Dubai Me Naukri Kaise Paye | दुबई मे जॉब कैसे पाए, नौकरी लीजिए ड्राइवर, हेल्पर, मजदूर

Dubai Me Naukri Kaise Paye – आजकल के आधुनिक समाज में सभी व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति को दूसरों से ऊंचा रखना चाहता है और इसलिए सभी अच्छे से अच्छे व्यवसाय की तलाश में है। आपको बता दें विदेश में रहकर पैसे कमाना अपनी आर्थिक स्थिति को सुव्यवस्थित बनाने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप भी विदेश में रहकर नौकरी करना चाहते हैं तो दुबई आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। दुबई में किसी भी काम के लिए बहुत अच्छी सैलरी दी जाती है और यहां नौकरी के आवेदन के तरीके ऑनलाइन भी है।

Dubai me naukri kaise paye

आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दुबई में नौकरी कैसे पाएं (Dubai Me Naukri Kaise Paye) इस महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में संपूर्ण जानकारियां दी गई है। यह जानकारियां काफी सरल और स्पष्ट रूप से दर्शाई गई है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम सभी जानेंगे कि दुबई में नौकरी कैसे पाएं। वहां हमें कौन-कौन सी नौकरियां मिल सकती है। उसके लिए हमारे पास क्या योग्यता होनी चाहिए तथा वहां नौकरी में तनख्वाह क्या दी जाती है। 

Must Read

दुबई में कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है?

दुबई अमीर जादो का शहर है। वैसे भी विदेशों में जाकर अच्छी खासी रकम कौन नहीं कमाना चाहता। यदि भारत की बात की जाए तो यहां के लोग अधिक मात्रा में दुबई का रुख करते हैं। क्योंकि दुबई में जॉब करने का यह एक फायदा होता है कि वहां पर मिली हुई हमारी सैलरी हमारे देश आकर काफी बढ़ जाती है। तथा दुबई में ऐसी बहुत सारी सुविधाएं जॉब के आधार पर दी जाती है जो शायद भारत में अभी तक नामुमकिन सा है।

दुबई में हमारी क्वालिफिकेशन की आधार पर विभिन्न प्रकार के जॉब उपलब्ध हैं। जैसे टेक्निकल जॉब, मैकेनिकल जॉब, सोशल मीडिया एक्सपर्ट जॉब, ईमेल मार्केटिंग का जॉब, असिस्टेंट प्रोफेसर का जॉब, होटल मैनेजमेंट की नौकरी, ड्राइवर की नौकरी, हेल्पर की नौकरी, वेल्डर की नौकरी इत्यादि। वहां हम अपने मेरिट के अनुसार आसानी से कोई भी जॉब ले सकते हैं। हमारे पास जितनी बेहतर स्किल होगी उतनी बेहतर ही हमें जॉब मिलेगी। हमारी इंग्लिश जितना ज्यादा परफेक्ट होगी  हमें उतनी ही अच्छी खासी सैलरी पर अच्छी खासी नौकरी मिल सकती है।

दुबई में नौकरी पाने के लिए योग्यता

दुबई में नौकरी पाने Dubai Me Naukri Kaise Paye के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं आपके पास होने अति आवश्यक है।

  • यदि आप आठवीं पास करके दुबई में नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको वहां छोटी-मोटी नौकरी मिल जाएगी जिसके लिए आप मैक्सिमम 800 सौ से लेकर 1200सौ दिरहम यानी इंडिया का 17 से ₹18000 हजार रुपए कमा सकते हैं।
  •  आपने यदि मेट्रिक किया है और दुबई में नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपको सुपर मार्केट, रेस्टोरेंट, स्पोर्ट्स शॉप जैसे विभिन्न संस्थानों में नौकरियां मिल सकती है। जिसका आपको 14 सौ से लेकर 16 सौ दिरहम अर्थाथ इंडिया का 25 से 30 हजार रुपए तक का सैलरी मिल सकता है।
  • यदि आप ट्वेल्थ पास हो और दुबई में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको मॉल में डाटा एंट्री, कॉल सेंटर, डिलीवरी ब्वॉय, यदि कंप्यूटर का नॉलेज होगा तो कंप्यूटर ऑपरेटर जैसी तमाम नौकरियां मिल सकती है।
  • ग्रेजुएशन पास करके दुबई में काम करना चाहते हैं और आपके पास बहुत सारे स्किल्स के साथ  एक्सपीरियंस है तो आपको मैनेजर का पोस्ट सुपरवाइजर का पोस्ट जैसे नौकरियां काफी अच्छी इनकम के साथ मिल जाति हैं।

