओं के बारे में बताते हैं जिनका निर्देश अनुसार पालन करने पर आप आसानी से घर बैठे अपना वोटर आईडी प्राप्त कर सकते हैं

Step 1 – New Registration on Portal

Voter ID

सबसे पहले आपको वोटर आईडी के न्यू रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाना होगा जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विकल्प दिया गया है। इसके अलावा आपको दिए गए लिंक पर डायरेक्ट क्लिक करके भी जा सकते हैं।

Step 2 – इसके बाद लॉगिन करना है

Voter ID

अगर वोटर आईडी के आधिकारिक वेबसाइट पर लोगिन करने का क्रेडेंशियल है तो आप लॉगिन करें। अगर आपके पास कोई क्रेडेंशियल नहीं है तो रजिस्टर फॉर न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक करें एक नया पेज खुलेगा जहां छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करें उसके बाद लॉगिन आईडी और पासवर्ड दे दिया जाएगा।

Step 3 – डैशबोर्ड के इस विकल्प पर क्लिक करें

आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर एक विकल्प देखने को मिलेगा Shifting of residence/correction of entries in existing electoral roll/replacement of EPIC/marking of PwD इस पर क्लिक करते ही आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा।

Step 4 – आवेदन फॉर्म भर कर जमा करना होगा

Voter ID

आपके समक्ष एक छोटा सा आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें छोटी-मोटी जानकारी पूछी जाएगी आपको विवेक अनुसार उनका जवाब देना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Refernce Number मिल जाएगा, इसे आपको संभाल कर रखना है।

ऊपर बताए गए सभी आवेदन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको जल्द ही आपका स्मार्ट वोटर आईडी कार्ड दे दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल आप अपने सुविधा के अनुसार कहीं भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने अपने सभी अभिभावकों को सरल शब्दों में Voter ID Smart Card Order Online के बारे में पूरी जानकारी बताई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि किस प्रकार आप वोटर आईडी कार्ड ले सकते हैं और इस स्मार्ट वोटर आईडी कार्ड कितना इस्तेमाल किस प्रकार हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top