Air Hostess Kaise Bane | एयर होस्टेस कैसे बनें जानिए पूरी जानकारी

Air Hostess Kaise Bane

Air Hostess Kaise Bane – जब भी हम हवाई जहाज में सफर करते हैं तो हवाई जहाज की नियमों का पालन करने का सलाह देने के लिए और हमारी जरूरत को पूरा करने के लिए हवाई जहाज में एयर होस्टेस को रखा जाता है। यह होस्टेस का काम यात्रियों की जरूरत का सामान उपलब्ध कराना और उनकी देखरेख करना होता है। अब जो लड़कियां एयर होस्टेस बनना चाहती हैं और Air Hostess Kaise Bane के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती है वह इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से सभी लोगों को एयर होस्टेस कौन होती हैं, उनका काम क्या होता है और एक सफल एयर होस्टेस बनने के लिए तैयारी कैसे करें से संबंधित पूरी जानकारी दी जाने वाली है। आपको यह भी बताया जाएगा कि एयर होस्टेस को कितनी सैलरी मिलती है और उनकी ड्यूटी कितनी देर होती है। तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। 

Table of Contents

एयर होस्टेस कौन होती है? | Air Hostess

एयर होस्टेस की नियुक्ति एयरलाइंस कंपनियों के द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए किया जाता है। एयर होस्टेस के पद पर सिर्फ और सिर्फ लड़कियों की ही नियुक्ति होती है। एयर होस्टेस के पद पर नियुक्त होने के लिए लड़कियों को पढ़े-लिखे होने के साथ-साथ खूबसूरत भी होना अनिवार्य होता है। एयर होस्टेस की नियुक्ति हवाई जहाज में सफर कर रहे यात्रियों का ध्यान रखने के लिए किया जाता है। 

एयर होस्टेस मुख्य रूप से सभी यात्रियों को हवाई जहाज के नियम कानून के बारे में बताती है। इसके अलावा जो यात्री पहली बार हवाई जहाज से सफर कर रहे हैं उन्हें हवाई जहाज से संबंधित और भी बातें बताती है। जैसे सीट बेल्ट कैसे लगाया जाता है, हवाई जहाज में किस चीज का प्रयोग करना चाहिए और किस चीज का नहीं, इत्यादि। 

एयर होस्टेस क्यों बने 

Air Hostess

वर्तमान समय में सभी लोग रोजगार की तलाश में है और सरकारी नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में जो लड़कियां थोड़ी पढ़ी लिखी है और दिखने में सुंदर है वह आसानी से थोड़ा सा मेहनत कर एयर होस्टेस की जॉब का सकती हैं। एयर होस्टेस की जॉब में आपको बाकी जब के मुकाबले थोड़ा कम मेहनत करना पड़ेगा और आपकी ड्यूटी भी आसान रहेगी। 

इसके अलावा आपको रोज नए-नए जगह पर घूमने का भी मौका मिलेगा और आपको अच्छी सैलरी भी दी जाएगी। जिससे लड़कियां आत्मनिर्भर हो पाएंगे और अपने घर परिवार को भी बेहतर तरीके से चला पाएंगी। एयर होस्टेस भर्ती के लिए लड़कियों को सिर्फ अपनी पढ़ाई पूरी करनी है और एग्जाम क्लियर कर एक सफल एयर होस्टेस बनना है। एयर होस्टेस बनने में आपको थोड़ा बहुत कम करना पड़ता है और अच्छे पैसे कमाने को मिलते हैं। 

Responsibility for Air Hostess | एयर होस्टेस का काम और रिस्पांसिबिलिटी 

किसी भी पद पर नियुक्त होने वाले व्यक्तियों को कुछ काम करने होते हैं। इसी तरह एयर होस्टेस की भी कुछ काम और रिस्पांसिबिलिटी दी जाती है। आइए हम नीचे आपको उनके काम और रिस्पांसिबिलिटी के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

  • एयर होस्टेस का मुख्य कार्य यात्रियों को हवाई जहाज से संबंधित दिशा निर्देशों की सही जानकारी देनी होती है। 
  • इसके अलावा एयर होस्टेस का काम यात्रियों की देखरेख करना और उनकी जरूरत के समान को उपलब्ध कराना होता है। 
  • एयर होस्टेस हवाई जहाज में सभी यात्रियों के पास नाश्ता चाय आदि पहुंचने के लिए भी जिम्मेदार होती है। 
  • अगर कोई बीमारी व्यक्ति हवाई जहाज से सफर कर रहा है तो उसकी देखरेख करना और उसका ख्याल रखना भी एयर होस्टेस का ही कार्य होता है। 
  • एयर होस्टेस को विमान उड़ाने से पहले विमान की सुरक्षा संबंधित जानकारी को देखना होता है। 
  • जब यात्री हवाई जहाज से चढ़ती है उतरते हैं तो उन्हें एयर होस्टेस चढ़ने या उतारने में मदद भी करती हैं। 
  • इसके अलावा आपातकालीन खिड़कियां दरवाजे की जांच भी हवाई जहाज उड़ने से पहले एयर होस्टेस को करना होता है। 

