Bank Me Naukri Kaise Paye | जानिए बैंक मे नौकरी पाने का असान तरीका 2023

Bank me naukri kaise paye – वर्तमान समय में देश के सभी युवा बैंक की नौकरियों की तरफ पहुंच ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और अपना रुख उसी और मोड़ रहे हैं। इसका सबसे मुख्य कारण है बैंक की तरफ से दी जा रही सुविधाएं और उच्चतम सैलरी। बैंक में नौकरी करने के लिए आपको सबसे पहले आईबीपीएस का एग्जाम क्लियर करना होता है या फिर बैंक की तरफ से निकाले गए फॉर्म को भर कर भी आप एग्जाम और इंटरव्यू देकर अप्लाई कर सकते हैं।

Bank me naukri kaise paye

आज हमारी इस लेख में हम आपको Bank me naukri kaise paye (बैंक में नौकरी कैसे पाएं) से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार रूप से देने वाले हैं। साथ ही हम आपको कुछ अच्छे टिप्स और ट्रिक्स में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने आईबीपीएस के एग्जाम के लिए अच्छी तैयारी कर पाएंगे। तो हमारे द्वारा प्रस्तुत किए गए इसलिए एक को अंत तक पढ़े।

Must Read

बैंक में नौकरी कैसे पाएं | Bank me naukri kaise paye

बैंक में नौकरी पाने का सबसे आसान तरीका है किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक की तरफ से निकाले गए फॉर्म पर आवेदन करें और निर्धारित तिथि पर जाकर परीक्षा पूर्ण करें। एक बार परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन दें और अपना सिलेक्शन कराएं।

आपको बता दें हमारे देश में जितने भी सरकारी व सेमी बैंक है इनमें से किसी में भी नौकरी पाने के लिए आपको इनके द्वारा निर्धारित की गई परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही विद्यार्थी बैंक में कलर या फिर अन्य पोस्ट के लिए तैयारी करना शुरू कर देते हैं। कुछ बैंकों में आप अपनी सीवी दिखाकर इंटरव्यू क्लियर करके भी एक अच्छे पोस्ट पर नौकरी पा सकते हैं।

बैंक में नौकरी कैसे मिल सकता है?

Banking

Bank me naukri kaise paye के लिए मुख्य रूप से दो तरीके हैं। सबसे पहला तरीका है आपको आईबीपीएस की परीक्षाओं के उत्तीर्ण करनी होगी। आईबीपीएस का पूरा नाम Institute of banking personnel selection है। इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको 12वीं कक्षा 50% से अधिक अंकों से उत्तीर्ण करनी है। इसके बाद आवेदन फॉर्म भरकर निर्धारित तिथि पर जाकर अपना एग्जाम देना है।

इस परीक्षा को उत्तीर्ण किए बिना भी बैंकिंग सेक्टर में अच्छा जॉब पाने का एक तरीका है। आप अपने क्वालीफिकेशंस और एक्सपीरियंस की एक CV तैयार करें और उसे जिस बैंक में आप नौकरी पाना चाहते हैं वहां भेजें। जिस बैंक को आपके द्वारा भेजी गई CV में दिलचस्पी होगी वह आपको साक्षात्कार यानी इंटरव्यू के लिए बुलाएंगे। क्रमशः इस तरीके से आपको अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन देना है और फिर आपको एक अच्छे पोस्ट के लिए चयनित कर लिया जाएगा।

बैंकिंग की तैयारी कैसे करें

यदि आप भी बैंकिंग जैसे अच्छी रोजगार को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आईबीपीएस की परीक्षा होती एंड करनी है जिसके लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत और अच्छी तैयारी की आवश्यकता है। आपको बता दें यदि आप 12वीं के बाद ही बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं तो आप केवल क्लर्क बनने तक की ही नौकरी पा सकते हैं।

वहीं यदि आप अपनी 12वीं के बाद की हाई स्कूल स्टडीज की पढ़ाई को चालू रखने के साथ-साथ आई बी पी एस की तैयारी भी कर रहे हैं तो यह आपके लिए ज्यादा लाभप्रद सिद्ध होगा। आपको बता दें आपको अपने सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करनी है और अपना ज्यादा से ज्यादा समय विगत वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने में देना है। बैंकिंग की तैयारी करने के लिए ऑनलाइन क्लासेस भी एक अच्छा विकल्प है।

किसी भी बैंक में काम करने के लिए योग्यता

यदि आप भी अपने बारहवीं कक्षा के बाद आई बी पी एस की परीक्षा अध्ययन करके बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको बता रहे हैं इसके लिए कुछ मुख्य योग्यताएं भी हैं। बैंकिंग सेक्टर में काम करने के लिए आपको टाइपिंग और कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है।

यदि आपको कंप्यूटर पर टाइपिंग का अच्छा ज्ञान है तो आप डाटा ऑपरेटर की जॉब के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही सूचना अनुसार बैंकिंग क्षेत्र में जॉब पाने के लिए आपको कंप्यूटर टाइपिंग के साथ-साथ मैथ्स और कैल्सीनेशन की भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

बैंक में नौकरी पाने के लिए आयु सीमा

यदि आप बैंकिंग के क्षेत्र में आवेदन कर रहे हैं और क्लर्क के फॉर्म के लिए अप्लाई कर रहें हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इस पद के आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। परंतु यही अधिक यदि आप आईबीपीएस के फॉर्म के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद जो पानी के लिए आपकी उम्र सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। बैंकिंग के फील्ड में अनुसूचित जनजाति के लिए किसी विशेष प्रकार की आयु में छूट का प्रावधान नहीं है।

