Fashion Designer Kaise Bane | फैशन डिजाइनर कैसे बने

Fashion Designer Kaise Bane

Fashion Designer Kaise Bane – वर्तमान समय में बहुत से लोगों की इच्छा होती है कि वह एक फैशन डिजाइनर बने और नए-नए तरह की कपड़े आदि डिजाइन करें। इसके लिए कई कंपनियों द्वारा फैशन डिजाइनर की मांग भी की जा रही है। जो लोग फैशन डिजाइनर बन गए हैं वह आज के समय में इस फील्ड का प्रयोग कर अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की Fashion Designer Kaise Bane तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से फैशन डिजाइनर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं। इसके अलावा हम आपको फैशन डिजाइनर कैसे बने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। यह सारी जानकारी ठीक तरह से प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। 

Must Read

Table of Contents

फैशन डिजाइनर कौन होता है

वर्तमान समय में कोई तरह के अलग-अलग Fashion Designer के कपड़े मार्केट में लॉन्च हो रहे हैं। अब जिस व्यक्ति द्वारा यह कपड़े की डिजाइन बनाई गई है उसे हम डिजाइनर कहेंगे। इस तरह आधुनिक कल में नए-नए फैशन डिजाइन बनाने वाले कलाकारों को फैशन डिजाइनर के नाम से जाना जाता है। 

यह लोग समय-समय पर अपनी कला के माध्यम से नई-नई फैशन डिजाइन कर कपड़ों की नई-नई डिजाइन मार्केट में पेस करते हैं। जिसे लोग पसंद करते हैं और हमें अलग-अलग तरह के डिजाइनिंग कपड़े पहनने को मिलते हैं। फैशन डिजाइनर सिर्फ आज ही नहीं है। बल्कि प्राचीन समय में भी फैशन डिजाइनर थे और वह लोग भी डिजाइनिंग का काम करते थे। लेकिन वर्तमान समय में फैशन डिजाइनिंग का काम बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है इस वजह से सभी लोग इस बारे में जान गए हैं। 

फैशन डिजाइनिंग क्या है? | Fashion Designer

Fashion Designer

किसी भी चीज पर वर्तमान समय के अनुसार डिमांड किए गए डिजाइन को करना और उस चीज के स्वरूप को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के तरीके को फैशन डिजाइनिंग कहा जाता है। वर्तमान समय में फैशन डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है और जो लोग फैशन डिजाइनिंग कर रहे हैं उन्हें काफी ज्यादा पैसे भी इसके लिए मिल रहे हैं। 

लेकिन यह काम काफी जिम्मेवारी का है और एक फैशन डिजाइनर को समय-समय पर मार्केट में काफी रिसर्च करनी पड़ती है। फैशन डिजाइनर को मार्केट में जाकर यह समझना होता है कि वर्तमान समय में कौन सी डिजाइन के कपड़े चलने वाले हैं। ताकि वह उसे हिसाब से अपनी स्किल को डेवलप कर कपड़े को डिजाइन करें। अगर लोगों को उसके द्वारा बनाई गई डिजाइन अच्छी लगती है तो उस डिजाइनर को काफी ज्यादा फायदा होगा। 

फैशन डिजाइनर के काम | Responsibility of Fashion Designer

अगर आप एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आपको फैशन डिजाइनर बनने के बाद नीचे बताए गए कार्यों को करना होगा। आइए हम आपको नीचे फैशन डिजाइनर के कार्यों और उनकी जिम्मेवारियों के बारे में बताते हैं। 

