Fail Hone Ke Baad Kya Kare – 12th Fail Student अपना करिअर कैसे बनाए

Fail Hone ke baad kya kare

Fail Hone Ke Baad Kya Kare – अगर आप सही तरीके से पढ़ाई नहीं करते हैं या फिर किसी तरह की परेशानी में फंस जाते हैं और 12वीं की परीक्षा में फेल हो जाते हैं या किसी सरकारी नौकरी की परीक्षा मे फैल हहों जाते है, तो आप फेल होने के बाद क्या कर सकते हैं या Fail Hone Ke Baad Kya Kare से जुड़े सभी सवालों का जवाब आज के लेख में दिया जाएगा।

हम आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि परीक्षा में फेल होने के बाद क्या करें और किस तरह आप आसानी से फेल होने के बाद भी अपने जीवन में सफल हो सकते है। आपको बता दें कि आज के समय में कुछ करने के लिए, जीवन में कुछ प्राप्त करने के लिए, शिक्षा का कोई खास महत्व नहीं रह गया है। आप बिना किसी डिग्री की मदद से भी जीवन में बहुत कुछ प्राप्त कर सकते है।

Must Read

 फेल होने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप किसी परीक्षा में फेल हुए हैं तो यह कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। हम यह मान सकते हैं कि उस परीक्षा को लेकर आपके बहुत बड़े बड़े होंगे अपने जरूर परीक्षा देने से पहले बहुत देखे होंगे और उन ख्वाबों को जीने लगे होंगे। अगर परीक्षा के बाद जब वह ख्वाब टूटे होंगे तो आपको काफी तकलीफ हुआ होगा।

आपको बता दें कि फेल होने के बाद भी करियर बनाने की बहुत सारी उम्मीदें रहती है। ऐसा हो सकता था कि वह एक कागज आपके आने वाले भविष्य को एक नई उम्मीद दे सकता था मगर ऐसा नहीं है कि उसके बिना आप एक बेहतरीन कैरियर नहीं बना सकते।

Fail Hone Ke Baad Kya Kare

अगर आप अपने किसी परीक्षा में फेल हो गए हैं तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि उस परीक्षा का महत्व केवल कुछ छण का था। जीवन में एक अच्छी नौकरी पाना और सफल होना का आपके परीक्षा से कोई लेना देना नहीं है।

आज से कुछ साल पहले जब कोई व्यक्ति कुछ प्रचलित और कथित परीक्षाओं को पास करता था तो उसे अच्छी नौकरी मिलती थी और वह अपना घर चला पाता था। बस इस विचारधारा पर चलते हुए आज की पीढ़ी के अधिकांश माता-पिता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि जीवन में सफल होने के लिए परीक्षा पास करनी होगी।

मगर आपको बता दें जमाना तेजी से बदल रहा है आज के समय में एक परीक्षा का कागज आपको कुछ नहीं दे सकता है। अगर आप परीक्षा में फेल हो चुके हैं तो जरूर कुछ अन्य कार्य कर रहे होंगे और आपने जीवन का कुछ अनुभव इकट्ठा किया होगा। आज के समय में आप अपने उस अनुभव के दम पर भी पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप यह सोच कर परेशान हो रहे हैं कि फेल होने के बाद क्या करें तो आपको बता दें परीक्षा में फेल होने के बाद क्या करें? परेशान होने वाला सवाल नहीं है। आज से कुछ समय बाद नौकरी किसी परीक्षा या किसी कागज के दम पर नहीं मिलेगी नौकरी पाने के लिए आपके पास स्किल और कुछ गुण होना चाहिए। इसलिए परीक्षा में फेल होने के बाद आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आपको अपने कुछ गुणों पर काम करना चाहिए और लगातार प्रैक्टिस से अपने स्किल को बेहतर बनाना चाहिए।

फेल होने के बाद टॉप करने के लिए क्या करें?

Fail Hone Ke Baad Kya Kare

अगर आप फेल होने के बाद टॉपर कैसे बने के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हम आपको नीचे कुछ सूची बद्ध तरीके बताने जा रहे हैं जिनका निर्देश अनुसार पालन करते हुए आप फेल होने के बाद भी टॉप कर सकते है – 

अपने जीवन में एक टाइम टेबल लाए 

फेल होने के बाद अगर आप अपने बीते हुए कल से कुछ सबक लेकर जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी शुरुआत अपने सुबह से करनी चाहिए। हम यह दावे के साथ कह सकते हैं कि आपने अपने जीवन में किसी भी प्रकार का रूटीन फॉलो नहीं किया होगा जिस वजह से आप परेशानी में फंसे हैं।

फेल होने के बाद अपने जीवन को सफल और बेहतर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना है। अपने जीवन में हर चीज के लिए एक निश्चित समय को चुनना है और अपने पूरे दिन के कार्य को एक टाइम में शेड्यूल कर लेना है।

अपनी गलतियों को पहचानने का प्रयास करें 

अपने जीवन से सीख कर ही आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते है। अपने जीवन को बेहतर बनाने हेतु आपको अपने बीते हुए गलतियों से सीख लेना चाहिए। सबसे पहले आपको यह पता करना चाहिए कि फेल होने से पहले आपका दिनचर्या कैसा था और आप क्या क्या करते थे।

उसके बाद अपने बीते हुए सभी कार्यों को ध्यान पूर्वक अनुभव करने पर आप पाएंगे कि आप कहां गलती कर रहे थे। इसे सरल बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कागज पर यह लिखें कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं और उसके लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए उसके बाद दूसरी तरफ यह लिखे कि आप क्या क्या कर रहे है।

