PM Awas Yojana: अब जमीन की रजिस्ट्री के बिना नहीं मिलेगा आवास योजना

PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए केंद्र सरकार की तरफ से देश के बेघर और गरीब लोगों को मकान दिया जाता है। PM Awas Yojana का पैसा लेने के लिए आपके पास अपना जमीन होना चाहिए। लेकिन कुछ लोग बिना जमीन की रजिस्ट्री किए आवास योजना के लिए आवेदन कर रहे है। ऐसे भी कहीं मामले सामने आए हैं जहां फर्जी तरीके से लोग इस योजना के पैसे ले रहे है। बता दें इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और ग्रामीण आवास योजना दोनों संचालित होती है। शहर में रहने वाले गरीब नागरिकों को 2.6 लख रुपए तक की सब्सिडी मिलती है। सरल शब्दों में जब घर बनाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं तो खर्च का पैसा वापस दिया जाता है। दूसरी तरफ गांव में रहने वाले ग्रामीण नागरिकों को घर बनाने के लिए 1.30 लाख रूपए उनके बैंक अकाउंट में दिए जाते है। इस योजना के जरिए सरकार लाखों लोगों को पक्का मकान की सुविधा दे चुकी है।

कुछ समय पहले आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया था। उसके जरिए सरकार ने जाना कि, इस योजना में कुछ ऐसे अकाउंट भी मौजूद है जिसके धारक मर चुके हैं मगर उनके नाम पर पैसा लिया जा रहा है। इस तरह के सारे फ्रॉड को खत्म करने के लिए सरकार ने अब जमीन की रजिस्ट्री के बिना आवास योजना देने से मना किया है। आपके पास इस नए अपडेट के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Must Read

PM Awas Yojana – अब जमीन रजिस्ट्री के बिना नहीं मिलेगा आवास योजना का पैसा

PM Awas Yojana

सरकार ने 2023 में इस योजना के तहत कुछ ऐसे मामलों को भी पड़ा है जहां बिना जमीन रजिस्ट्री के लोगों ने आवास योजना के पैसे के लिए आवेदन किया है। पीएम आवास योजना के नियम के अनुसार अपना जमीन पर घर बनाने के लिए पैसा दिया जाता है या फिर जमीन की रजिस्ट्री के बाद लोन या सब्सिडी जारी किया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां बिना जमीन की रजिस्ट्री के मकान बनाने के लिए लोन और सब्सिडी के पैसे के रूप में आवास योजना का पैसा जारी किया गया है।

ऐसे मामलों में लगाम लगाने के लिए सरकार ने ऐलान किया है कि अब बिना जमीन रजिस्ट्री के पीएम आवास योजना का पैसा या सब्सिडी जारी नहीं किया जाएगा। इस योजना को मुख्य रूप से उनके लिए शुरू किया गया है जो झोपड़पट्टी में रहते है, इस वजह से इस योजना का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और आपको फ्रॉड करके पैसा नहीं हड़प्पना चाहिए।

पीएम आवास योजना का नियम क्या है

अगर हम PM Awas Yojana के नियम की बात करें तो कुछ आवश्यक नियमों के बारे में पूरी जानकारी साझा की गई है – 

  • आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवास योजना का पैसा केवल उन नागरिकों को दिया जाएगा जिनके पास पक्का मकान नहीं है।
  • योजना को आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए शुरू किया गया है जिनकी सालाना आय ₹200000 से कम है।
  • पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर ₹50000 से कम होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक इनकम टैक्स का पात्र नहीं होना चाहिए।

 किन लोगों को नहीं मिलेगा आवास योजना का लाभ

कुछ लोग आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं इसके लिए उन्हें कुछ आवश्यक निर्धारित निर्देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आवास योजना के अंतर्गत पैसे की सुविधा केवल गांव के नागरिकों को दी गई है। शहर के गरीब नागरिकों को सब्सिडी और लोन की सुविधा दी गई है।
  • अगर आप इनकम टैक्स देते हैं या फिर व्यावसायिक कर देते हैं तो आपको पीएम आवास योजना का पैसा नहीं मिलेगा।
  • गांव के नागरिक ग्राम पंचायत के जरिए आवेदन करते हैं और उसके बाद गांव में चेकिंग होती है। अगर आपके पास पक्का मकान नहीं है तो आपके आवेदन के अनुसार पैसा पास किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ उसे नागरिक को नहीं दिया जाएगा जिसके पास तीन हेक्टेयर से अधिक की कृषि योग्य भूमि है इसके अलावा आपकी कुल प्रॉपर्टी 7 एकड़ से काम की होनी चाहिए।

निष्कर्ष

हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि PM Awas Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना खुद का जमीन लेना होगा और खुद के जमीन ना की रजिस्ट्री होने के बाद ही आपको आवास योजना का पैसा जारी किया जाएगा। अगर यह जानकारी लाभदायक है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी अपने सुझाव कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top