भालू का स्त्रीलिंग क्या होता है? | Bhalu Ka Striling

Bhalu Ka Striling – प्रतियोगिता एवं अलग-अलग प्रकार की परीक्षा में  स्त्रीलिंग और पुल्लिंग शब्दों के बारे में पूछा जाता है। जिसमें भालू का स्त्रीलिंग शब्द क्या है, यह बहुत ही जरूरी सवाल है। भालू सबसे ज्यादा कहां पाया जाता हैं,क्या ये शाकाहारी है या मांसाहारी या भालू कितने तरह के होते हैं। भालू कैसे वातावरण में रहना पसंद करते हैं, या इनका प्रिय भोजन क्या हैं।

Bhalu Ka Striling

भालू से जुड़े सभी सवालों का जवाब इस लेख के माध्यम से दिया गया हैं। भालू से संबंधित जानकारी के बारे में यदि आपको अभी तक कुछ भी नहीं पता तो इस लेख को पढ़ने के बाद हम विश्वास दिलाते हैं,की भालू से कोई भी संबंधित जानकारी में आपको दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

भालू का स्त्रीलिंग शब्द क्या है? | Bhalu Ka Striling

भालू का स्त्रीलिंग मादा भालू होता है। मगर मादा भालू के अलावा और कोई भी शब्द इसे अच्छे से नहीं दरसता है।

कई बार ऐसा देखा गया है कि कॉम्पेटिटिव एग्जाम में डायरेक्ट इस प्रश्न को पूछ लिया जाता हैं, और बहुत सारे बच्चे कन्फ्यूजन में इसका आंसर गलत लिख देते हैं। सरल और आसान भाषा में हम इनमें जो नर होते हैं उन्हें हम भालू बोलते हैं, लेकिन जब इनका स्त्रीलिंग शब्द पूछा जाता है तो हम इन्हे मादा भालू कह सकते हैं।

भालू का निबंधात्मक परिचय

भालू शब्द सुनते ही हम सभी के मन में एक न एक बार भालू को देखने की इच्छा जरूर होती है। चार पैरो का यह भारी भरकम शरीर वाला मस्त चालों से चलने वाला, अपने कारनामों से सबको लुभाने वाला ये जानवर किसे नहीं भाता। भालू को चिड़ियाघर में देख कर बच्चे काफी खुश होते हैं। 

भालू कई प्रकार के होते है। कुछ भालू शाकाहारी होते हैं ,तो वही कुछ भालू जो जंगलों में रहते है वे मांसाहारी और शाकाहारी दोनो टाइप के होते हैं। जंगली भालू मांस खाना पसंद करते हैं, इनका प्रिय भोजन शहद भी हैं। भालू शहद के लिए पेड़ों पर मधुमक्खियों के छत्ते से शहद पीने के लिए ऊंचे ऊंचे डालियों पर चढ़ जाते हैं।

मांसाहारी भालू काफी खूंखार होते हैं, ये अपने से छोटे जानवरो को मार कर खा जाते है। कभी कभी मनुष्य भी इनके चपेट में आकर इनका भोजन बन जाता हैं। भालू काफी बुद्धिमान जानवर होते हैं। मनुष्य इन्हें पकड़ने के लिए जंगलों में चारा डाल के जाल बिछाते हैं, लेकिन ये अपने बुद्धिमानी के कारण जल्द पकड़ में नहीं आते हैं और सारे चारे खा कर निकल जाते हैं।

भालू का स्त्रीलिंग शब्द से वाक्य निर्माण

कई बार प्रतियोगिताओं और अलग-अलग प्रकार के कॉन्पिटिटिव एग्जाम में आपसे स्त्रीलिंग और पुल्लिंग शब्दों से वाक्य निर्माण के लिए भी कहा जाता है। यदि भालू के स्त्रीलिंग शब्द से आप वाक्य निर्माण नहीं कर पा रहे हैं तो नीचे दिए गए उदाहरण का सहारा लेकर आप नए वाक्यों का निर्माण सीख सकते हैं।

उदाहरण : 

  • ध्रुवीय इलाकों में मादा भालू काफी समय के बाद दिखाई दी।
  • मेरे दोस्तो को आज मादा भालू दिखाई दी।
  • हमसब ने मादा भालू को शहद पीते देखा।
  • मादा भालू ने आज जंगलों में काफी आतंक मचा रखा है।
  • अपने बच्चो के साथ मादा भालू को खेलते देखा गया।

भालू सबसे ज्यादा कहां पाया जाता है

भालू कई इलाकों में तरह तरह के पाए जाते है ,यदि हम  ध्रुवीय इलाकों की बात करे तो वहा के भालू बर्फ होने के कारण उजले होते हैं,और वे मांसाहारी प्रवृत्ति होने के कारण मछलियों का शिकार काफी संख्या में करते हैं। भालू पानी में तैराकी करना पसंद करते हैं। 

रोचक बात तो यह है की इतने भारी शरीर होने के बाद भी 64 km प्रति घंटा की रफ्तार से एक भालू दौड़ सकता हैं, जो एक दौड़ लगाते हुए घोड़ा के लिए पर्याप्त हैं लेकिन ये सत्य हैं। चीन के वन में भालू की एक प्रजाति है, जिसे हम सभी पांडा के नाम से जानते हैं। यह प्रजाति काले और उजले रंगो के मिश्रण होते हैं। पांडा साकाहारी और बेहद सरमिले होते हैं, ये चीन के जंगलों के साथ साथ मनुष्यो के बीच भी रहते हैं।

एक सामान्य भालू के हृदय की धड़कन की बात की जाय तो एक मिनट में 40 बार धड़कता है, वही जब ये सीत निंद्रा में चले जाते है, तो इनका धड़कन एक मिनट में महज आठ बार ही धड़कता हैं। कभी कभी तो भालू को दो पैरो पर चलते हुए देखा जाता हैं, जैसे कोई इंसान चल रहा हो, या कभी कभी सरकश में डांस करते हुए भी देखा जाता हैं।

निष्कर्ष

उपरोक्त लेख के माध्यम से  भालू से संबंधित बहुत सारी जानकारियां देखी गई, जिसमें भालू का स्त्रीलिंग शब्द क्या है (Bhalu Ka Striling), भालू क्या खाते हैं, भालू कहा कहा पाए जाते हैं, इनकी कौन कौन सी प्रजातियां हैं, भालू का निवास स्थान इन सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को इस लेख के माध्यम से सरल एवं स्पष्ट तरीको द्वारा समझाया गया हैं।

भालू से संबंधित सारी जानकारीयो से यदि आप अवगत हो गए होंगे, और आपको सब कुछ समझ आ गया होगा तो इस लेख को अपने परिवार, अपने मित्रो ,बंधु बांधव के साथ अवश्य शेयर करें, जिससे उन्हें भी भालू से संबंधित सारी जानकारियां उपलब्ध हो सकें।

Leave a Comment