भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है – Sarkari Job in India

Sarkari Naukri in Hindi, Total Vacancy in Sarkari Naukri, Bharat Me Kul Kitne Log Sarkari Naukri Karte Hai,भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है, Sarkari Naukri Full Information,

Bharat Me Kul Kitne Log Sarkari Naukri Karte Hai – दोस्तों क्या आपको पता है कि भारत में अभी कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते हैं और कितने लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपके इन्हीं प्रश्नों का हल लेकर आए हैं और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर युवाओं के बीच सरकारी नौकरी को लेकर इतना क्रेज क्यों है? चाहे वह महिला हो या पुरुष हर कोई सरकारी नौकरी पाने की चाह रखता है। इस काम में मिलने वाली काम के प्रति सुरक्षा और उसके साथ ही कई प्रकार के फायदे की वजह से लोग सरकारी नौकरी की तरफ खूब आकर्षित होते है।

भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है

हमारे देश में कई अलग-अलग प्रकार की सरकारी नौकरियां है जैसे कि सिविल सर्विसेज, स्टेट पीसीएस, और इसके साथ ही कई अलग प्रकार की सरकारी नौकरियां हैं जिनमें काफी अच्छा सम्मान के साथ साथ सैलरी मिलती है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है, सरकारी नौकरी में ऐसे कौन से फायदे है जो प्राइवेट नौकरियां में नहीं होती है। यदि आप भी इस विषय के बारे में जानना चाहते हैं और इन सभी प्रश्नों का जवाब चाहते हैं तो बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

हर कोई सरकारी नौकर क्यों करना चाहता है?

हमारे देश में युवाओं की जनसंख्या सबसे ज्यादा है और एक रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा युवा जनसंख्या भारत में है। हमारे देश के अधिकतर युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है।

हमारे देश में सरकारी नौकरी की इतनी चाह और युवाओं का इसके पीछे आकर्षित होने का मुख्य कारण है कि सरकारी नौकरी में हमें आर्थिक सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा भी मिलती है। सरकारी नौकरी में हमें सम्मान के साथ साथ महीने के अच्छे खासे सैलरी मिलती है। सरकारी नौकरी में प्राइवेट नौकरी के मुकाबले हमें हमारे काम की सुरक्षा ज्यादा रहती है। प्राइवेट नौकरी में हमें हमारे काम से कभी भी निकाला जा सकता है । लेकिन सरकारी नौकरी में ऐसा नहीं होता है जिस वजह से हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है।

Bharat Me Kitne Log Sarkari Naukri Karte Hai | भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है

बजट 2022-23 के अनुसार एक रिपोर्ट में यह बताया गया कि देश में कुल सरकारी कर्मचारियों की संख्या 36.65 लाख है जो कि सीधे रूप से भारत सरकार के लिए काम करती है। वही बात करें कि भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है तो यह संख्या लगभग 2 करोड़ 15 लाख की है।भारत में अगर एक राज्य में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की बात करें तो वो यूपी (उत्तर प्रदेश) है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है और इस राज्य में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की संख्या भी है। उत्तर प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है जो सबसे ज्यादा सरकारी नौकरियां देता भी है।

दोस्तों तो वही आपको बता दें कि भारत में कुल 3.75% लोग ही ऐसे हैं जो सरकारी नौकरी करते हैं या जिनके पास सरकारी नौकरियां है। पिछले दो-तीन सालों में सरकारी नौकरियां कम हुई है। हमारे देश में अभी 3. 54% लोग ऐसे हैं जो ऑर्गेनाइज सेक्टर जाने की प्राइवेट सेक्टर पर काम करते हैं और हमारे देश की एक बड़ी जनसंख्या लगभग 42% हमारे देश की जनसंख्या अभी भी कृषि और उससे जुड़े कार्यों पर निर्भर है।

सरकारी नौकरी के फायदेBenefits of Sarkari Naukri

दोस्तों वैसे तो सरकारी नौकरी के बहुत सारे फायदे हैं जिसकी वजह से बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी की ओर आकर्षित होते हैं । यदि आप भी सरकारी नौकरी के फायदे जानना चाहते हैं तो चलिए आपको सरकारी नौकरी के कुछ मुख्य फायदे बताते हैं।

  • बात करें सरकारी नौकरी के मुख्य फायदे की तो वह यह है कि हमें अपने काम के प्रति सुरक्षा रहती है यानी कि इसमें हमारे काम को लेकर स्थिरता रहती है।
  • प्राइवेट सेक्टर और ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के मुकाबले सरकारी नौकरी में वर्क प्रेशर बहुत कम होता है।
  • सरकारी नौकरी में हमें प्रति माह के अंत में हमारा सैलरी मिल जाता है तो इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि सरकारी नौकरी में हमें टाइम पर वेतन मिलता है।
  • प्राइवेट सेक्टर के काम के मुकाबले सरकारी नौकरी में हमें छुट्टी की सुविधा आसानी से मिल जाती है।
  • सरकारी नौकरी में बहुत सारे ऐसे बड़े-बड़े पोस्ट होते हैं जैसे कि सिविल सर्विसेज में लोगों को सैलरी के साथ-साथ कई अलग प्रकार की सुविधाएं में मिलती है जैसे कि घर और बहुत सारे अलग-अलग चीजों पर छूट भी मिलती है।
  • यदि कोई व्यक्ति समाज में बदलाव लाना चाहता है या अपने समाज के लोगों के लिए कुछ करना चाहता है तो सरकारी नौकरी में वह पावर मिलती है जिससे आप समाज में बदलाव ला सकते हैं।
  • सरकारी नौकरी में हमें हमारे रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन मिलती है।

सरकारी नौकरी लगने के नुकसानDisadvantages of Sarkari Naukri

दोस्तों हमने आपको सरकारी नौकरी के फायदे के बारे में तो बहुत बताया लेकिन सरकारी नौकरी के कुछ नकारात्मक बातें भी है जिसे हम नुकसान कह सकते हैं। चलिए हम आपको सरकारी नौकरी लगने के कुछ नकारात्मक या नुकसान के बारे में बताते हैं।

  •  सरकारी नौकरी में कुछ बड़े-बड़े पोस्ट को छोड़कर छोटे विभागों में काम करने वाले लोगों की सैलरी कम होती है।
  • प्राइवेट सेक्टर के नौकरियों के मुकाबले सरकारी नौकरियां में प्रमोशन बहुत धीरे होती है। प्राइवेट सेक्टर में  बहुत जल्दी प्रमोशन मिल जाती है लेकिन सरकारी नौकरियों में ऐसा नहीं होता है सरकारी नौकरी में प्रमोशन के लिए कई साल लग जाते हैं।
  • प्राइवेट सेक्टर में वर्क एनवायरमेंट यानी कि काम करने का वातावरण काफी ज्यादा अच्छा होता है। वहीं सरकारी नौकरियां में वर्क एनवायरमेंट उतना ज्यादा अच्छा नहीं होता और लोग अपने काम से बहुत जल्दी बोर होने लग जाते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल भारत में कुल कितने लोग सरकारी नौकरी करते है विषय के ऊपर केंद्रित था। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आखिर क्यों लोग सरकारी नौकरी के पीछे इतना भागते हैं और हर कोई क्यों सरकारी नौकरी करना चाहता है । इस आर्टिकल में हमने आगे आपको यह भी बताया कि सरकारी नौकरी मिलने के क्या-क्या फायदे हैं।

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top