  • फैशन डिजाइनर का मुख्य कार्य किसी भी वस्तु पर डिजाइन बनाकर उसके स्वरूप को और भी बेहतर और आकर्षक बनाना होता है। 
  • इसके अलावा उनका कार्य वर्तमान समय में डिमांड की जा रही डिजाइन को भी ग्राहकों के सामने प्रस्तुत करना है। 
  • फैशन डिजाइनर का यह अभी कार्य होता है कि वह मार्केट की वैल्यू को समझें और उस हिसाब से अपनी स्किल का प्रयोग कर डिजाइन तैयार करें। 
  • फैशन डिजाइनर का यह भी कार्य होता है कि वह डिजाइन के हिसाब से कपड़ों का सिलेक्शन करें। ताकि उनके द्वारा बनाया गया डिजाइन कपड़ों पर अच्छा लगे और वह डिजाइन लोगों को पसंद आए। 
  • कभी-कभी लोगों के द्वारा डिमांड की जा रही नई डिजाइन को भी डिजाइनर को बनानी पड़ती है। 
  • इसके अलावा डिजाइनर का यह भी कार्य होता है कि वह अपने द्वारा बनाए गए डिजाइन को अच्छी तरह सजाकर अपने ग्राहक के सामने पेश करें। ताकि ग्राहक उनके प्रोडक्ट को खरीदे और उनका फायदा हो।  

फैशन डिजाइनर एक अच्छा करियर क्यों है?

वर्तमान समय में सभी लोगों की यही कोशिश है कि उनके पास एक ऐसा स्किल हो जिसके माध्यम से वह अच्छे खासे पैसे कमा सके और इज्जत के साथ रह सके। फैशन डिजाइनर का करियर इस मामले में सबसे उत्तम है। फिलहाल फैशन डिजाइनर की मांग इतनी ज्यादा है कि अगर आप बढ़िया तरीके से डिजाइनिंग का काम सीख लेते हैं तो आपके मुंह मांगी रकम मिल सकती है। 

लोक ज्यादातर नए-नए डिजाइन की वस्तु को प्रयोग करना चाहते हैं। अब अगर आप जितनी ज्यादा तरीके का डिजाइन बनाते हैं आप उतने ही ज्यादा पैसे और नाम कमा पाएंगे। अगर आप चाहे तो फैशन डिजाइनर बनाकर आप खुद का भी ब्रांड खोल सकते हैं और अपनी कंपनी चला सकते हैं। अगर आपकी कंपनी ज्यादा प्रसिद्ध होती है तो आपका नाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो जाएगा और आपके पास पैसों के साथ-साथ काफी ज्यादा इज्जत भी होगी।

आज के समय में फैशन डिजाइनिंग की फील्ड महत्वपूर्ण और बढ़िया इसलिए है। क्योंकि इस फील्ड में आपको पैसे भी अच्छे मिलेंगे और आपको लोगों द्वारा प्यार भी मिलेगा। आप अपने अनुसार कम कर सकते हैं या आप चाहे तो किसी कंपनी के आधार पर भी काम कर सकते हैं। सबसे खास बात की इस समय फैशन डिजाइनर की डिमांड बहुत ज्यादा है। इसलिए हो सकता है कि अगर आप थोड़ा सा मेहनत करें तो जल्द से जल्द इस फील्ड में सफल हो जाए। 

Eligibility of Fashion Designer | फैशन डिजाइनर बनने के लिए योग्यता 

हर कार्य को करने के लिए कुछ योग्यताएं होनी चाहिए होती है। बिल्कुल उसी तरह फैशन डिजाइनर बनने के लिए भी आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। आइए हम नीचे उन योग्यता के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Educational Qualification for Fashion Designer

जो लोग एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं और अपने करियर को इस फील्ड में बनाना चाहते हैं। उनके पास 10वीं 12वीं के साथ-साथ किसी ऐसे स्पेशल कोर्स की डिग्री होनी चाहिए जो फैशन डिजाइनिंग से जुड़ा हुआ है। जैसे Bachelor in Fashion Design, Bachelor in Textile Design, BSc Fashion Designing इत्यादि। 

अगर आप किसी स्पेशल डिजाइनिंग कोर्स से फैशन डिजाइनिंग नहीं सीखते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हो पाएगी। इसलिए फैशन डिजाइनिंग करने के लिए आपको किसी विशेष डिजाइनिंग कोर्स से डिजाइनिंग सीखनी होगी। 

