Sabse Acchi Naukri Kaun Si Hai? जहां मिलती है ज्यादा पैसा, रुतबा और सुविधा 2023

अभी हमारे देश में बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि Sabse Acchi Naukri Kaun Si Hai जहां पर आप को सबसे ज्यादा सुविधा और सैलरी मिले तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है।

Sabse Acchi Naukri Kaun Si HaiSabse Acchi Naukri Kaun Si Hai

दोस्तों वैसे तो लगभग सभी प्रकार के सरकारी नौकरी बहुत ही बेहतर है परंतु सैलरी के हिसाब से और मिलने वाली सुविधाओं के अनुसार हम यहां पर आपको 10 सबसे बेहतर सरकारी नौकरी के बारे में बताएंगे ।

दोस्तों अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको Sabse Acchi Naukri Kaun Si HaiSabse Acchi Naukri Kaun Si Hai के बारे मे पता होन चाहिए और इसकी तैयारी करके एक अच्छे पोजीशन पर कार्यरत हो सकते हैं जिससे कि आपको अच्छी सैलरी और सुख सुविधा मिल सके।

Sabse Acchi Naukri Kaun Si Hai | Top 10 Sarkari Naukri

दोस्तों यहां पर आपको 10 सबसे बेहतर और सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी (Sabse Acchi Naukri Kaun Si Hai) की लिस्ट दी जा रही है जिसे हमने इंटरनेट से रिसर्च करके बनाया है।

10. भारतीय सेना

दोस्तों वैसे तो भारतीय सेना नौकरी पाने के लिए नहीं है बल्कि देश सेवा के लिए ही है परंतु अगर आप एक ऐसी नौकरी चाहते हैं जहां पर देश सेवा हो और सबसे ज्यादा रूतवा मिले तो वह भारतीय सेना है क्योंकि फौजी से बड़ा किसी का रुतबा नहीं होता, यहां पर आपको 50000 से ₹100000 तक सैलरी मिल जाती है और अनेकों प्रकार के सुविधाएं भी दी जाती है।

09. भारतीय रेलवे इंजीनियर

दोस्तों भारतीय रेलवे इंजीनियर बहुत ही शानदार सरकारी नौकरी मानी जाती है। इस जॉब को लेने के लिए आपको पॉलिटेक्निक डिप्लोमा अथवा B.tech करनी पड़ती है, साथ में इसकी भरत भर्ती प्रक्रिया और चयन आरआरबी की तरफ से किया जाता है। सैलरी के आधार पर यह भारत की दसवां सबसे ज्यादा सैलरी वाले जॉब मानी जाती है यहां पर आपको 40 हजार से 2 लाख तक की सैलरी मिल सकती है। इस जॉब में आपको जीवन भर रेलवे की सवारी फ्री दी जाती है और भी अनेकों प्रकार की सुविधा मिलती है।

08. सरकारी डॉक्टर

दोस्तों डॉक्टर जिसे धरती का भगवान कहा जाता है। सरकारी डॉक्टर को बहुत सम्मान मिलता है, अगर आप सरकारी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको MBBS की डिग्री लेकर पहले डॉक्टर बनना होगा। अगर आपकी डिग्री अच्छी होगी तो आपको आसानी से सरकारी डॉक्टर की उपाधि मिल जाएगी और यहां पर आपको सरकार की तरफ से 1 लाख रुपया से ज्यादा की सैलरी दी जाती है साथ में अगर आप जूनियर डॉक्टर भी बनते हैं तो आपको 70 हजार से ₹80 हजार तक सैलरी मिलेगी।

07. वैज्ञानिक

दोस्तों अमूमन वैज्ञानिक का बोलबाला तो पूरी दुनिया में है, अगर आप अच्छे सरकारी नौकरी करना चाहते हो तो आप एक वैज्ञानिक बन सकते हैं जिसके लिए आपको किसी एक technical field में अच्छी जानकारी के साथ ग्रेजुएशन करनी होती है। उसके बाद आप DRDO या फिर Isro के भर्ती परीक्षा को पास करके आसानी से वैज्ञानिक बन सकते हैं। यहां पर आपको 1 लाख से अधिक सैलरी दी जाएगी साथ में फ्री सरकारी आवास और अनेकों सुविधाएं भी मिलेंगी।

