Naukri Ke Liye Ratna | नौकरी लगने के लिए रत्न

Naukri Ke Liye Ratna – आज हम आप सभी से अपने इस लेख के माध्यम से नौकरी के लिए कुछ खास रत्न के बारे में बात करने वाले है। कौन कौन से रत्न किस प्रकार से हमारे जीवन के लिए कारगर होते है। कौन से रत्न को कब धारण करना बेहतर होगा। रत्न को धारण करने से हमारे जीवन में इसका क्या योगदान होगा।ये रत्न कहा पाए जाते है। इनमें कोन सा रत्न नौकरी लगने जैसे कार्य में धारण करने से नौकरी का योग बनेगा। इसको हम कहां से खरीद सकते है। इसको खरीदने के लिए आपको क्या कीमत अदा करनी पड़ेगी।

Job pane ke liye ratna

यदि आपको भी नौकरी चाहिए और आप भी नौकरी की तलाश में इधर उधर भटक रहे है और आपकी नौकरी किसी कारण वश नहीं हो पा रही है या होते होते रुक जाती हो तो आपको हमारा यह लेख एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए। आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रही है कि naukri lagne ke liye ratna का चयन कैसे करे।

नौकरी पाने के लिए कौन सा रत्न धारण करे | Naukri Ke Liye Ratna

यदि हम नौकरी के लिए बात करे तो हम आपको बता दे कि ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से नौकरी के लिए सर्वाधिक उपयोगी कोई रत्न है तो वह माणिक्य रत्न है। ऐसी मान्यता है की इसको धारण करने से आपको नौकरी की प्राप्ति अवश्य होगी। यदि आपकी नौकरी होने में कोई रुकावट आती हो तो इस रत्न को आप जरूर धारण करे।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसे कुछ विशेष रत्न है जिनमें एक रत्न पुखराज होता है। इसको धारण करने से हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों से निजात मिलता है और नौकरी के क्षेत्र में काफी सफलता मिलती है। पुखराज रत्न बहुत ही मूल्यवान होते हैं। यह रत्न पीले रंग के होते हैं इनमें एलुमिनियम सिलीकेट की मात्रा सर्वाधिक होती है। इनकी कार्यक्षमता अन्य रत्नों से सर्वाधिक होती है। पुखराज रत्न ऐसे व्यक्ति को धारण करना चाहिए जो प्रशासनिक क्षेत्र में जाना चाहता हूं और जिसकी राशि धनु और मीन राशि हो।

मकर ,तुला, कुंभ, मिथुन, कन्या और वृषभ इन सारी  राशियों वाले व्यक्ति को पुखराज रत्न धारण नहीं करना चाहिए यह उनके लिए कष्टकारी सिद्ध होगा। इन्हीं रत्नों में से एक पन्ना रत्न भी काफी लाभदायक है। यदि आप  डॉक्टर, अकाउंटेंट, इनकम टैक्स जैसे ऑफिसर बनना चाहते हैं और इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो इस रत्न को आपको धारण करना चाहिए। नौकरी के क्षेत्र में यह रत्न हमारे लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है। यह रत्न रोगियों के लिए भी जो असाध्य रोग से पीड़ित है उनके लिए मंगलकारीसिद्ध होती है। वह इस रत्न को धारण कर सकते हैं। 

जो  व्यक्ति पुलिस विभाग या साहसी क्षेत्र जैसे सेना वन विभाग, फायर सर्विस ,वकालत या विद्युत विभाग जैसे क्षेत्रों में जाना चाहते हैं। उन में अपना सहयोग प्रदान करना चाहते हैं। ऐसे व्यक्ति को मूंगा रत्न धारण करना चाहिए इस रत्न को धारण करने से आप इन सारे विभागों में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

नौकरी के लिए रत्न चुनने से पहले ग्रहों की दशा

रत्न का सीधा असर ज्योतिषी विद्या से होता है। यदि आपकी नौकरी लगने में आपको कई प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो अक्सर आपके परिवार के सदस्यों और आपके मित्रों ने आपको यह सुझाव दिया होगा की आप किसी ना किसी ज्योति से संपर्क करें और अपने ग्रह नक्षत्रों की दशा अनुसार किसी रत्न को धारण करें।

हम आपको बता दें बाजार में कई प्रकार की पुस्तकें भी उपलब्ध है जिसे लाल किताब के नाम से जाना जाता है। आप इस प्रकार की किताब का प्रयोग करके यह जान सकते हैं कि कौन से ग्रह खराब होने पर कौन से रत्न को धारण करना चाहिए। यदि किसी कारणवश आप इस पुस्तक को प्राप्त ना कर सके तो हम आपको किसी अच्छी और सिद्ध ज्योतिषी के पास जाने की सलाह देते हैं।