Age Limit for Fashion Designer

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए न्यूनतम आयु सीमा 19 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। आप 19 वर्ष और 40 वर्ष के बीच फैशन डिजाइनर के लिए तैयारी कर सकते हैं और एक सफल फैशन डिजाइनर बन सकते हैं। 

सरकारी नौकरी की तरह इस फील्ड में किसी भी तरह की आरक्षण पर छूट नहीं दी जाती है। यह एक प्राइवेट नौकरी होती है या खुद का बिजनेस होता है। इसलिए इसमें किसी भी तरह की छूट नहीं होती है और आप सिर्फ 19 से 40 वर्ष के बीच ही इस नौकरी को ज्वाइन कर सकते हैं। 

Fashion Designer Kaise Bane | फैशन डिजाइनर कैसे बने 

अगर आप फैशन डिजाइनर कैसे बने के बारे में जानना चाहते हैं। तो आइए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आप फैशन डिजाइनर बनने के लिए कैसे शुरुआत कर सकते हैं और कैसे एक सफल फैशन डिजाइनर बन सकते हैं। 

  • फैशन डिजाइनर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा अच्छी तरह पास करनी है। 
  • उसके बाद आपको अपने मन पसंदीदा स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास करनी है। 12वीं की परीक्षा पास करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप 12वीं में 50% से ज्यादा अंक लाए। 
  • उसके बाद आपको किसी डिजाइनिंग कोर्स का सिलेक्शन करना है। आप जिस तरह का डिजाइनर बनना चाहते हैं उसे तरह के कोर्स का चयन करें। 
  • उसके बाद वैसे यूनिवर्सिटी या कॉलेज का पता करें जिसमें आपके द्वारा चुना गया कोर्स पढ़ाया जा रहा हो। 
  • अब आप उसे कोर्स के अंतर्गत उसे कॉलेज में नामांकन लेने के लिए आवेदन करें और अगर एंट्रेंस एग्जाम निकालने की आवश्यकता है तो इंटरेस्ट एग्जाम को क्लियर करें। 
  • फिर उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपने आवश्यक दस्तावेजों को जमा कर नामांकन ले। 
  • अब आपको उतना दिन उसे यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ना है जितना दिन का कोर्स है। 
  • पढ़ाई कंप्लीट होने के बाद आपको उस कॉलेज के द्वारा सर्टिफिकेट मिल जाएगी। 
  • अब आप किसी कंपनी के अंतर्गत जुड़कर अपनी फैशन डिजाइनिंग की कला को इंप्रूव करने के लिए प्रैक्टिस शुरू करें। 
  • जब आपकी प्रेक्टिस अच्छी हो जाए और आपको लगे कि आप एक सफल फैशन डिजाइनर बन चुके हैं। तो ऐसी स्थिति में आप कंपनी से एक फैशन डिजाइनर के रूप में नौकरी प्राप्त करें। 
  • अगर आप चाहे तो ऐसी स्थिति में आप अपना खुद का भी फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस ओपन कर सकते हैं। 

Fashion Designer Courses | फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए विषय

फैशन डिजाइनिंग करने के लिए आप नीचे बताए जा रहे कुछ विषय में से एक का चयन कर सकते हैं। इससे आपको फैशन डिजाइनिंग से संबंधित जानकारी मिलेगी और आप एक सफल फैशन डिजाइनर बन पाएंगे। 

