Sarkari Job Kaise Paye | सरकारी नौकरी कैसे मिलेगा, पाए Govt Job आसानी से

Sarkari Job Kaise Paye – वर्तमान समय में ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहे हैं और सरकारी नौकरी पाकर अपने जीवन को सफल बनाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Sarkari Job Kaise Paye तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकारी जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार पूर्वक अच्छे से बताने वाले हैं। 

Sarkari Job Kaise Paye

इसके साथ साथ हम आपको बताएंगे की सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी और सरकारी नौकरी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, सरकारी नौकरी पाने वाले की उम्र कितनी होनी चाहिए और सरकारी नौकरी में सैलरी कितनी मिलती है जैसे महत्वपूर्ण सवालों के बारे में भी बताने का प्रयास करेंगे। तो यह सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

Must Read

सरकारी नौकरी क्या है?

अगर कोई व्यक्ति सरकार का काम करता है और उसके बदले सरकार के द्वारा उसको पैसे दिए जाते हैं तो इसे सरकारी नौकरी कहा जाता है। सरकारी नौकरी स्थाई होती है और अगर कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए नियुक्त हो जाता है तो वह जब तक रिटायर ना हो तब तक सरकार के यहां काम करता है और अच्छा खासा पैसा कमाता है। 

इसके अलावा सरकार के द्वारा उसको कई सारी सुख सुविधाएं भी दी जाती है। जैसे कई सरकारी नौकरी में यह प्रावधान है कि सरकारी नौकरी वालों के परिवार का इलाज का खर्चा और उनके बच्चों की पढ़ाई लिखाई आदि का खर्चा सरकार देगी। हालांकि ऐसा सभी सरकारी नौकरी में नहीं है लेकिन कुछ सरकारी नौकरी में आपको यह सारी सुविधाएं भी देखने को मिलती है। 

यही कारण है कि वर्तमान समय के सभी युवा वर्ग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और जल्द से जल्द सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। सभी यही चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द सरकारी नौकरी पाएं और एक स्थाई काम के साथ-साथ सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारी को दी जाने वाली सारी सुख सुविधाओं का लाभ उठाएं। 

सरकारी नौकरी कैसे पाएं | Sarkari Job Kaise Paye

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में कई तरह के सरकारी कर्मचारी हैं। यानी कि आपके पास कई सारे विकल्प मौजूद है जहां पर आप सरकारी कर्मचारी के रूप में काम कर सकते हैं। लेकिन आपके पास अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग योग्यता होनी जरूरी है। 

आपके अंदर जैसी योग्यता होगी आप अपनी योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार के द्वारा भी आपको आपकी योग्यता के अनुसार ही नौकरी दी जाएगी। 

आइए हम आपको नीचे कुछ खास सरकारी नौकरियों के बारे में बताते हैं। जैसे कि उन सरकारी नौकरियों को पाने के लिए आपके पास योग्यता कैसी होनी चाहिए और आप कैसे उन सरकारी नौकरियों को आसानी से पा सकते हैं। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि किस सरकारी नौकरियों में आपको क्या करना होता है। 

पुलिस की नौकरी कैसे पाएं 

Police

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और सरकारी नौकरी में भी आप खासकर पुलिस की नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं और पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं। आज हम आपको नीचे बताते हैं कि पुलिस की नौकरी करने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए और पुलिस की नौकरी करने के लिए आप कैसे फॉर्म भर सकते हैं और कैसे आसानी से पुलिस की नौकरी पा सकते हैं। 

पुलिस की नौकरी के लिए योग्यता | Eligibility of Police Job

जो व्यक्ति पुलिस की नौकरी पाना चाहते हैं और पुलिस की नौकरी पाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं उनके पास कुछ खास योग्यता होनी आवश्यक है। आइए हम आपको उन खास योग्यताओं के बारे में बताते हैं। 