दुबई की नौकरी में कितनी तनख्वाह मिलती है

दुबई जैसे देश में क्वालिफिकेशन के आधार पर सैलरी का निर्धारण किया जाता है।जैसी हमारी क्वालिफिकेशन होगी उसी प्रकार से  हमें वहां नौकरी मिलेगी ।और जिस प्रकार की नौकरी हम करेंगे उस प्रकार का सैलरी हमें मिलेगी। यदि हम एक साधारण मजदूर की बात करें और उसकी सैलरी का कंपैरिजन भारत से करें तो उसकी सैलरी जब दुबई में 800 सौ से लेकर 1000 यूएई दिरहम होती है। तो वहीं भारत में यह रुपए में लगभग 17000 से लेकर 22000 तक  हो जाती है।

यदि आपकी क्वालिफिकेशन काफी बेहतर है और आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैनेजर, सॉल्यूशन आर्किटेक्ट, आईटी मैनेजर, हार्डवेयर इंजीनियरिंग, जैसे नौकरियां करते हैं तो आप 1300000 डॉलर के करीब यानी 77 से 78 लाख रुपए की सैलरी पा सकते हैं। जो अपने आप में काफी बेहतर मानी जाती है।

दुबई में नौकरी पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आप भी यदि दुबई में नौकरी करना चाहते हैं। तो उसके लिए नीचे दिए गए कुछ दस्तावेज जिसकी अत्यंत आवश्यकता पड़ती है। वह इस प्रकार से है।

  • सर्वप्रथम किसी भी व्यक्ति को विदेश दौरा करने के लिए उसके पास वीजा का होना आवश्यक है।
  • दुबई में जॉब करने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के भीतर होनी चाहिए
  • आपके पास पासपोर्ट साइज के तत्काल का कुछ फोटो होना चाहिए
  • दुबई जाने के लिए आपके पढ़ाई से रिलेटेड डॉक्यूमेंट अर्थात वहां जिस विभाग में आपको कार्य करना है उसमें मांगे गए संपूर्ण डॉक्यूमेंट होना चाहिए
  • दुबई जाने के लिए आपके पास मेडिकल सर्टिफिकेट का होना अति आवश्यक है।
  • दुबई जाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर कार्ड ड्राइवरी लाइसेंस यह सारे डॉक्यूमेंट अपने साथ ले जाना चाहिए

दुबई में नौकरी कैसे पाएं | Dubai Me Naukri Kaise Paye

दुबई में जाकर नौकरी करना कोई कठिन कार्य नहीं है।पर वहां जाने का रूल रेगुलेशन और किस प्रकार से दुबई में नौकरी ढूंढना है इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई हैं।जो निम्न प्रकार से है।

  • आप घर बैठे भी ऑनलाइन के माध्यम से या पेपर कटिंग के माध्यम से दुबई में नौकरी का पता लगा सकते हैं।
  • यदि आपके कोई रिश्तेदार दुबई में पहले से कार्य कर रहा है तो उससे बात कर आप आसानी से नौकरी ढूंढ सकते हैं।
  • दुबई में जाकर बहुत सारी कंपनियों में अपनी रिज्यूम को दिखा कर नौकरी के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।
  • दुबई में नौकरी करने के लिए यदि आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है तो आपको अच्छी खासी नौकरी मिल सकती है।
  •  ग्रेजुएशन के अलावा आपके पास डिग्रियां जैसे बीटेक, एमटेक, पॉलिटेक्निक, कंप्यूटर जैसी अन्य डिग्रियां है तो आपको अच्छी सैलरी पर अच्छी नौकरी मिल सकती है।
  • दुबई जाने के लिए आपको  पासपोर्ट वीजा की आवश्यकता पड़ती है।
  • दुबई जाने के तत्पश्चात आपको 3 महीने के भीतर कोई ना कोई नौकरी खोजनी होती है। क्योंकि कहीं भी विजिट करने के लिए आपको मैक्सिमम तीन माह का बीजा उपलब्ध कराया जाता है। बाद में इसे बढ़ावा दिया जाता है।
  • आप दुबई में जिस प्रकार की नौकरी करने के लिए जाना चाहते हैं उसे संबंधित एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  • आपकी यदि अंग्रेजी काफी अच्छी है तो दुबई में आपको बहुत जल्द ही नौकरी इंटरव्यू के माध्यम से मिल जाती है।

निष्कर्ष 

उपरोक्त लेख के माध्यम से दुबई में नौकरी कैसे पाएं (Dubai Me Naukri Kaise Paye) से संबंधित सारी जानकारी सरल और स्पष्ट भाषा में दी गई है। इस लेख के अंतर्गत आपको दुबई में किस प्रकार से नौकरी मिल सकती है वहां, नौकरी करने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज होने आवश्यक है जैसी तमाम जानकारियां विभिन्न माध्यम से दर्शाई गई हैं।

हमें पूर्ण विश्वास है कि दुबई में नौकरी कैसे पाएं से संबंधित जानकारियों को पाकर आप संतुष्ट हुए होंगे। फिर भी यदि आपको इस क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई समस्या होती हो तो आप कमेंट के जरिए हमसे अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। हमें आपके प्रश्नों का उत्तर देने में काफी प्रसन्नता होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top