बैंक में नौकरी करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

बैंक में नौकरी करने के लिए शैक्षणिक योग्यता को ग्रेजुएशन रखा गया है, आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अपनी उच्चतर शिक्षा संपूर्ण करके आईबीपीएस के फॉर्म के लिए आवेदन भर सकते हैं और एक अच्छे पोस्ट पर बैंक में नौकरी कर सकते हैं।

कोई भी विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करके भी बैंक के आवेदन फॉर्म को भर सकता है पर इससे वह केवल क्लर्क तक के पोस्ट पर ही काम कर सकेगा परंतु यदि किसी विद्यार्थी ने अपने बीए यानी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है तो वह एक अच्छे औधे पर बैंकिंग एरिया में नौकरी पा सकता है।

बैंक में नौकरी के लिए सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी है

यदि आप बैंकिंग की तैयारी कर रहे हैं और बैंक के क्षेत्र में अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बैंकिंग के क्षेत्र में सबसे अच्छी नौकरी है मैनेजिंग डायरेक्टर की है। मैनेजिंग डायरेक्टर बैंक का सबसे अच्छा पोस्ट होता है जिसके लिए सर्वाधिक सैलरी और बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है।

वही यदि हम बात करें किसी प्राइवेट बैंक की या फिर किसी सेमी बैंक की तो ऐसे बैंकों में सीईओ का पोस्ट सबसे ऊंचा पोस्ट माना जाता है। एक सीईओ की सैलरी मैनेजिंग डायरेक्टर से भी अधिक होती है परंतु यह पोस्ट केवल प्राइवेट बैंकों के लिए होती है।

बैंकिंग सेक्टर में करियर स्कोप

भारत में बैंकों की तरफ से प्रदान की जा रही सुविधाएं और वेतन उसमें काम करने वाले अधिकारियों के लिए बहुत ही अच्छी होती है। इसलिए आज के समय में हर युवा अपने लिए बैंकिंग सेक्टर की नौकरी की तलाश कर रहा है। यह दिखाओ को भी आईबीपीएस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको भी अवश्य जाना चाहिए कि बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाने के कितने विकल्प आपके सामने हो सकते हैं।

यहां हमने कुछ ऐसे पोस्ट के नाम दिए हैं जिनकी वेतन सुविधाएं और काम बहुत अच्छा है।

  • कलर 
  • असिस्टेंट मैनेजर 
  • अकाउंटिंग कंसलटेंट 
  • जूनियर एसोसिएट 
  • कंप्यूटर प्रोग्राम ऑफिसर 
  • प्रोबेशनरी ऑफीसर
  • आरटीआई कंसलटेंट 
  • सेकंड डिविजन क्लर्क 
  • स्पेशलिस्ट कार्ड 
  • ऑफिसर असिस्टेंट फॉर पीडब्ल्यूडी 
  • साइबर सिक्योरिटी ऑफिसर

बैंक में एक अच्छी पोस्ट की सैलरी कितनी होती है

एसबीआई पीओ पद के लिए उम्मीदवारों की ग्रॉस सैलरी 8.20 लाख (न्यूनतम) रूपये से लेकर 13.08 लाख (अधिकतम) रूपये प्रति वर्ष होगी। इसके साथ ही एक SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर की मूल सैलरी 41,960 रूपये (4 अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ) और इसमें आवास भत्ता, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता और भविष्य निधि (EPFO) जैसे भत्ते भी शामिल होते हैं।

अब हम आपको बैंक में एक अच्छी पोस्ट की सैलरी के बारे में बताने जा रहे हैं। सर्वप्रथम बात करें बैंक मैनेजर की तो एक सरकारी बैंक के मैनेजर की राष्ट्रीय सालाना औसत सैलरी INR 60,245-1.8 लाख प्रति महीने होती है। यदि बात करी किसी प्राइवेट बैंक के बैंक मैनेजर की तो इनकी सैलरी 81 हजार से लेकर 90000 तक के बीच होती है।

इतना ही नहीं विशेष रूप से एसबीआई बैंक के पीओ पद के लिए उम्मीदवारों को 8.20 लाख तक की न्यूनतम सैलरी दी जाती है। वही बात करें एसबीआई के पियो पद के अधिकतम सैलरी की तो यह 13.08 लाख प्रति वर्ष की होती है।

अब यदि हम बात करें एक एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर की तो इन्हें 41,960 रूपये की मंथली सैलरी दी जाती है। और इसमें बैंक की तरफ से आवास भत्ता यात्रा भत्ता महंगाई भत्ता और भी कई प्रकार की सुविधाएं शामिल होती हैं। तो हम यह कह सकते हैं कि भारत में सरकारी बैंक या फिर निजी बैंकों की तरफ से जो भी पोस्ट पर नौकरी और उन नौकरी के लिए सैलरी दी जाती है वह पर्याप्त है।

निष्कर्ष

आज के अपनी इस लेख में हमने आपके साथ Bank me naukri kaise paye (बैंक में नौकरी कैसे पाएं) के विषय में सभी प्रकार की जानकारियां सरल एवं स्पष्ट रूप से दी है। हमें उम्मीद है हमारी द्वारा साझा की गई जानकारियां आपके लिए मददगार सिद्ध हुई होगी। कृपया हमारे द्वारा प्रस्तुत किए गए इसलिए को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें ताकि वे भी इस जानकारियों का लाभ उठा सकें। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियों में किसी प्रकार की ड्यूटी लगी हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top