ज्योतिष विद्या एक बहुत ही उत्तम विद्या है जिसका अध्ययन करके लोग किसी और की कुंडली एवं हाथ देखकर उनके ग्रह नक्षत्रों की दशा बता सकते हैं। इतना ही नहीं आपके ग्रह और नक्षत्रों की दशा खराब होने पर या खराब दशा को बेहतर करने के लिए इस प्रकार के ज्योतिष आपको पत्थरों और मनी के बारे में भी बताएंगे। इस प्रकार के ज्योतिषी आपको यह बताएंगे कि कौन से ग्रह की स्थान में परिवर्तन लाने के लिए आपको अपने हाथों में कौन से रत्न की अंगूठी को धारण करना चाहिए। 

कोन सी राशि वाले लोग कौन सा रत्न धारण करें?

हम बात करेंगे कि किस राशि के लोग कौन से रत्न को धारण करें जिनसे उनका कोई भी कार्य मंगलमय हो। उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े वह जिस कार्य को करने के लिए आगे बढ़े वे उनमें सफलता पाए। सर्वप्रथम हम आपको बता दें की राशियों की कुल संख्या 12 होती है जो कि निम्न प्रकार से है।

यदि मेष राशि की बात करें तो उनके  लिए हीरा और मूंगा दो प्रकार के ऐसे रत्न है जिन्हें धारण करने से हमें सुख-शांति की प्राप्ति होती है। हमारे सारे बिगड़े काम संपन्न होते हैं। मेष राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोगो को नीलम और पुखराज भी धारण करनी चाहिए। इन सारे रत्नों को धारण करने से मेष राशि के लोगों का कल्याण हो सकता है और उन्हें सफलता हासिल हो सकती है।

वृष राशि के लोगों के बारे में यदि बात करें तो इस राशि के स्वामी शुक्रदेव को माना जाता है। शुक्र को धन-धान्य और वैभव का स्वामी कहा जाता है। इस राशि के लोगों को पन्ना रत्न भी धारण करना चाहिए। इस रत्न को धारण करने से नखरे- नकारात्मकता का नाश होता है  उनमें एकाग्रता उत्पन्न होता है। 

यदि हम मिथुन राशि की बात करें तो इस राशि के देवता बुद्धदेव को माना जाता है। इन राशि के लोगों को पन्ना रत्न धारण करना चाहिए। इस रत्न को जो व्यक्ति धारण करता है उन्हें कारोबार में सफलता प्राप्त होती है। उसे कर्ज से निजात मिलती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पन्ना रत्न धारण करने वाले लोगों को बुध की महादशा से मुक्ति मिलती है।

यदि हम कन्या राशि की बात करें तो इस राशि के लोगों को पन्ना रत्न धारण करना चाहिए। जिस  विद्यार्थी को पढ़ाई में मन नहीं लगता उन्हें इस रत्न को धारण करना चाहिए। यदि आपको व्यापार मे लाभ नहीं होता हो तो इस रत्न को धारण करने से आपको लाभ मिलेगा। यदि आपकी दृष्टि समय से पहले खराब हो रही हो तो इसे धारण करें आपको सफलता की प्राप्ति होगी।

यह कुछ महत्वपूर्ण राशियां थी।इसके अलावा मीन राशि, कुंभ राशि , मकर राशि, धनु राशि, वृश्चिक राशि,तुला राशि, सिंह राशि है । इन राशियों के लोगो को धारण करने के लिए भी अलग-अलग रत्न पाए जाते हैं।

कहां से खरीदे नौकरी पाने के लिए रत्न?

यदि हम सरल भाषा में आपसे कहे तो रत्न उस व्यक्ति से खरीदें जिस पर आप को पूर्ण रुप से विश्वास हो। उससे पहले भी आपने कुछ ना कुछ रत्न या मनी लिया हो। क्योंकि आजकल बाजार में बहुत सारे ऐसे लोग दुकान खोल कर बैठे हुए हैं जिन पर हम विश्वास नहीं कर सकते। काफी ऐसे लोग होते हैं जो पैसों के लिए कोई सामान दुगना  तिगुना  दाम पर भी बेचते हैं।तो ऐसे लोगों से हमें सावधानी बरतनी होगी क्योंकि यदि हीरा को छोड़ दिया जाए तो जितने भी रत्न है उनका कोई वास्तविक मूल्य नहीं होता है। तो दुकानदार आपकी मजबूरी का फायदा उठा सकता है और वह सस्ते रत्न को भी मंहगा रत्न बताकर आपको दे सकता है। इसलिए हमें किसी ऐसे दुकान से रत्न लेनी चाहिए जिस पर हम आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं।

मनचाही नौकरी पाने के बाद रत्नों को क्या करें?