Air Hostess Kaise Bane 

एयर होस्टेस बनने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और नीचे बताए गए कुछ स्टेप को फॉलो करने होंगे। नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जा रहा है कि आप कैसे एक सफल एयर होस्टेस बन सकती हैं। 

  • एक सफल एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा अच्छी तरह पास करनी होगी। 
  • उसके बाद 12वीं में किसी भी स्ट्रीम का चयन करना होगा और 12वीं की परीक्षा भी क्लियर करनी होगी। 
  • उसके बाद आपको अपने मन पसंदीदा सब्जेक्ट का चुनाव करना होगा और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी। 
  • आपको 12वीं के बाद या ग्रेजुएशन के बाद एयर होस्टेस का कोर्स करना होगा।  
  • वर्तमान समय में कई ऐसे इंस्टिट्यूट है जो एयर होस्टेस का कोर्स कराते हैं। 
  • अब आपको एयर होस्टेस की पढ़ाई अच्छी तरह कंप्लीट करना है। 
  • उसके बाद एयर होस्टेस की जॉब प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। 
  • आवेदन करने के लिए आपको हर एयरलाइंस कंपनियों के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा कि उनका आवेदन फॉर्म कब निकलने वाला है। 
  • जैसे ही एयरलाइंस कंपनियों द्वारा एयर होस्टेस की रिटायरमेंट के लिए आवेदन फॉर्म निकाला जाता है आप तुरंत आवेदन फॉर्म भर दे। 
  • उसके बाद निश्चित तारीख को जाकर रिटेन एग्जाम दे और एग्जाम क्लियर करें। 
  • एग्जाम क्लियर करने के बाद हो सकता है आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाए। आपको इंटरव्यू में पूछे गए सवालों का सही जवाब देना है और इंटरव्यू भी क्लियर करना है। 
  • फिर आपको एयर होस्टेस के लिए 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। 
  • 6 महीने की ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद आपको आपकी योग्यता के अनुसार एयर होस्टेस की नौकरी दे दी जाएगी। 

Eligibility Criteria for Air Hostess

एयर होस्टेस बनने के लिए या एयर होस्टेस बनने की तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं होनी जरूरी है। आइए नीचे हम उन महत्वपूर्ण योग्यताओं के बारे में समझाने का प्रयास करते हैं। 

Educational Qualification for Air Hostess

एयर होस्टेस बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा और उसके बाद ग्रेजुएशन भी कंप्लीट करना अनिवार्य होता है। अगर उम्मीदवार द्वारा कोई एयर होस्टेस कोर्स किया गया है। इससे उनके लिए और भी बेहतर है और उनको एयर होस्टेस की जॉब मिलने की गारंटी और भी बढ़ जाती है। 

एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों के पास हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान भी होना अनिवार्य होता है। इसलिए जो लोग एयर होस्टेस बनने के लिए तैयारी कर रही हैं वह हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा सीखने का और समझने का प्रयास करती रहे। 

Age Limit for Air Hostess

एयर होस्टेस के लिए उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है। कोई भी उम्मीदवार 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से ज्यादा उम्र होने पर एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इसलिए सभी लोगों को यह ध्यान रखना है कि वह 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक ही एयर होस्टेस बनने की तैयारी करें और जॉब पाने के लिए आवेदन करें। 

एयर होस्टेस बनने के लिए यह उम्र सीमा सभी जाति धर्म आदि लोगों के लिए निर्धारित की गई है। किसी भी जाति के लोगों को इसमें कोई छूट नहीं दी जाती है। इसलिए सभी लोगों जो एयर होस्टेस की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें 18 से 25 वर्ष की उम्र तक एयर होस्टेस की जॉब लेना अनिवार्य होता है। 

Medical Qualification for Air Hostess

एयर होस्टेस की ड्यूटी एरोप्लेन में होती है। इसलिए उनकी शारीरिक और मेडिकल योग्यता बहुत जरूरी होती है। उन्हें अपने शरीर को हमेशा फिट रखना होता है और हमेशा अपने आप को स्वस्थ रखना होता है। ताकि वह सभी लोगों का ध्यान रख सके और यात्रियों की जरूरत को पूरा कर सके। 

एयर होस्टेस की लंबाई 157.5 cm होनी अनिवार्य है और इसके अलावा उनके शरीर में किसी भी तरह का रोग नहीं होना चाहिए। एयर होस्टेस का आंख भी बिल्कुल ठीक होना चाहिए और उनका आंख 6/6 का होना चाहिए। ताकि वह सभी चीज ठीक तरह से देख सके और लोगों को सही दिशा निर्देश दे सके। 

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी होती है? 

