Cricketer Kaise Bane | क्रिकेटर कैसे बने? जानिए क्रिकेटर बनने के लिए क्या करें

Cricketer Kaise Bane

Cricketer Kaise Bane – वर्तमान समय में क्रिकेटर बनने का सपना लगभग सभी युवा के दिल में है। सभी लोग क्रिकेटर बनना चाहते हैं इसलिए यह कंपटीशन थोड़ी मुश्किल हो गई है। लेकिन फिर भी अगर आप मेहनत करेंगे तो आप एक बढ़िया क्रिकेटर बन सकते हैं और अपना करियर क्रिकेट के फील्ड में बना सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्रिकेट कितने प्रकार के होते हैं और क्रिकेटर बनने के लिए तैयारी कैसे शुरू करना चाहिए तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं कि आप आसानी से एक सफल क्रिकेटर कैसे बन सकते हैं (Cricketer Kaise Bane)। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि आप क्रिकेटर बनने के लिए कौन-कौन से स्किल सीखना होगा और इसके लिए आपके पास क्या योग्यताएं होनी आवश्यक है। अब यह सारी जानकारी विस्तार से समझने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े। 

Must Read

Table of Contents

क्रिकेटर कौन होते है?

वैसे तो उन सभी लोगों को क्रिकेटर कहा जा सकता है जो क्रिकेट खेलते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका पेसा क्रिकेट होता है। वह लोग क्रिकेट खेलकर ही पैसे कमाते हैं और अपने घर परिवार का पालन पोषण करते हैं। मुख्य रूप से ऐसे लोगों को ही क्रिकेटर कहा जाता है। कई क्रिकेटर ऐसे होते हैं जो अपने देश की तरफ से खेलते हैं और अपने देश को किसी भी प्रतियोगिता में जीताने की कोशिश करते हैं। 

इसके अलावा कोई ऐसे भी क्रिकेटर हैं जो दुनिया की अलग-अलग देश में आयोजित की जाने वाली लीग मैचो में अलग-अलग टीम से खेलते हैं और पैसे कमाते हैं। कुछ क्रिकेटर ऐसे भी होते हैं जो अपने ही देश में आयोजित होने वाली अलग-अलग टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं और अपनी टीम से खेल कर पैसे कमाते हैं। 

क्रिकेटर कितने प्रकार के होते हैं | Types of Cricketer

वैसे तो क्रिकेटर कई प्रकार के होते हैं और अलग-अलग जगह पर हर क्रिकेटर की भूमिका अलग होती है। लेकिन मुख्य रूप से क्रिकेटर को चार भागों में बांटा गया है। आइए नीचे हम समझते हैं कि क्रिकेटर के प्रकार कौन-कौन से हैं और सभी का क्या काम होता है। 

बल्लेबाज 

कोई भी क्रिकेट टीम सबसे पहले बल्लेबाजों का चुनाव करती है। किसी भी क्रिकेट टीम के लिए बल्लेबाज काफी ज्यादा महत्व रखते हैं। क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी होती है जो टीम का रन बनती है। बिना बल्लेबाज के कोई भी क्रिकेट टीम मैदान पर नहीं उतर सकती। 

आमतौर पर देखा जाता है कि हर क्रिकेट टीम में कम से कम पांच बल्लेबाज होते हैं। इनका काम मुख्य रूप से अपनी टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा रन बनाना होता है। कभी-कबार स्थिति के अनुसार इन्हें गेंदबाजी भी करनी पड़ती है लेकिन इन्हीं मुख्यतः बल्लेबाजी करने के लिए ही टीम में चुना जाता है। इनका मुख्य और प्रथम कार्य अपनी टीम को रन बना कर देना और अपनी टीम को जितना होता है। 

गेंदबाज 

किसी भी क्रिकेट टीम की दूसरी महत्वपूर्ण कड़ी गेंदबाजी होती है। कई बार ऐसा होता है कि आपका बल्लेबाज रन बनाने में फेल हो जाते हैं। तो आपके गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर आपकी टीम को जीत दिला देते हैं। वैसे तो टीम में पांच गेंदबाजों की जरूरत हर मैच में पड़ती है। लेकिन कोई भी टीम का कप्तान चाहता है कि वह एक अतिरिक्त विकल्प के साथ यानी की 6 गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरे। 