  • फैशन डिज़ाइन
  • फैशन मार्केटिंग
  • एप्रिल कंप्यूटर एडिड डिज़ाइन
  • ड्रैपिंग एंड नीडल क्राफ्ट
  • पैटर्न मेकिंग एंड गारमेंट कंस्ट्रक्शन
  • एलिमेंट ऑफ़ फैशन एंड डिज़ाइन
  • टेक्सटाइल वैट प्रोसेसिंग
  • फैशन इलस्ट्रेशन एंड डिज़ाइन
  • टेक्सटाइल एंड एप्रिल टेस्टिंग
  • बिज़नेस डेवलपमेंट
  • क्लोथिंग क्वालिटी मैनेजमेंट
  • कल्चर एंड फैशन कम्युनिकेशन
  • फैशन पोर्टफोलियो और डिज़ाइन कलेक्शन

Best Fashion Designing Courses 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने की आवश्यकता होती है। हम आपको नीचे कुछ बढ़िया फैशन डिजाइनिंग कोर्सेज के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। इनमें से आप अपने अनुसार फैशन डिजाइनिंग कोर्स का चयन कर सकते हैं और एक फैशन डिजाइनर बन सकते हैं। 

बी डिज़ाइन इन फैशन

फैशन डिजाइनर बनने के लिए यह कोर्स बहुत ही बढ़िया है। इस कोर्स में आपको यह बताया जाता है कि आप कैसे एक फैशन डिजाइन के बिजनेस को और बड़ा और बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा आपको फैशन डिजाइनर से संबंधित भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है। 

यह कोर्स आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। भारत में कई ऐसे कॉलेज या यूनिवर्सिटी मौजूद है जो यह कोर्स आपको आपकी बजट के अनुसार फी लेकर करा देंगे। 

बीएससी इन फैशन एंड डिज़ाइन 

अगर आप फैशन डिजाइनिंग करते हैं और वस्तु पर डिजाइनिंग का कार्य करते हैं तो इस साइंस के अंतर्गत रखा जाता है। इसलिए आपको बीएससी इन फैशन एंड डिजाइन कोर्स करना होगा। इस कोर्स को भी आप 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही कर पाएंगे। 

यह एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आपको समझ आ जाएगा की फैशन डिजाइनिंग कैसे किया जाता है और फैशन डिजाइनिंग के कपड़ों को कैसे मार्केट में बेचा जाता है। 

बीए फैशन डिज़ाइन 

जब आप किसी भी कल के बारे में जानते हैं तो उसे आर्ट्स स्ट्रीम के अंतर्गत लाया जाता है। बिल्कुल उसी तरह अगर आप फैशन डिजाइनिंग के बारे में समझेंगे कि वह क्या है तो यह बीए फैशन डिजाइन कोर्स के अंतर्गत आता है। 

यह कोर्स अंडरग्रैजुएट कोर्स है। आप इस कोर्स को 12वीं के बाद कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी शहर में इस कोर्स को करने के लिए कॉलेज का पता कर सकते हैं और अपने मनपसंद कॉलेज से यह कोर्स कर एक फैशन डिजाइनर बन सकते हैं। 

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

किसी भी सब्जेक्ट से डिप्लोमा कोर्स एक छोटा कोर्स होता है। यह कोर्स साल या 2 साल का होता है जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाती है। यह कुछ आप चाहे तो 10वीं या 12वीं के बाद भी कर सकते हैं। 

यह कुछ बाकी के मुकाबले छोटा होता है और इसमें आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाती है। आप इस कोर्स को करने के लिए किसी भी वैसे कॉलेज में नमन कर ले सकते हैं जहां यह कोर्स उपलब्ध है। 

एडवांस डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग एंड मॅनॅग्मेंट 

डिप्लोमा करने के बाद आप चाहे तो एडवांस डिप्लोमा का भी कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपको फैशन डिजाइनिंग एंड मैनेजमेंट के बारे में बताया जाएगा। इस कोर्स को करने के बाद आप अच्छी तरह समझ पाएंगे कि एक फैशन डिजाइनिंग के बिजनेस को मेंटेन कैसे किया जाता है। 

