Property Dealer Kaise Bane – पूरी जानकारी | लाखो कमाए 

Property Dealer Kaise Bane – वर्तमान समय में प्रॉपर्टी डीलर का काम ट्रेंड में चल रहा है। जो लोग पढ़ाई लिखाई कंप्लीट कर चुके हैं और बात विचार करने में अच्छे हैं वह लोग प्रॉपर्टी डीलर के रूप में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं। प्रॉपर्टी डीलर में लोगों को बहुत फायदा होता है और इसका काम भी बहुत आसान होता है। अब अगर आप भी प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो आपको Property dealer kaise Bane से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। ताकि आप समझ पाए की प्रॉपर्टी डीलर कौन होते हैं और एक सफल प्रॉपर्टी डीलर कैसे बन जा सकता है। 

यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना आवश्यक है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा की प्रॉपर्टी डीलर का काम क्या होता है (Property Dealer Kaise Bane) और प्रॉपर्टी यह बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

Must Read

Table of Contents

प्रॉपर्टी डीलर किसे कहते हैं

Property Dealer Kaise Bane

जब भी किसी व्यक्ति को किसी तरह की प्रॉपर्टी खरीदनी होती है तो वह किसी ऐसे व्यक्ति से कांटेक्ट करते है जो प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री कराते हैं। जो लोग किसी व्यक्ति का जमीन या किसी तरह का प्रॉपर्टी किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों बिक्री कराने का काम करते हैं उन्हें प्रॉपर्टी डीलर कहा जाता है। इनका मुख्य काम प्रॉपर्टी की डील करना होता है। 

प्रॉपर्टी डीलर की कमाई हजारों से लाखों तक होती है। इनकी कमाई जमीन या किसी भी तरह की प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री के बीच कमीशन के रूप में होती है। प्रॉपर्टी डीलर जितनी ज्यादा महंगी प्रॉपर्टी का सौदा करते हैं उन्हें उतना ही ज्यादा फायदा होता है। इसके अलावा प्रॉपर्टी डीलर जितना ज्यादा सौदा करने में सफल होते हैं वह उतना ही ज्यादा फायदा कमाने में भी सफल होते हैं। 

प्रॉपर्टी डीलर का काम क्या होता है 

जो लोग अपने करियर को एक प्रॉपर्टी डीलर के रूप में बनाना चाहते हैं उन्हें प्रॉपर्टी डीलर द्वारा करने वाले कार्यों के बारे में जानना चाहिए। ताकि वह प्रॉपर्टी डीलर के सभी कार्यों को सीख जाएं और अपने करियर को जल्द ही बेहतर बनाने में कामयाब हो सके। आइए हम आपको नीचे प्रॉपर्टी डीलर के सभी कार्यों को विस्तार से बताते हैं। 

  • प्रॉपर्टी डीलर का काम किसी ऐसे जमीन को या किसी ऐसे प्रॉपर्टी को ढूंढना होता है जो बिकाऊ हो। 
  • फिर उसके मालिक से बात करना होता है और उसे बिकाऊ प्रॉपर्टी की कीमत पता करना होता है। 
  • इसके बाद प्रॉपर्टी डीलर को कोई ऐसा ग्राहक ढूंढना होता है जो उसे प्रॉपर्टी को खरीद सके। 
  • अब बेचने वाले और खरीदने वाले व्यक्तियों को संपर्क में लाना और उनका अच्छा तालमेल करना भी प्रॉपर्टी डीलर का ही काम होता है। 
  • इसके बाद खरीदने वाले से बातचीत करके प्रॉपर्टी की बिक्री करानी होती है। 
  • अब खरीदने वाले के साथ मिलकर सारी कागजी कार्यवाही भी क्लियर करनी होती है। 
  • इसके अलावा दोनों व्यक्तियों के बीच आने वाली समस्याओं को भी प्रॉपर्टी डीलर को सुलझाना होता है और उन्हें यह डील करने के लिए सलाह देनी होती है। 

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए योग्यता | Eligibility for Property Dealer

किसी भी फील्ड में अपने करियर को बनाने के लिए आपके पास उसे फील्ड की अनुसार योग्यता होनी आवश्यक है। ऐसे में अगर आप एक प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर भी कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। आइए हम आपको नीचे बताते हैं की प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी जरूरी होती है। 

शैक्षणिक योग्यता | Educational Qualification

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए किसी भी तरह का कोई कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा आपके पास किसी तरह की शैक्षणिक योग्यता भी होनी अनिवार्य नहीं है। प्रॉपर्टी डीलर का काम आपकी एक्सपीरियंस और आपकी व्यवहार पर निर्भर करता है। आपका व्यवहार और आपका जान पहचान जितना ज्यादा है आप उतना तेजी से इस काम को करने में सफल हो सकते हैं। 

लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन करने के बाद प्रॉपर्टी डीलर का काम करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। आप पढ़े लिखे होगी तो ज्यादा अच्छी तरह अपनी बातों को सामने वाली के सामने रख सकेंगे और अपनी बातों से उन्हें प्रभावित कर पाएंगे। इसलिए अगर आप ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई कंप्लीट कर ले तो आपके लिए बेहतर रहेगा। 

उम्र सीमा | Age Limit

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आधिकारिक रूप से किसी भी तरह की उम्र सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन यह जरूरी है कि आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। अगर आप 18 वर्ष से ज्यादा है तो आप प्रॉपर्टी डीलर का काम कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 

प्रॉपर्टी डीलर के काम में आप जितना ज्यादा पुराने होते हैं आपकी उतनी ज्यादा एक्सपीरियंस होती है और आपकी जान पहचान भी बढ़ती हैं। इससे आपको ज्यादा फायदा होने की उम्मीद रहती है और आप दिन प्रतिदिन अपने करियर में और अधिक सफल होते जाते हैं। 

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने | Property Dealer Kaise Bane

कई ऐसे लोग हैं जो प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं लेकिन उनके पास प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने से संबंधित सही जानकारी नहीं है। उन लोगों को हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं कि वह एक प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए क्या कर सकते हैं और कैसे एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं। 

Step 1 – आसपास के प्रॉपर्टी की जानकारी इकट्ठा करें

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने आसपास की सभी प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी इकट्ठा करना होगा। ताकि आपको पता चल सके कि कौन लोग अपनी प्रॉपर्टी बेचने के इच्छुक हैं। पता चलने के बाद आप उनसे संपर्क करें और प्रॉपर्टी का रेट पता करें। 

उसके बाद सही कस्टमर से बात कर उनके प्रॉपर्टी की बिक्री करा दे। इस तरह से आप जितनी ज्यादा प्रॉपर्टी की बिक्री करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। 

Step 2 – प्रॉपर्टी एजेंसी से संपर्क करें 

वर्तमान समय में कोई ऐसी प्रॉपर्टी एजेंसी खुल चुकी है जो प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री करने में सफल है। आप उन प्रॉपर्टी एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा जमीन खरीद या बिक्री कर सकते हैं। वहां से आपको अलग-अलग तरह की खरीदार और अलग-अलग तरह के प्रॉपर्टी बेचने वाले भी मिलेंगे। 

आपके पास जितनी ज्यादा लोग खरीदने वाले और जितने ज्यादा लोग बेचने वाले होंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। इसलिए आप अपने संपर्क को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने का प्रयास करें। 

Step 3 – अपना प्रचार प्रसार करें 

अगर आप एक प्रॉपर्टी डीलर बन चुके हैं तो आपको इस बात को मार्केट में फैलाना होगा। ताकि आपके संपर्क में जितने भी लोग प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री करना चाहते हैं वह आपसे संपर्क करें। इसलिए आप अपना खुद का प्रचार प्रसार करें और लोगों को बताएं कि आप एक प्रॉपर्टी डीलर हैं। 

इसके लिए आप अपने संबंधित लोगों को अपने बारे में ठीक तरह से बताएं इसके अलावा आप पोस्ट भी मार्केट में बांट सकते हैं। जितनी ज्यादा लोगों को आपके बारे में पता चलेगा आपके लिए उतना ही फायदा होगा। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के संपर्क में आने का प्रयास करें और अपना प्रचार प्रसार जोरो से करें। 

Step 4 – सभी ग्राहकों की कागजी कार्यवाही कंप्लीट करें 

जब आप किसी भी प्रॉपर्टी का डील करते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप सभी कागजी कार्यवाही सही तरीके से कंप्लीट करा दें। क्योंकि कागजी कार्रवाई में गड़बड़ी होने की वजह से आपके कस्टमर को भारी नुकसान हो सकता है। और अगर आपके कस्टमर को नुकसान होगा तो आपको भी नुकसान होने की संभावना रहती है। 

इसलिए आपको कागजी कार्रवाई पर विशेष रूप से ध्यान देना है और जमीन की डिल होने के तुरंत बाद ही कागजी कार्रवाई अच्छी तरह से कंप्लीट कर देनी है। ताकि आपके ग्राहक उसे प्रॉपर्टी का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। 

प्रॉपर्टी डीलर बनने के 5 टिप्स | Property Dealer Tips

अगर आप एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो आपको हम नीचे पांच बेहतरीन टिप्स बता रहे हैं। इसके माध्यम से आप आसानी से जल्द एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं। 