ताकि वह सामने वाली टीम को कम से कम रन बनाने का मौका दे। गेंदबाजों का मुख्य कार्य सामने वाली टीम के बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने देना होता है और उनको आउट करना इनका मुख्य मकसद होता है। 11 सदस्य क्रिकेट टीम में कोई भी कप्तान 7 से ज्यादा गेंदबाजी विकल्प का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। नियम के अनुसार एक मैच में किसी भी कप्तान द्वारा अधिकतम 7 गेंदबाजों का ही उपयोग किया जा सकता है। 

ऑल राउंडर 

वर्तमान समय में हर क्रिकेट टीम में एक या दो ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो बल्लेबाजी करने के साथ-साथ गेंदबाजी कर दे में भी परिपूर्ण होते हैं। ऐसे खिलाड़ियों को ऑलराउंडर शब्द से नवाजा जा रहा है। टीम के कप्तान को यह खिलाड़ी बहुत पसंद आ रहे हैं। इन खिलाड़ियों का इस्तेमाल एक बल्लेबाज के रूप में और जरूरत पड़ने पर एक गेंदबाज के रूप में भी किया जा सकता है। 

जिस टीम में जितने ज्यादा ऑलराउंडर होते हैं वह उतनी ही ज्यादा मजबूत होती है और उनके पास उतनी ही ज्यादा विकल्प होते हैं। किसी भी टीम में अधिकतम तीन से चार ऑल राउंडर खिलाए जाते हैं। ताकि वह टीम को बैलेंस कर सके और जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी अपना योगदान दे सके। 

विकेट कीपर 

जब भी आप मैच देखती होगी तो आप इस बात पर गौर की होगी कि विकेट के पीछे एक खिलाड़ी खड़ा होता है जो बल्लेबाज के द्वारा मिस की जाने वाली गेंद को पकड़ता है। इस तरह की खिलाड़ी को विकेटकीपर के नाम से जाना जाता है। हर क्रिकेट टीम में एक विकेटकीपर होना अनिवार्य होता है। बिना विकेटकीपर की कोई भी टीम अधूरी रहती है और कोई भी टीम बिना विकेटकीपर के मैच खेल नहीं सकती। 

कई विकेटकीपर ऐसे भी होते हैं जो विकेट कीपिंग के अलावा बल्लेबाजी भी अच्छी करते हैं और अपनी टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचने का नमखम रखते हैं। वैसे तो विकेटकीपर विकेट कीपिंग के अलावा बल्लेबाजी करने में भी परिपूर्ण होते हैं। लेकिन इनका मुख्य काम विकेट कीपिंग होता है और इन्हें विकेट कीपिंग के लिए टीम में चुन जाता है। यह बात अलग है की जरूरत पड़ने पर यह बल्लेबाजी भी करते हैं और अपनी टीम को रन बनाकर देते हैं। 

क्रिकेटर बनने के लिए जरूरी स्किल | Cricketer Banane Ke Liye Skills

क्रिकेटर बनने के लिए आपके अंदर कुछ महत्वपूर्ण स्किल हनी बेहद आवश्यक है। इससे आपको क्रिकेटर बनने में सफलता मिल सकती है। आइए हम नीचे आपको उन महत्वपूर्ण स्किल के बारे में विस्तार पूर्वक समझने का प्रयास करते हैं। 

अपनी तैयारी ठीक से करें 

जब आप क्रिकेटर बनने की तैयारी शुरू करते हैं तो आप सबसे पहले यह निर्णय ले कि आप बनना क्या चाहते हैं। अगर आप गेंदबाज बनना चाहते हैं तो अपने गेंदबाजी के ऊपर लगातार ध्यान दें और कड़ी प्रैक्टिस करें। जिससे आपको गेंदबाज जी के हर तरीके मालूम हो और आप हर कंडीशन में गेंदबाजी करने के लिए तैयार रहे। 

इसके अलावा अगर आप एक बल्लेबाज बनना चाहते हैं तो हमेशा बल्लेबाजी की ही प्रेक्टिस करें और एक सफल बल्लेबाज बनने की कोशिश करें। आप अपने आप को इस तरह बना ले कि आप हर कंडीशन में रन बना सके और अपनी टीम को दिला सके। कहने का अर्थ यह है कि आपको अपने स्किल को लगातार प्रैक्टिस के द्वारा बेहतर बनानी है। ताकि आप हर जगह पर हर स्थिति में अपने टैलेंट को दिखा सके और लोगों को यह अंदेशा दे की आप एक क्रिकेटर बनने के लायक हैं। 

दृढ संकल्प लें 

वर्तमान समय में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या बहुत ज्यादा है और सभी लोग क्रिकेटर बनने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में बहुत ज्यादा कंपटीशन होने के कारण किसी भी व्यक्ति के लिए एक सफल क्रिकेटर बनना बहुत ही मुश्किल है। आपको ध्यान रखना है कि आप अगर एक बार असफल होते हैं तो आप हार ना माने और क्रिकेटर बनने का संकल्प लें। 