कागज पर लिखकर आ गया देख पाएंगे कि फेल होने का कारण क्या था और आपको कहां सुधार करना चाहिए।

आपकी परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं इसे एकत्रित करें

किसी भी परीक्षा को पास करने से पहले यह रिसर्च करना बहुत जरूरी है कि उस परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और आप किस तरह उन सवालों को हल कर सकते है।

आप जितना ज्यादा पीछे के सवालों पर गौर करेंगे आप उतना ज्यादा समझ पाएंगे कि किस तरह के सवाल लगातार पूछे जा रहे हैं और आपको किस तरह से अपनी तैयारी करनी है।

गलत आदतों को छोड़ें

अगर आप फेल नहीं होना चाहते तो आपको अपने सभी गलत आदतों को छोड़ना होगा। आपको यह समझना होगा कि किस प्रकार आप अपने पहले की गलतियों से दूर रहकर भी सफल हो सकते है।

आपने पिछली बार जितनी भी गलती की है और जिस तरह की गलत संगत में आप रहे हैं आपको उन में सभी संगठनों को छोड़ना है और अपनी सारी गलत आदतों को छोड़कर ज्यादा एकाग्रता के साथ तैयारी करनी है। 

किसी स्किल को सीखे

अगर आप परीक्षा में पूरी तरह फेल हो चुके हैं तो ऐसा नहीं हो सकता कि रातों-रात आप मेहनत करके टॉपर बन जाए। मगर आप थोड़ी मेहनत करके पास हो सकते है, समाज में खोई हुई इज्जत को वापस प्राप्त करने के लिए आपको थोड़ा सा मेहनत करके पास होना होगा।

मगर इसके साथ-साथ आपको कुछ स्किल या किसी खास गुण पर भी काम करना चाहिए। जैसे SEO, SMM, Digital Marketing, Coding, और बहुत सारी चीज़ें हो सकती हैं जिनके बारे में आप गूगल पर ढूंढने के बाद सीख सकते हैं।

याद रहे केवल परीक्षा में पास हो कर ही आप सफल नहीं हो सकते आपको कुछ स्किल सीखना चाहिए अगर आप किसी चीज को अच्छे से सीख जाते हैं तो वह स्किल जीवन भर आपको पैसे लाकर दे सकती है।

फेल होने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

आज कुछ समय पहले फेल होने के बाद में नौकरी ढूंढना काफी मुश्किल था मगर आज के समय में यह काफी आसान हो गया है।

वक्त के साथ नौकरी मिलने की प्रक्रिया में भारी बदलाव देखने को मिलेगा जिसका अनुभव हम धीरे-धीरे अपने समाज में कर सकते है। आज से कुछ समय पहले नौकरी लेने के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होती थी और अपने कॉलेज या स्कूल की डिग्री दिखानी होती थी। आज इन सारी चीजों का महत्व काफी कम हो गया है वक्त के साथ है इनका महत्व और खत्म होता जाएगा।

क्योंकि हमने यह देखा है इंटरनेट मुफ्त में आपको दुनिया की कोई भी चीज सिखा सकता है और हर व्यक्ति एक ऐसे आदमी को नौकरी देना चाहता है जो अच्छे से सीख कर बैठा हो ना कि अच्छे से पढ़ कर बैठा हो।

तो अगर आप चार किताबी बातों को पढ़कर नहीं घूम रहे हैं बल्कि उनके स्थान पर आपको कोई चीज अच्छे से करनी आती है। तो आप अपने स्किल के दम पर काफी अच्छी कमाई कर सकते है। आपको केवल कुछ स्केल या किसी खास प्रकार के गुण को सीखना होगा आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आप उतना बेहतर बनते जाएंगे और जैसे-जैसे आप बेहतर बन जाएंगे आपके समक्ष कमाने के उतने अधिक तरीके आएंगे।

फेल होने के बाद समाज में दोबारा रिकवर कैसे करें?

अगर आप फेल होते हैं तो सबसे ज्यादा आपके घर और समाज की तरफ से आपके ऊपर प्रेशर डाला जाता है। अगर आप फेल होने के बाद ऐसी किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें – 

  • आप को फेल होने के बाद अपने भविष्य को बर्बाद नहीं समझना है क्योंकि एक कागज में फिर लिख देने से आपके भविष्य पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • फेल होने के बाद आपको अपने Skill और Body पर काम करना है।
  • फेल होने के बाद आप जिस परीक्षा में फेल हुए हैं अगर उसे पास करना जरूरी है तो थोड़ा अपने पढ़ाई पर ध्यान दें ताकि अगली परीक्षा में आप केवल पास हो सके।
  • आपको अपना अधिकांश समय किसी स्किल को सीखने में लगाना है ताकि आने वाले समय में आप एक स्किल से अच्छा पैसा कमा सकें।
  • अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो एक पार्ट टाइम काम करना शुरू कीजिए।
  • अपने पैसे से कुछ स्किल सीखिए और थोड़ा अपने घर के आसपास घूम कर आइए ताकि आपको जीवन में बेहतर अनुभव हो सके। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया की Fail Hone Ke Baad Kya Kare इसके अलावा हमने आपको कुछ ऐसे दिशा निर्देश भी दिए हैं जिनका पालन करने के बाद आप फेल होने के बाद भी अपने जीवन को बेहतर रूप दे सकते हैं और जीवन में काफी तरक्की कर सकते है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप तो फिर होने के बाद हिम्मत जुटा पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझावों नीचे कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top