Comedian Kaise Bane in Hindi | जानिए कोर्स, सैलरी, और पूरी जानकारी

दोस्तों आपके दिमाग में ऐसा ख्याल हमेशा आता होगा की Comedian Kaise Bane क्योंकि कॉमेडियन एक ऐसे व्यक्ति होते हैं जो खुद तो हंसते ही है साथ में वहां उपस्थित सभी लोगों को हंसाते रहते हैं। हम जब भी टीवी देखते हैं या फिर आसपास की चीजों को देखते हैं और कोई व्यक्ति हमें टीवी में या फिर आसपास की चीजों की मदद से हंसाता है तो हमें उस व्यक्ति से कुछ ज्यादा ही लगाव हो जाता है। सीरियस रहने वाले व्यक्तियों के मुकाबले हम लोग ज्यादातर हंसने मुस्कुराने वाले व्यक्तियों की तरफ आकर्षित होते हैं और उनसे बातें करना चाहते हैं।

Comedian Kaise Bane
Comedian Kaise Bane

ज्यादातर लोगों को हंसने मुस्कुराने वाले व्यक्ति पसंद होते हैं और वह उन्हीं से मित्रता भी करना चाहते हैं। अगर आप चाहे तो कॉमेडियन बन कर दुनिया को हंसा सकते हैं और इसके बदले में भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आजकल टीवी पर कई ऐसे टीवी शो आते हैं जिसके माध्यम से उस टीवी शो में कॉमेडी करने वालों को बहुत सारी रकम मिलती हैं। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Comedian Kaun Hota Hai, Comedian Kaise Bane, Comedian bannne Ka aasan tarika तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

Comedian Kaun Hota Hai

कॉमेडियन कौन होता है? एक ऐसा सवाल है इसके बारे में आदमी तभी सोचता है जब उसको कॉमेडियन बनने की इच्छा होती है या फिर कभी कॉमेडियन (Comedian Kaise Bane) के बारे में सुनता है। अगर हम सामान्य रूप से समझने का प्रयास करें तो कॉमेडियन उसे कहते हैं जो अपनी हरकतों से और अपने द्वारा बोले जाने वाले बातों से अपने आसपास के लोगों को हंसाते रहे उनका मन लगाते रहे। हमारे कहने का मतलब है कि जिस व्यक्ति के हरकतों से या फिर जिसके बात से हमें हमेशा हंसी आती रहती है और वह जब हमें हंसाना चाहे तब हंसा सकता है। तो उस तरह के लोगों को हम कॉमेडियन कह सकते हैं। 

कॉमेडी बनना कोई आसान काम नहीं है। कॉमेडियन बनने के लिए हमें दिन रात एक करना होता है और प्रैक्टिस करनी होती है ताकि हम लोगों को अपने पहले ही बात से आकर्षित कर सके और उन्हें हंसा सके। क्योंकि जब आपका पहला बात लोगों को अट्रैक्ट नहीं करेगा तो लोगों का ध्यान आपकी तरफ नहीं आएगा और आपके लाख कोशिश करने के बाद भी लोग नहीं हसेंगे। इसलिए कॉमेडियन हमेशा यही चाहते है कि वह जो पहला बात बोले उस बात की वजह से वहां पर उपस्थित सभी लोगों का ध्यान कॉमेडियन की तरफ आकर्षित हो जाए। ताकि इनकी बातों को सभी लोग ध्यान से सुने और यह उन लोगों को आसानी से हंसा सके। क्योंकि कॉमेडियन का काम ही यही होता है कि वह लोगों को हंसाते रहें और उनके दिन भर के थकान को और उनके दुख दर्द को कम कर सकें। 

Comedian का काम

आइए हम नीचे जानते हैं कि कॉमेडियन का काम क्या होता है- 

  • कॉमेडियन टीवी शो में कॉमेडी करके लोगों को हंसाते हैं। 
  • किसी भी फिल्म में एक साइड एक्टर के रूप में एक कॉमेडियन को रखा जाता है ताकि वह फिल्म बोरिंग ना हो। तो कॉमेडीयन फिल्म में भी लोगों को हंसाने का काम करते हैं। 
  • बड़ी-बड़ी कंपनियों में कुछ दिनों पर वहां के कर्मचारियों के लिए हास्य सम्मेलन रखा जाता है। वहां पर भी कॉमेडियन अपने कॉमेडी के माध्यम से लोगों को हंसाते हैं। 
  • बड़े-बड़े शहरों में कॉमेडी क्लब होते हैं जिसमें लोग दिन भर की थकान को दूर करने के लिए जाते हैं। वहा भी कॉमेडियन ही लोगों को हंसाते हैं। 