आप लगातार कोशिश करते रहे और हर बार अपने परफॉर्मेंस को बेहतर बनते जाएं। इससे आप अपने करियर को क्रिकेटर के रूप में बनाने में कामयाब हो सकते हैं। आपको बस इतना याद रखना है कि जब तक आप एक सफल क्रिकेटर बन न जाए तब तक आपके हाथ नहीं माननी है। आपको लगातार कोशिश करते रहना है और एक सफल क्रिकेटर बनना है। 

अपनी मानसिकता को पॉजिटिव रखें 

जब भी आप किसी कार्य को करते हैं तो उसे कार्य को पूरा करने के लिए और उसमें सफलता पाने के लिए आपको अपने माइंडसेट को पॉजिटिव रखना होता है। अगर आप अपने माइंडसेट में नेगेटिव बातें लाते हैं तो आप अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और आप अपने आप को सफल नहीं कर पाते हैं। 

इसलिए आपको अपने माइंडसेट को पॉजिटिव रखना होगा और हमेशा पॉजिटिव ख्याल लाने होंगे। जिससे आप अपने परफॉर्मेंस को और भी ज्यादा बेहतर बना पाएंगे और क्रिकेटर बनने में कामयाब हो पाएंगे। अगर आप पॉजिटिव माइंड सेट की जगह पर नेगेटिव माइंडसेट रखते हैं तो आप उसे चीज को भी ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे जिसे आप करना जानते हैं। इसलिए आपको हर हाल में अपने माइंडसेट को पॉजिटिव रखना है। 

अपने खेल को और बेहतर बनाएं 

जब तक आप अपनी सफलता नहीं पा लेते हैं तब तक आपको अपने खेल को और भी बेहतर बनाने का प्रयास करना है। आपको अपने दिमाग में यह नहीं लाना है कि आप पूरी तरीके से खेलना सीख चुके हैं। बल्कि आपके दिमाग में यह होना चाहिए कि आप रोज नई-नई चीज को सीखे और उससे से अपने परफॉर्मेंस को बेहतर बनाएं। 

अगर आप हर रोज एक नई चीज सीखते हैं तो आप उसका इस्तेमाल कर अपनी गेम में इंप्रूवमेंट कर सकते हैं। हो सकता है इस इंप्रूवमेंट की वजह से आपको सफलता जल्द मिल जाए और आप जल्द एक क्रिकेटर के रूप में दुनिया के सामने आए। इसलिए आपको हमेशा सीखते रहना है और नई-नई चीजों को अपने गेम में शामिल करते रहना है। ताकि अगर आप क्रिकेटर बन भी जाए तो आपका कैरियर ज्यादा दिनों तक चले और आप एक बेहतर क्रिकेटर बने रहे। 

Eligibility of Cricketer | क्रिकेटर बनने के लिए योग्यता 

जो लोग क्रिकेटर बनने की तैयारी कर रहे हैं या फिर क्रिकेटर बनना चाहते हैं उनके अंदर कुछ योग्यताएं होनी आवश्यक है। आइए नीचे हम उन योग्यताओं के बारे में विस्तार पूर्वक समझते हैं। 

Educational Qualification for Cricketer

क्रिकेटर बनने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। आप चाहे तो दसवीं या 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद भी एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं। लेकिन आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि आप क्रिकेटर बनने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखें और कम से कम ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई कंप्लीट कर ले। 

ताकि आपको सही से बोलने का ढंग आ जाए और आप मैन ऑफ द सीरीज या फिर मैन ऑफ द मैच अवार्ड लेते समय इंग्लिश में कुछ बोल सके। जिससे आपकी इंप्रेशन पूरी दुनिया में अच्छी होगी और आपको एक बेहतर क्रिकेटर के साथ-साथ एक बेहतर व्यक्ति भी कहा जाएगा। वैसे भी पढ़ना लिखना किसी भी व्यक्ति के लिए बुरी बात नहीं होती है। आप चाहे तो क्रिकेटर बनने की तैयारी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी कंप्लीट कर सकते हैं। 

Age Limit for Cricketer

वैसे तो क्रिकेटर बनने के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि जिसकी उम्र 13 वर्ष से ज्यादा हो जाती है वह क्रिकेटर बनने की तैयारी शुरू कर सकते हैं और अंदर 14 में अपने राज्य या अपने जिला की तरफ से खेल सकते हैं। इसके अलावा वह अंदर-19 में अपने जिला देश या फिर राज्य की तरफ से भी खेल सकते हैं। 