06. पब्लिक सेक्टर सरकारी कंपनी जॉब

दोस्तों पब्लिक सेक्टर में बहुत सारे सरकारी कंपनी है जिनमें से सबसे बढ़िया नवरत्न कंपनी को कहा जाता है, जैसे की NTPC, IOC, ONGC, CIL इत्यादि अगर आप इन कंपनियों में भी अच्छे पदों पर जॉब हासिल कर लेते हैं तो आपको बहुत अच्छी रुतबा और सैलरी भी मिलेगी। इन कंपनियों में जॉब करने के लिए आपको BE या GATE की डिग्री लेना पड़ता है तभी आप यहां पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और यहां पर आपको एक लाख से अधिक की सैलरी मिलेगी।

05. बैंकिंग जॉब

दोस्तों बैंकिंग जॉब एक बहुत ही बेहतर जॉब माना जाता है। जहां पर आपको बहुत ही आराम और ज्यादा छुट्टियां मिलती हैं साथ में सैलरी भी आपको बहुत ही बेहतर मिलता है, आप बैंक पीओ या फिर क्लर्क की तैयारी कर सकते हैं यहां पर आपको 40 हजार रूपए से ₹1 लाख रुपया तक की सैलरी  मिलेगी।

04. इनकम टैक्स ऑफिसर

इनकम टैक्स ऑफिसर का जॉब बहुत ही बेहतर जॉब माना जाता है क्योंकि यहां पर आपको रुतबा पैसा दोनों मिल जाता है वह भी बहुत ही ज्यादा मात्रा में। इस जॉब को करने के लिए आपको किसी भी फील्ड से ग्रेजुएशन करनी पड़ती है और Ssc CGL or UPSC की परीक्षा पास करनी होती है। इस सरकारी जॉब में आपको ₹80000 से ₹200000 तक की सैलरी मिलेगी।

03. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर

यूनिवर्सिटी प्रोफेसर की जॉब सबसे सम्मानित जॉब माना जाता है क्योंकि शिक्षक बहुत ही सम्मानित व्यक्तित्व होते हैं। इस जॉब को पाने के लिए आपको किसी एक विषय पर उचित ज्ञान होना चाहिए और साथ में b.Ed की डिग्री होनी चाहिए। यहां पर आप को सैलरी के तौर पर ₹100000 से अधिक मिलेंगे साथ में सरकारी आवास, सरकारी गाड़ी इत्यादि सुविधाएं भी मिलेंगे।

02. डिफेंस सर्विस

दोस्तों डिफेंस सर्विसेज बहुत ही सम्मानित सरकारी नौकरी मानी जाती है, हमारे देश की सुरक्षा में इनका दायित्व सबसे बड़ा होता है इस जॉब में आप को सैलरी के साथ-साथ बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है और सबसे ज्यादा सुविधाएं मिलती है। इस जॉब मैं सर्वोच्च पदों पर नौकरी पाने के लिए आपको NDA और CDS की परीक्षा पास करनी होती है। यहां पर आपको 50000 से ₹300000 तक सैलरी होती है।

01. इंडियन सिविल सर्विसेज

भारत की सबसे कठिन परीक्षा UPSC को पास करने के बाद आपको भारत का सबसे सर्वोच्च पद की सरकारी नौकरी इंडियन सिविल सर्विसेज में नियुक्ति मिलती है। दोस्तों भारत की सबसे ऊंचे पद IAs,IPS,IES,IFS जैसे नौकरी यूपीएससी को पास आज करने के बाद मिलती है। यह सभी जॉब भारत की सबसे प्रतिष्ठित और सबसे ऊंचे पद की जॉब मानी जाती है यहां पर आप को सबसे अधिक सैलरी और सबसे ज्यादा सुविधाएं दी जाती हैं। सैलरी की अगर हम बात करें तो यहां पर आपको ₹1 लाख शुरुआती सैलरी और 2.5 लाख रुपए तक की हो सकती है।

निष्कर्ष

आज इस लेख मे हमने आपको Sabse Acchi Naukri Kaun Si Hai के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, जिसे पढ़ कर आप सरकारी नौकरी के बारे मे अच्छे से समझ गए होंगे और जान गए होंगे की सरकारी नौकरी के लिए कैसे आवेदन करे।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको सबसए अच्छी सरकारी नौकरी के बारे मे पता चला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करे साथ ही अपने सुझाओ को कमेन्ट मे बताना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top