हमारे कहने का मतलब यह है कि कॉमेडियन का मुख्य कर्तव्य या फिर मुख्य काम लोगों को हंसाना ही होता है। वह‌ अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रूप में लोगों को हंसाते रहते हैं और उनके दुख दर्द पीड़ा को कम करते रहते हैं। 

Comedian Kaise Bane

अगर आप कॉमेडियन बनना चाहते है, (Comedian Kaise Bane) तो आइए अब हम नीचे जानते हैं कि कॉमेडियन कैसे बने। इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स भी बताएंगे जिसको फॉलो करके आप कॉमेडियन बन सकते हैं। 

स्टेप 1- सबसे पहले आप स्टैंड अप कॉमेडी शो देखें या फिर कॉमेडी वाली फिल्म देखें। 

स्टेप 2 – उसके बाद आप कॉमेडी के कुछ कोर्स कर सकते हैं। 

स्टेप 3 – इसके बाद आपसी से मैं खुद को देखकर कॉमेडी करने का प्रैक्टिस करें।

स्टेप 4 – जब आपको लगे कि अब पूरी तरह कॉमेडी करना सीख चुके हैं तो आप अलग-अलग जगहों पर जैसे कॉमेडी क्लब, कॉमेडी शो आदि में जाकर कॉमेडी कर सकते हैं।

अगर आप कॉमेडियन बनना चाहते हैं तो यूट्यूब पर कॉमेडी वीडियो देखकर या फिर कॉमेडी फिल्म और कॉमेडी टीवी शो देखकर कॉमेडियन बन सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने दोस्तों के बीच कुछ कुछ कमेटी बातें करके भी कॉमेडियन बन सकते हैं। 

Comedian कितना कमाते है – Comedian Salary

अगर आपके दिमाग में यह सवाल भी उठता है कि एक कॉमेडियन कितने पैसा कमाता है? तो हम आपको बता दे कि कॉमेडियन की तनख्वा Rs.20,000 से 10,000,00 तक होती है। कॉमेडियन कितना कमाते हैं यह उनके ऊपर निर्भर करता है कि वह कहां कॉमेडी कर रहे हैं। 

इसके उद्धहरण मे आज भर्ती जैसी कॉमेडियन एक शो के 1 करोड़ लेती है, वही बहुत सारे standup comedian लाखों रुपये देते है।

अगर वह किसी कॉमेडी क्लब में कॉमेडी कर रहे हैं तो उनको थोड़ा कम पैसे मिलेगा। लेकिन अगर वह कॉमेडी फिल्मों में कॉमेडी कर रहे हैं या फिर किसी कॉमेडी टीवी शो में कॉमेडी कर रहे हैं तो वहां पर उनको ज्यादा पैसे मिलेंगे। कॉमेडी फिल्म या फिर कॉमेडी टीवी शो में कॉमेडियन को लाखों रुपए दिए जाते हैं। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

कॉमेडियन कौन होता है? 

जो लोग हमें अपने बातों से हंसाते हैं उन्हें हम कॉमेडियन कहते हैं। 

कॉमेडियन कैसे बने? 

कॉमेडियन बनने के लिए आप आस पास होने वाले कॉमेडी शो में हिस्सा ले ताकि आपको लोग जाने। उसके बाद आप कॉमेडी करके और भी ज्यादा प्रसिद्ध हो सकते हैं और कॉमेडियन बन सकते हैं। 

कॉमेडियन का काम क्या होता है? 

कॉमेडियन का मुख्य काम लोगों को हंसाना होता है। 

Conclusion 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और Comedian Kaise Bane के बारे मे अच्छे से समझ आ गया होगा। अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रो के साथ और अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top