जिस तरह न्यूनतम उम्र सीमा तय नहीं की गई है बिल्कुल उसी तरह क्रिकेटर बनने के लिए अधिकतम उम्र सीमा भी तय नहीं है। आप जब तक चाहे क्रिकेटर बनने की तैयारी कर सकते हैं और जब आपकी तैयारी पूरी हो जाए तो आप एक क्रिकेटर बनने में कामयाब हो सकते हैं। अधिकतर क्रिकेटर 35 साल और 40 साल के बीच संन्यास ले लेते हैं और क्रिकेट को अलविदा कहते हैं। हालांकि अगर आप चाहे तो 50 साल की उम्र तक भी क्रिकेट खेल सकते हैं। 

क्रिकेटर कैसे बने | Cricketer Kaise Bane

जो क्रिकेटर बनने की तैयारी करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि क्रिकेटर कैसे बने उनके लिए नीचे बताए जा रहे हैं स्टेप काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं। उन्हें नीचे विस्तार से बताया जाएगा कि उन्हें क्रिकेटर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा और किस तरह करना होगा। 

  • क्रिकेटर बनने के लिए सबसे पहले किसी भी व्यक्ति को अपने नजदीकी क्रिकेट अकादमी से जुड़ना होगा। ताकि वह क्रिकेट की बारीकियां को समझ सके और अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सके। 
  • उसके बाद उन्हें एक अच्छी कोच का चुनाव करना होगा जो उन्हें सही तरीके से खेल के बारे में बता सके और खेलना सिखा सके। जितने अच्छे कोच का आप चयन करेंगे आप उतनी ही ज्यादा बेहतर तरीके से क्रिकेट सीख पाएंगे। 
  • जब आपकी प्रैक्टिस शुरू हो जाएगी तो आप किसी प्रोफेशनल क्रिकेट टीम के साथ जुड़े। ताकि आपको अलग-अलग मैच में खेलने का मौका मिले और आप अपनी की जाने वाली प्रेक्टिस से अपने परफॉर्मेंस को बेहतर बना सके। 
  • इसके बाद अपने आसपास होने वाली टूर्नामेंट में हिस्सा ले और वहां पर अपनी बेहतर परफॉर्मेंस दे। ताकि सिलेक्टर को लगे कि आप अच्छा खेल रहे हैं और इसके अनुसार आपका चयन भी आगे किया जा सके। 
  • इन सब के बीच आपको अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा ताकि आपकी फिटनेस बेहतर रहे और आप लगातार रन बनाएं। आपकी चयन नेशनल टीम में तभी हो सकती है जब आप लगातार रन बना रहे हो। इसलिए आप अपने फिटनेस पर लगातार ध्यान दें। 
  • इसके बाद धीरे-धीरे आप अपने परफॉर्मेंस में सुधार करते जाएं और अगर आपकी परफॉर्मेंस बेहतर हो जाएगी तो आपको जल्द ही नेशनल टीम में भी खेलने का मौका मिलेगा। इस बीच आपको इतना ध्यान रखना है कि आपको लगातार लोन बनाते रहना है और आपको हर जगह अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देना है। 

Tips for Cricketer | क्रिकेटर बनने के लिए टिप्स 

क्रिकेटर बनने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जिससे आपको जल्द से जल्द क्रिकेटर बनने में मदद मिलेगा। आइए हम आपको उस जरूरी टिप्स के बारे में नीचे बताते हैं और समझते हैं कि आप कैसे एक सफल क्रिकेटर बनने में कामयाब हो सकते हैं। 

पर्सनल कोच रखें 

किसी भी चीज में सफल होने के लिए सबसे पहले आपको उससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करनी होती है। आपको यह सारी जानकारी इस व्यक्ति से प्राप्त हो सकती है जो इस कार्य को कर चुका है। ऐसे में आपको क्रिकेटर बनने के लिए भी अपना एक कोच रखना होगा। कोच वैसा हो जो काफी ज्यादा क्रिकेट खेल चुका हो और उसे काफी ज्यादा अनुभव हो। 

ताकि वह आपको हर परिस्थिति में बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का उपाय बताएं और आपको समझाएं कि कब आपको कैसी परफॉर्मेंस देनी है। अगर आपका कुछ अनुभवी है तो वह आपकी मेंटालिटी को भी सही बनाएगा और आप अपनी मेंटालिटी के वजह से एक सफल क्रिकेट तक बन सकते हैं। 