जब आपकी नौकरी नहीं लगी थी तब आप काफी परेशान दिखाई देते थे। आपको जोतिशो के द्वारा नौकरी पाने के लिए रत्न को धारण करने का सुझाव दिया गया। और आपने रत्न को धारण किया जिसके परिणाम सकारात्मक निकले और रत्न को धारण करने से परिणाम सकारात्मक निकले और आपकी नौकरी सुनिश्चित हो गई।

आपने जो रत्न धारण किए हुए हैं उनसे किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई बल्कि सफलता प्राप्त हुई है। तो आखिर क्यों उस रतन को खोल कर अपने से अलग करे। यदि ऐसा करते हैं और इसका परिणाम नकारात्मक की तरफ अग्रसर होने लगे तब पछतावे के सिवा और कुछ हाथ नहीं लगेगा।

लेकिन हम आपको बता दे की कोई भी सजीव हो या निर्जीव हो सभी का एक जीवन सीमा निर्धारित होती है। कभी न कभी उसका अंत तय होता है। इसी प्रकार इन रत्न का भी एक समय निर्धारित होता है। इनमे से कुछ रत्न तीन साल तो कोई रत्न चार सालों के बाद घिस जाता है और फिर ओ अपना असर नहीं दिखाता है। तब हमें उसे खोल कर यदि फायदा दिखे हो तो फिर से दुसरा पहन लेना चाहिए। 

हाथों में रत्न धारण करने के फायदे

यदि आपको भी मन है की हमें भी हाथो में रत्न धारण करना चाहिए । लेकिन उससे पहले ये जान ले की कोन  से अंगूली में कोन सा रत्न धारण करे की हमे फायदा मिले। 

  • यदि रविवार की बात की जाय तो उस दिन माणिक रत्न पहनना शुभ माना जाता है। उस दिन इस रत्न को अपने रिंग फिंगर में पहने।
  • यदि सोमवार की बात की जाय तो उस दिन मोती को चांदी की अंगूठी में हाथ की सबसे छोटी अंगुली  कनिष्ठ अंगुली में पहनने से लाभ मिलेगा।
  • मंगलवार की बात की जाए तो उस दिन मूंगा रत्न अपनी हाथ की रिंग फिंगर में पहने। इससे तांबा चांदी के धातु में लगाकर शाम के समय धारण करें आपको फायदा दिखाई देगा।
  • बुधवार की बात की जाए तो उस दिन हरे रंग की पन्ना की धातु को दोपहर में अपने हाथ की सबसे छोटी अंगुली में धारण करें आपको फायदा मिलेगा।
  • यदि गुरूवार की बात की जाए तो उस दिन पुखराज धातु की रिंग अपने तर्जनी अंगुली में पहने आपको शुभ संकेत मिलेगा।
  • शुक्रवार  की बात की जाय तो उस दिन हमें हीरे का रिंग पहनना चाहिए। क्योंकि हीरा शुक्र का रत्न माना जाता है।
  • यदि शनिवार की बात की जाए तो हमें नीलम धातु का रिंग पहनना चाहिए। इसे अपने हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करना चाहिए।

FAQ

नौकरी पाने के लिए कौन से रत्न को धारण करे?

अच्छी नौकरी पाने के लिए सभी राशियों के लिए अलग-अलग प्रकार के रत्न आते हैं तो आप अपनी राशि के अनुसार रत्न का चयन करें।

सरकारी नौकरी पाने के लिए सिंह राशि को कौन से रत्न को धारण करना चाहिए?

सरकारी नौकरी आसानी से पानी के लिए सिंह राशि के लोगों को मानिक्य के मोती धारण करना चाहिए।

मेष राशि वाले लोगों के लिए कौन सा रत्न नौकरी दिलवाने के लिए कारगर है?

मेष राशि वाले लोगों को नीलम धारण करना चाहिए इससे उन्हें नौकरी मिलने में सफलता होगी।

कन्या राशि के लोगों को कौन सी राशि को धारण करना चाहिए? 

कन्या राशि के लोगों को पन्ना रत्न धारण करना चाहिए।

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए सारे तथ्य Naukri Ke Liye Ratna के बारे में दिया गया है। जिसे इस लेख में सही और सटीक विधि से दर्शाने का प्रयास किया गया है। यदि आप भी नौकरी लेना चाहते हैं और रत्नों के बारे में जानना चाहते हैं जिसे कि धारण करने से आपको सफलता प्राप्त हो। तो हमारे द्वारा इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा यदि आपको यह लेख अच्छा लगे तो इस लेख को अपने परिवार अपने मित्र बंधु बांधव के साथ जरूर साझा करें। जिनसे कि उन्हें भी रत्नों के बारे में जानकारी मिले और वे भी इन सारे रत्नों को पहनकर अपनी नौकरी को सुनिश्चित कर पाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top