प्रैक्टिकल जानकारी इकट्ठा करें 

आप सभी जानते हैं की प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए कोई एजुकेशन क्वालीफिकेशन की लिमिट नहीं होती है और कोई शैक्षणिक योग्यता नहीं भी हो तो चलता है। लेकिन आपके अंदर प्रैक्टिकल जानकारी होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि अपने कस्टमर से कैसे बातें करना है और उनको कैसे डील के लिए राजी करना है। 

आप इस फिल्म में जितनी ज्यादा पुराने होते हैं आपको उतनी ही ज्यादा प्रैक्टिकल जानकारी होती है और आपको एक्सपीरियंस मिलता है। एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको प्रैक्टिकल जानकारी इकट्ठा करनी होगी। 

सभी लोगों से अच्छा व्यवहार बनाए रखें 

प्रॉपर्टी डीलर का काम करने वाले लोगों को अपने बात विचार और व्यवहार को अच्छा बनाए रखना होता है। ताकि उनके संपर्क में ज्यादा से ज्यादा लोग रहे और जो भी लोग प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री करने के इच्छुक हो वह आपसे संपर्क करें। जितने ज्यादा लोग आपसे संपर्क करेंगे और प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होने वाला है। 

इसलिए आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आपको सभी लोगों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखना है। ताकि आपकी तारीफों और जब भी लोगों को किसी भी तरह का प्रॉपर्टी बेचना है खरीदना हो तो वह आपसे ही संपर्क करें। 

अपना विश्वास बनाए रखे 

जो भी लोग आपके संपर्क में है उन लोगों से आपको अपना विश्वास बनाए रखना है। इसके लिए आप अपना एक ऑफिस खोल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो अपना पोस्टर बनवा कर मार्केट में भी बांट सकते हैं। जिससे लोगों को पता चल जाएगा कि आप फ्रॉड नहीं है और आप बकायदा एक ऑफिस के माध्यम से अपना काम करते हैं। 

अगर आप ऐसा करेंगे तो लोगों का विश्वास आप पर बने रहेगा और लोग आपसे किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने के लिए संपर्क करेंगे। इससे आपको फायदा होगा और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। 

ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी एकत्रित करें 

प्रॉपर्टी डीलर में आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आपके संपर्क में ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी के मालिक हो। ताकि आप ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी का डील कर सके और ज्यादा फायदा कमा सके। इसके लिए आपको लगातार आसपास के प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी एकत्रित करनी होती है। 

अगर आपके पास किसी भी तरह का वाहन है तो आप उसका इस्तेमाल कर अपने क्षेत्र में घूम कर प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। आपकी कोशिश सही होनी चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी की डील कराए। 

ग्राहकों को ढूंढे 

किसी भी प्रॉपर्टी को सेल करने के लिए आपके पास ग्राहक भी होने आवश्यक है। इसलिए आपको लगातार ग्राहकों को भी ढूंढना है। इसके लिए आप अखबार में एड दे सकते हैं या फिर इंटरनेट के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। इससे आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलेगा। 

जो लोग आपके बारे में पढ़ेंगे वह किसी भी तरह का प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे और आपको फायदा होगा। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर ज्यादा ग्राहक कम समय में ढूंढ सकते हैं। 

FAQs

प्रॉपर्टी डीलर कौन होता है? 

जो व्यक्ति किसी भी तरह के प्रॉपर्टी की डील कराता है और बीच में कुछ पैसे कमीशन के रूप में रखता है उसे प्रॉपर्टी डीलर कहा जाता है। 

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए? 

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए किसी भी तरह की आवश्यक एजुकेशन क्वालीफिकेशन तय नहीं किया गया है। जिस व्यक्ति के पास प्रॉपर्टी डीलिंग के काम का जितना ज्यादा एक्सपीरियंस रहता है वह उतना ही अच्छे तरीके से यह काम कर सकता है। इसका में शैक्षणिक योग्यता नहीं बल्कि एक्सपीरियंस मायने रखता है। 

प्रॉपर्टी डीलर की कमाई कितनी होती है? 

प्रॉपर्टी डीलर की कमाई उनके द्वारा कराए जा रहे डील पर निर्भर करता है। अगर कोई प्रॉपर्टी डीलर महंगी डील करता है तो उसको ज्यादा फायदा होता है। इसके अलावा प्रॉपर्टी डीलर द्वारा जितना ज्यादा डील कर जाता है उनको उतना ही ज्यादा फायदा होता है। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Property dealer kaise Bane से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको विस्तार से समझाया है की प्रॉपर्टी डीलर कौन होते हैं और प्रॉपर्टी रियल बनने के लिए कौन सी योग्यता होनी चाहिए। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि आप एक सफल प्रॉपर्टी डीलर कैसे बन सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आए तो आप इसे अपने मित्रों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top