क्रिकेट अकादमी में जाए 

आप चाहे तो किसी ऐसे क्रिकेट अकादमी का भी चयन कर सकते हैं जहां बच्चों को अच्छी तरह ट्रेनिंग दिया जाता है। वहां पर जाकर आप कौन से सीख कर ट्रेनिंग ले सकते हैं और अपने खेल को और बेहतर बना सकते हैं। 

क्रिकेट अकादमी से जुड़ने वक्त आपको यह भी फायदा होगा कि वहां से आपको अलग-अलग टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा। जिससे आपको अलग-अलग स्थिति में खेलने का अनुभव प्राप्त होगा। 

लोकल क्रिकेट टीम से खेल 

जब भी आपको मौका मिले लोकल टीम के साथ खेलने का तो उसे समय आप लोकल टीम के साथ भी खेले। ताकि आपकी प्रेक्टिस जारी रहे और आप किसी बड़े मैच में जाकर इस प्रैक्टिस की मदद से अच्छा रन बना सके। 

इससे आपको फायदा भी होगा और आप लगातार प्रैक्टिस में रहने के कारण बड़े मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएंगे। 

रेलवे या किसी दूसरे आर्गेनाइजेशन के साथ क्रिकेट खेले 

इन सबके अलावा अगर आप अपने करियर को जल्द बेहतरीन देना चाहते हैं तो आप रेलवे या इस तरह के किसी दूसरे ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ सकते हैं। वहां भी आपको क्रिकेट की बड़े-बड़े मैच खेलने के मौके दिए जाएंगे। 

अगर आप उन मैच में बेहतरीन परेशान करते हैं तो आपको आगे के लिए चैन किया जाएगा और आप अपने करियर को आगे बढ़ा पाएंगे। 

क्रिकेटर बनने में कितना खर्चा आता है

क्रिकेटर बनने के लिए खर्च आपके क्रिकेट अकादमी के ऊपर निर्भर करता है। आप जितने बड़े से बड़े शहर में जाकर क्रिकेटर के लिए तैयारी करेंगे आपका खर्चा उतना ज्यादा होगा। अमूमन माना जाता है कि क्रिकेटर बनने के लिए एक महीने में ₹2500 क्रिकेट अकादमी के द्वारा लिए जाते हैं। 

इस तरह अगर आप 1 साल का जोड़े तो आपको ₹30000 खर्च करने पड़ेंगे। अब अगर आप लगातार 10 साल तक क्रिकेटर बनने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको टोटल ₹300000 खर्च करने की आवश्यकता पड़ेगी। यह खर्चे समय और जगह के अनुसार काम ज्यादा हो सकता है। 

Salary of Cricketer | क्रिकेटर कितना कमाते हैं

वैसे तो क्रिकेटरों की कमाई उनके करियर पर निर्भर करता है। लेकिन अगर देखा जाए तो वर्तमान समय में बीसीसीआई द्वारा इंडिया के तरफ से खेलने वाले नेशनल क्रिकेटर को सालाना 7 करोड रुपए अधिकतम दिए जाते हैं। हालांकि यह लोग आईपीएल जैसे टूर्नामेंट खेल कर भी और अलग-अलग प्रोडक्ट की ऐड से भी अच्छे पैसे कमा लेते हैं। 

अगर बड़े-बड़े क्रिकेटरों की बात की जाए तो उनकी सालाना कमाई करोड़ों के पर है। उन्हें हर मैच की मैच फीस अलग से मिलती है। अगर आप चाहे तो हर देश में घूम-घूम कर टूर्नामेंट खेल सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

FAQ

क्रिकेटर बनने के लिए न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

जिसकी उम्र 13 वर्ष से ज्यादा है वह क्रिकेटर बन सकता है। 

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी चाहिए?

क्रिकेटर बनने के लिए दसवीं पास करना भी जरूरी नहीं है। अगर आप अच्छा खेलते हैं तो आप बिना पढ़े-लिखे भी एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं। 

क्रिकेट में एक मैच का कितना पैसा मिलता है?

इंटरनेशनल क्रिकेट में खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने का 15 लाख, एक वनडे मैच का 6 लाख और एक t20 मैच खेलने के लिए₹300000 मिलते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Cricketer Kaise Bane से संबंधित लगभग सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि क्रिकेटर बनने के लिए क्या-क्या करना होता है और आप कैसे एक सफल क्रिकेटर बन सकते हैं। अगर यह सारी जानकारी आपको पसंद आती है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ-साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top