  • पुलिस की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना आवश्यक है। 
  • जो व्यक्ति पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं वह भारत के मूल निवासी होने चाहिए। 
  • पुलिस की नौकरी पाने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष सरकार के द्वारा रखी गई है। आरक्षण वर्ग वाले उम्मीदवारों को उम्र में थोड़ी सी छूट मिल सकती है। 
  • पुलिस की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों की हाइट 167 सेंटीमीटर होनी चाहिए। तभी वह पुलिस की नौकरी पा सकते हैं। 
  • इसके अलावा पुलिस की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों का सीना 81 सेंटीमीटर का होना आवश्यक है जो 5 सेंटीमीटर और खुल सके।
  • जिन उम्मीदवारों के पास ऊपर बताई गई सभी योग्यताएं मौजूद है वह पुलिस की नौकरी पाने के लिए फॉर्म भर सकते हैं और सरकार के द्वारा आयोजित की गई परीक्षा पास कर आसानी से पुलिस की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

पुलिस कैसे बने | Police Kaise Bane

अगर आप पुलिस बनना चाहते हैं तो आइए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आपको एक पुलिस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या करना आवश्यक होता है और आप कैसे आसानी से एक पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं। 

स्टेप 1- पुलिस बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। 12वीं की परीक्षा में आप किसी भी स्ट्रीम से हो सकते हैं इससे पुलिस ऑफिसर की नौकरी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आप साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास कर पुलिस बन सकते हैं। 

स्टेप 2 – 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपको किसी एक खास सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कंप्लीट करना है। ताकि आप हवलदार के साथ-साथ पुलिस दरोगा आदि के लिए भी आसानी से अप्लाई कर सके और अपनी योग्यता के अनुसार अच्छी से अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके। 

स्टेप 3- इसके बाद आपको इंतजार करना है कि कब सरकार द्वारा पुलिस की भर्ती निकाली जा रही है। जैसे ही पुलिस की भर्ती निकाली जाए आप तुरंत उस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करें। 

स्टेप 4- ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद सरकार की नजर में आप चले जाएंगे। कई बार सरकार द्वारा पहले लिखित परीक्षा ली जाती है और कई बार पहले फिजिकल परीक्षा ली जाती है। अगर आपके समय सरकार द्वारा लिखित परीक्षा ली जाएगी तो आपको जाकर लिखित परीक्षा देना है और अगर पहले फिजिकल परीक्षा ली जाएगी तो आपको जाकर फिजिकल परीक्षा देना है। 

स्टेप 5 – अगर आप फिजिकल परीक्षा और लिखित परीक्षा दोनों पास होने में कामयाब हो गए हैं तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में सरकार द्वारा निकाला जाएगा। उसके कुछ दिनों के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि आप इंटरव्यू मैं पूछे गए सभी सवालों का जवाब बिल्कुल सही सही दे और इंटरव्यू अच्छी तरह पास करें। 

स्टेप 6- अगर आप लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और इंटरव्यू पास होने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको सरकार के द्वारा जॉइनिंग लेटर भेजा जाएगा। उस जॉइनिंग लेटर पर आपकी जॉइनिंग डेट भी लिखी रहेगी। आपको उस डेट को जाकर अपना नौकरी ज्वाइन कर लेना है। 

आप इस पूरे प्रोसेस को फॉलो कर आसानी से एक पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं। 

शिक्षक की जॉब कैसे पाए

Teacher Job Kaise Kare

अगर आप सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए और आप कैसे एक सफल सरकारी शिक्षक बन सकते हैं। आइए हम आपको नीचे सरकारी शिक्षक की योग्यता क्या होनी चाहिए के बारे में आपको बताते हैं। इसके अलावा हम आपको यह भी बताने का प्रयास करेंगे कि कैसे आप एक सरकारी शिक्षक आसानी से बन सकते हैं। 

सरकारी शिक्षक बनने के लिए योग्यता | Eligibility for Teachers Job

सरकारी टीचर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं। पहला प्राइमरी टीचर दूसरा प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर और तीसरा पोस्ट ग्रैजुएट टीचर। इन तीनों प्रकार के शिक्षक बनने के लिए आपके पास अलग-अलग योग्यताओं की आवश्यकता होती है। आइए हम आपको नीचे विस्तारपूर्वक और अच्छे से समझाते हैं कि किस प्रकार का शिक्षक बनने के लिए आपके पास कैसी योग्यताएं होनी आवश्यक है।

