शादी के सात वचनों की तरह बिहार सरकार निभा रही है सात निश्चय योजना का वचन

Bihar 7 Rules

बिहार सरकार अपने राज्य के लोगों के विकास के लिए कई सारी योजनाएं चलाती आ रही हैं और वर्तमान में भी चला रही हैं। आपको बता दे कि यदि गरीबी रेखा से नीचे के लोग हैं तो वह इन योजनाओं के तहत आवेदन करके अपनी गरीबी को कुछ हद तक मिटा सकते हैं। इसके अलावा वह एक सुखी जीवन भी व्यतीत कर पाते हैं। तो आज हम आपको बिहार सरकार से जुड़े उन योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनमें से एक है सात निश्चय योजना।

Must Read

सात निश्चय योजना की कब हुई थी शुरुआत

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत लोगों को अनेकों लाभ मिल रही हैं। जिससे कारण लोग इस योजना से काफी खुश भी हैं। आपको बता दे कि इस योजना (मुख्यमंत्री सात निष्चय योजना) कि शुरुआत साल 2015 मे कि थी। इसके अलावा इसका आरंभ वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार ने किया था। इस योजना के अन्तर्गत कई सारे योजनाएँ रखी गयी थी, जिसे पुरा करने का लक्ष्य 5 सालों के अंदर ही था। इस योजना के दौरान पशुओ पर भी काफी ध्यान दीया गया। जिसका फ़ायदा बड़े पैमाने पर हमारे किसानों को हुआ था।

योजना के तहत किसे मिलने वाला है लाभ

आपको बता दे की मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हमारे किसानों को बड़े पैमाने पर मिलेगा लाभ। सरकार ने उनके हित के लिए काफी सारी योजनाएं भी चलाई है, जिनमें से यह एक है। इस योजना को 5 सालों में पूरा करने का लक्ष्य बना था। बिहार सरकार द्वारा लोगों के लाभ के लिए चलाए गए पूर्ण योजनाओं में से सात निश्चय योजना एक है।

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस महत्वपूर्ण योजना का लक्ष्य

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के लक्ष्य की बात की जाए तो इस योजना का लक्ष्य मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना को 5 साल में पूरा करना था। अतः इस योजना से जुड़े जितने भी योजनाएं हैं अथवा जितने भी कार्य हैं जो इस योजना के अंतर्गत आते हैं उन्हें सिर्फ पांच सालों के अंदर ही पूरा करना था। यह पांच साल योजना को पूरा करने के लिए एक निश्चित समय अवधि रखी गई थी। जिसे हम लक्ष्य के रूप में भी देख सकते हैं। वर्तमान समय में बात करें तो यह सारे लक्ष्य लगभग पूरे हो चुके हैं।

सात निश्चय योजना का मुख्य उद्देश्य

अगर हम बात करते हैं मुख्यमंत्री द्वारा चलाए गए योजनाओं में से एक साथ निश्चय योजना के मुख्य उद्देश्य की तो सर्वप्रथम इस उद्देश्य में गांव के संपूर्ण विकास करने के साथ-साथ हर गली में लाइट्स की सुविधा, गांव से शहर जाने वाले रोड को पक्का करने में योगदान, इसके अलावा फालतू कचरा जो इधर-उधर फेक रहते हैं उनका सही इस्तेमाल, के साथ-साथ हर घर नल जल योजना के तहत सभी घरों में टोटी पहुंचाना। इसके अलावा आने वाली जनरेशन को उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान करना और गांव के लोगों के लिए दवाइयां और हॉस्पिटल का एक उचित व्यवस्था करना। इस योजना का मुख्य उद्देश्य में शामिल था।

सात निश्चय योजना के महत्वपूर्ण अंश

  • आर्थिक हल, युवाओं का बल
  • आरक्षित रोजगर, महिलाओं का अधिकार
  • हर घर बिजली योजना
  • हर घर नल का जल योजना
  • घर तक पक्की गली-नालियाँ
  • शौचालय निर्माण,  घर का सम्मान
  • अवसर बढ़ें, आगे पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top