यह कुछ भी आजकल लगभग सभी कॉलेजों में उपलब्ध है। आप चाहे तो अपने मन पसंदीदा कॉलेज का चुनाव कर वहां से इस कोर्स को कर सकते हैं और एक फैशन डिजाइनर के रूप में अपने करियर को बना सकते हैं। 

एमएससी इन फैशन डिजाइनिंग  

अगर आप फैशन डिजाइनिंग के कोर्स से बीएससी कर चुके हैं तो आप मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए एमएससी भी कर सकते हैं। यह कुछ मास्टर डिग्री कोर्स है और इसमें आपको बीएससी के नॉलेज को और भी बेहतर और विस्तार से बताया जाता है। 

इस कोर्स को करने के लिए आप अपने पसंदीदा कॉलेज का चुनाव कर उसमें नामांकन ले। आपको एमएससी इन फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद एक अच्छा फैशन डिजाइनर के रूप में एक बेहतरीन कंपनी में नौकरी भी मिल सकती है। 

पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग 

जो उम्मीदवार फैशन डिजाइनिंग कोर्स से ग्रेजुएशन कर चुके हैं वह पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए नामांकन ले सकते हैं। लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि उन्हें फैशन डिजाइनिंग कोर्स से ग्रेजुएशन में 50% से ज्यादा अंक लाने होंगे। 

अगर आप फैशन डिजाइनिंग से ग्रेजुएशन कर चुके हैं और इसमें आपके 50% से अधिक मार्क्स हैं। तो आप अपने पसंदीदा कॉलेज में नामांकन जरूर ले और अपने करियर को फैशन डिजाइनर के रूप में बनाएं। 

सर्टिफिकेट कोर्स इन फैशन डिजाइनिंग

वर्तमान समय में कई ऐसे कोर्स मौजूद है जो फैशन डिजाइनिंग के लिए आपको सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं। इस तरह के कोर्स में से आप अपने अनुसार एक कोर्स का चयन कर सकते हैं और उसको उसको कर एक सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। 

फिर आप उसे सर्टिफिकेट का प्रयोग कर और अपने प्रैक्टिस और अनुभव का उपयोग कर किसी अच्छे कंपनी में फैशन डिजाइनर के रूप में काम ले सकते हैं। 

Best University for Fashion Designer

अगर आप दुनिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटी से फैशन डिजाइनर का कोर्स करना चाहते हैं। तो आइए हम नीचे आपको कुछ ऐसे यूनिवर्सिटी के बारे में बता रहे हैं जो दुनिया के टॉप फैशन डिजाइनर यूनिवर्सिटी में आते हैं। 

  • कार्डिफ़ मेट्रोपॉलिटन युनिवर्सिटी
  • विक्टोरिया युनिवर्सिटी ऑफ़ वेलिंगटन
  • मेनचेस्टर मेट्रोपोलिटन युनिवर्सिटी
  • बर्मिंघम सिटी युनिवर्सिटी
  • ग्रिफ्ट युनिवर्सिटी
  • क्वींसलैंड युनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • युनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी सिडनी
  • RMIT युनिवर्सिटी
  • युनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्टमिनिस्टर
  • युनिवर्सिटी ऑफ़ सॉउथैंप्टन
  • बिली ब्लू कॉलेज ऑफ़ डिज़ाइन
  • युनिवर्सिटी ऑफ़ लीडस्
  • युनिवर्सिटी ऑफ़ आर्ट्स ,लंदन
  • IOWA स्टेट युनिवर्सिटी

Top Indian University for Fashion Designer

अब जो लोग भारत में रहकर फैशन डिजाइनिंग का कोर्स सीखना चाहते हैं और एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं। उन्हें नीचे 10 इंडिया के टॉप यूनिवर्सिटी के बारे में बताया जा रहा है जहां पर फैशन डिजाइनर का कोर्स अवेलेबल है। 

  • नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  • पर्ल अकादमी
  • सिम्बायोसिस ऐटिट्यूड ऑफ़ डिज़ाइन
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन
  • वोग इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  • एमिटी स्कूल ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  • नॉर्थर्न इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी मोहाली
  • आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन एंड डिज़ाइन
  • जे.डी. इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन डिज़ाइन
  • ARCH कॉलेज ऑफ़ डिज़ाइन एंड बिज़नेस

Apply Online for Fashion Designer | फैशन डिजाइनर की नौकरी कैसे अप्लाई करें 

फैशन डिजाइनर की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताया गया स्टेप को फॉलो करने होंगे। जिससे आपको आसानी से एक फैशन दिया था की नौकरी मिल सकती है। 

  • सबसे पहले आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से फैशन डिजाइनर का कोर्स कंप्लीट करें और सर्टिफिकेट प्राप्त करें। 
  • उसके बाद आप किसी छोटी-मोटी कंपनी या फ्रीलांसर वर्क करें और एक्सपीरियंस ले। 
  • एक्सपीरियंस के आधार पर ही आपको बड़ी कंपनी में अच्छी नौकरी लग सकती है। 
  • जब आप अच्छी तरह प्रैक्टिस कर ले तो अलग-अलग कंपनियों में एक साथ अप्लाई करें। 
  • उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम या इंटरव्यू को क्लियर करें। 
  • इसके बाद आपको उसे कंपनी के द्वारा नौकरी के लिए बुलाया जाएगा जिस कंपनी में आप इंटरव्यू या एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर चुके हैं। 

Note : आप जितनी ज्यादा कंपनी में एक साथ आवेदन करेंगे आपके नौकरी लगने के चांस उतने ज्यादा होंगे। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा कंपनी में आवेदन करें और आवेदन करने से पहले अपनी प्रेक्टिस मजबूत जरूर कर ले। 

Fashion Designer Salary | फैशन डिजाइनर की सैलरी

वर्तमान समय में फैशन डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है। अगर आप एक सफल फैशन डिजाइनर बनते हैं तो आपको कंपनी के द्वारा Rs. 20000 से ₹30000 तक सैलरी मिल सकती है। आप अगर बड़ी कंपनी में काम करते हैं तो आपको ज्यादा भी पैसे तनख्वाह के रूप में मिल सकते हैं। यानी कि आपकी तनख्वाह अपकी कंपनी और आपके काम पर निर्भर करती है। 

अगर आप फैशन डिजाइनर के फील्ड में अपनी खुद की कंपनी चला रहे हैं तो आपकी सैलरी मंथली 2 से 3 लाख भी हो सकती है। 

FAQ

फैशन डिजाइनर कैसे बने? 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए सबसे पहले आपको 10वीं 12वीं पास करनी होगी। उसके बाद किसी फैशन डिजाइनिंग कोर्स को कंप्लीट करना होगा। उसके बाद कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन करना होगा। 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए अधिकतम उम्र सीमा क्या है?  

फैशन डिजाइनर बनने के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष तय की गई है। लेकिन यह अलग-अलग कंपनियों पर भी निर्भर करता है। इसलिए जिस कंपनी में आप आवेदन करना चाहते हैं उस कंपनी के कर्मचारियों से पता कर ले की अधिकतम आयु सीमा क्या है। 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए 12वीं में कितने नंबर लाने होंगे? 

जो विद्यार्थी आगे चलकर फैशन डिजाइनिंग करना चाहते हैं और एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं। उन्हें किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा में 50% से ज्यादा अंक लाने अनिवार्य है। तभी उन्हें फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए नामांकन मिलेगी और वह एक फैशन डिजाइनर बन पाएंगे। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Fashion Designer Kaise Bane के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि आप एक सफल फैशन डिजाइनर कैसे बन सकते हैं। इसके लिए हमने आपको स्टेप बाय स्टेप भी जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया और दी गई जानकारी समझ में आ गई तो आप इसे शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top