  • प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा में किसी भी स्ट्रीम से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड के माध्यम से 50% से ज्यादा नंबर लाने होंगे। 
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष होनी आवश्यक है। 
  • इसके साथ उम्मीदवार को ग्रेजुएशन पास करना होगा और उसके बाद प्री और प्राइमरी टीचर का ट्रेनिंग कोर्स भी पूरा करना होगा। 
  • अगर आप ट्रेनिंग कोर्स पूरा कंप्लीट कर लेते हैं तो उसके बाद आप किसी निजी संस्थान में या फिर सरकारी संस्थान में टीचर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और टीचर बन सकते हैं। 
  • प्रशिक्षित ग्रैजुएट टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी और इस परीक्षा में आपको 50% से ज्यादा अंक लाने होंगे। आप किसी भी स्ट्रीम से यह परीक्षा पास कर प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर बन सकते हैं। 
  • प्रशिक्षित ग्रैजुएट टीचर बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी आवश्यक है। 
  • पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक बनने के लिए आपको 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन की परीक्षा में भी अच्छे अंक लाने होंगे। 
  • ग्रेजुएशन करने के बाद आपको b.ed कोर्स करने की भी आवश्यकता होती है। 

सरकारी शिक्षक कैसे बने | Teacher Kaise Banye

अगर आप एक सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आइए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आप कैसे सरकारी शिक्षक बनने की तैयारी कर सकते हैं और आसानी से सरकारी शिक्षक की नौकरी पा सकते हैं। 

स्टेप 1- अगर आप एक सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। अगर आप सोच रहे हैं कि किस स्ट्रीम से आपको 12वीं की परीक्षा पास करनी है तो हम आपको बता दें कि आप जिस सब्जेक्ट का टीचर बनना चाहते हैं उस सब्जेक्ट के अनुसार स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं और उस स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास कर सकते हैं। 

स्टेप 2- 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपको उसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन भी पास करना होगा जिस सब्जेक्ट में आप रुचि रखते हैं और जिस सब्जेक्ट का आप शिक्षक बनना चाहते हैं। जब तक आप ग्रेजुएशन कंप्लीट नहीं करते हैं तब तक आप शिक्षक बनने के लिए ना हीं तो आवेदन कर सकते हैं और ना ही एक सरकारी शिक्षक बन सकते हैं। इसलिए किसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना आपके लिए जरूरी है। 

स्टेप 3- ग्रेजुएशन कंपलीट करने के बाद आपको b.ed कोर्स करना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आप एक सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन में 50% से अधिक अंक लाने होंगे। उसके बाद आप बीएड का कोर्स पूरा करें। b.ed का कोर्स करने के बाद आप किसी भी सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर बन सकते हैं। 

स्टेज 4- इसके बाद आपको सीटीईटी की परीक्षा पास करनी होगी। हम आपको बता दें कि यह परीक्षा दो भागों में ली जाती है। अगर आप कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ना चाहते हैं तो आप इसका paper-1 क्लियर कर सकते हैं और प्राइमरी स्कूल में शिक्षक बन सकते हैं। 

लेकिन अगर आप कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको पेपर टू क्लियर करना है। आप चाहे तो दोनों पेपर क्लियर कर कक्षा 1 से 10 तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं। 

ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप एक सरकारी शिक्षक बन सकते हैं और बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें सही मार्गदर्शन दे सकते हैं। 

बैंक की नौकरी क्या होती है | Sarkari Bank Me Naukri Kaise Paye

Bank me naukri kaise paye

बैंक में सरकार जिन लोगों की नियुक्ति करती है उन लोगों का मुख्य काम जनता के पैसों की सुरक्षा करना और उनके पैसों की लेन-देन में सही तरीके से ध्यान देना है। जब कोई भी व्यक्ति अपने पैसे निकालने के लिए या फिर जमा करने के लिए बैंक में आते हैं तो बैंक के कर्मचारी उनके पैसों को ठीक तरह से निकाले और जमा करें। 

इसके साथ-साथ बैंकों के कर्मचारियों की नियुक्ति इसलिए भी की जाती है कि आम जनता को उनके पैसों से संबंधित उन्हें सही सलाह दिया जाए कि वह अपने पैसों को कहां निवेश कर सकते हैं और कहां उन्हें सरकार की तरफ से कम ब्याज दर पर आसानी से उनके जरूरत के अनुसार लोन मिल सकता है। 

Must Read – Bank Me Naukri Kaise Paye

बैंक की नौकरी पाने के लिए योग्यता | Eligibility for Bank Job

जो लोग बैंक में नौकरी करना चाहते हैं उनके पास कुछ खास किस्म की योग्यता होनी आवश्यक है तभी उनको बैंक में नौकरी मिलेगी। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए आपके अंदर कौन-कौन सी योग्यता होनी आवश्यक है। 

  • सरकारी या प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। 
  • अगर आप बैंकों में क्लर्क बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद ग्रेजुएशन भी करना होगा और इस बात का ध्यान रखना होगा कि ग्रेजुएशन में आपको 60% से ज्यादा अंक आए। 
  • बैंक में नौकरी करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। 
  • अगर आप बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो आप की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। 
  • वही अगर आप बैंक पीओ की नौकरी पाना चाहते हैं तो भी आपकी उम्र 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • इन सबके अलावा बैंकों में जॉब पाने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण स्किल्स होने चाहिए। जैसे कि आपके पास इंग्लिश बोलने की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए। 

सरकारी बैंक में नौकरी कैसे लें 

अगर आप सरकारी बैंक में जॉब पाना चाहते हैं तो आइए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बिल्कुल बढ़िया तरीके से बताते हैं कि आप कैसे सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए तैयारी कर सकते हैं और आसानी से सरकारी बैंक में नौकरी पा सकते हैं। 

स्टेप 1- किसी भी सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है। आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास कर सकते हैं और उसके बाद सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं। 

स्टेप 2- इसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना होगा। हालांकि कई ऐसे भी पोस्ट है जहां पर आप 12वीं के बाद भी नौकरी पा सकते हैं। लेकिन अगर आप बैंक क्लर्क या बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो आपको किसी भी एक सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना होगा और ग्रेजुएशन में आपको 60% से ज्यादा मार्क्स लाने होंगे। 

स्टेप 3- इसके बाद आपको एसबीआई और आईबीपीएस द्वारा वैकेंसी निकाला जाने का इंतजार करना होगा। जैसे ही वैकेंसी निकलती है आपको तुरंत इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

स्टेप 4- इसके बाद आपको सबसे पहले प्री एग्जाम पास करना होगा और उसके बाद मुख्य एग्जाम पास करना होगा। इन दोनों एग्जाम को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। आपको अच्छी तरीके से इंटरव्यू देना होगा और इंटरव्यू में भी पास होना होगा। 

स्टेप 5- अगर आप प्री एग्जाम के साथ-साथ मुख्य एग्जाम और इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो आपको जल्द जॉइनिंग लेटर भेजा जाएगा और उस जॉइनिंग लेटर पर एक डेट लिखी होगी। आप उस डेट को जाकर अपना नौकरी ज्वाइन कर ले। 

ऊपर बताए गए पूरे प्रोसेस को फॉलो कर आप आसानी से किसी भी सरकारी बैंक में नौकरी पा सकते हैं और बैंक कर्मचारियों को मिलने वाली सारी सुख सुविधाएं और अच्छी सैलरी लेने में कामयाब हो सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Sarkari Job Kaise Paye के बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको तीन मुख्य सरकारी नौकरी के बारे में बताया है कि उन सरकारी नौकरी की तैयारी आप कैसे कर सकते हैं और कैसे आप उस जॉब को आसानी से पा सकते हैं।  

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। ताकि आप से जुड़े सभी लोग इस आर्टिकल को पढ़कर सही जानकारी ले सकें और अपनी रूचि के अनुसार अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top