जो लड़कियां एयर होस्टेस बनना चाहती हैं उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास करनी होती है। लड़कियां 12वीं में किसी भी स्ट्रीम का चुनाव कर सकती हैं। इसके बाद इन्हें अपने मनपसंदीदा सब्जेक्ट का चयन कर उससे ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी। 

फिर उन्हें 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद एयर होस्टेस का कोर्स करना होगा। जो लड़कियां एयर होस्टेस का कोर्स नहीं कर पाती हैं उन्हें एयर होस्टेस बनने की अनुमति नहीं दी जाती है। इसलिए उन्हें एयर होस्टेस का कोर्स करना होता है। भारत में कई ऐसे यूनिवर्सिटी मौजूद है जो एयर होस्टेस के कोर्स करने में सक्षम है। वर्तमान समय में कई लोग एयर होस्टेस के फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए उन यूनिवर्सिटी का प्रयोग कर यह डिग्री प्राप्त कर रहे हैं। 

12th के बाद एयर होस्टेस कैसे बने 

जो लड़कियां 12वीं पास कर चुकी है और एयर होस्टेस बनने के लिए जानकारी प्राप्त करना चाहती है कि वह एक सफल एयर होस्टेस कैसे बन सकती हैं। तो नीचे हम उन्हें कुछ आसान से स्टेप बताने वाले हैं। जिसका प्रयोग कर वह आसानी से एक सफल एयर होस्टेस बन सकती है। 

  • जो लड़कियां 12वीं पास करी है वह किसी एक सब्जेक्ट का चुनाव कर ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करें। 
  • इसके अलावा अगर वह चाहे तो 12वीं के बाद ही एयर होस्टेस का कोर्स कर सकती हैं। 
  • एयर होस्टेस का कोर्स कर उन्हें इस कोर्स की सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेनी है। 
  • इसके बाद एयरलाइंस कंपनियों द्वारा एयर होस्टेस की रिटायरमेंट के लिए भर्ती निकले जाने की इंतजार करना है। 
  • जैसे ही एयरलाइंस कंपनी द्वारा भर्ती निकाली जाती है आपको तुरंत आवेदन करना है। ताकि आप उसे भर्ती में शामिल हो सके। 
  • उसके बाद परीक्षा और इंटरव्यू को ठीक तरह से देना है और पास करना है। 
  • जो लड़कियां परीक्षा और इंटरव्यू दोनों ठीक तरह से पास कर लेंगे उन्हें 6 महीने का एयर होस्टेस ट्रेनिंग करवाने के लिए कंपनियों द्वारा बुलाया जाएगा। 
  • सही तरीके से ट्रेनिंग क्लियर होने के बाद उन्हें उनके काबिलियत के अनुसार हवाई जहाज में एयर होस्टेस की नौकरी दे दी जाएगी। 

Courses for Air Hostess | एयर होस्टेस के लिए कोर्स  

कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो एयर होस्टेस बनने के लिए सही कोर्स का चुनाव करना चाहते होंगे। उन लोगों को नीचे कुछ एयर होस्टेस बनने के लिए कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार इनमें से किसी एक कोर्स का चयन कर सकते हैं और एक सफल एयर होस्टेस बन सकते हैं। 

BBA in Aviation

यह कोर्स एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जो 3 सालों का होता है। इस कोर्स में पढ़ने वाले सभी छात्रों को हवाई परिवहन, लेखांकन रिकॉर्ड, हवाईअड्डा प्रबंधन, यात्री अनुमान, रनवे प्रबंधन, ब्रांडिंग से संबंधित जानकारी दी जाती है। जो उम्मीदवार या खुश कर चुके हैं वह आसानी से एक सफल एयर होस्टेस बनने की तैयारी कर सकते हैं। 

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। इसके अलावा यहां भी ध्यान रखना होगा कि उन्हें 12वीं की परीक्षा में 50% से ज्यादा अंक प्राप्त हुए हो। जिन लोगों को 12वीं की परीक्षा में 50% से कम मार्क्स आए हैं वह इस कोर्स के योग्य नहीं है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है और 12वीं की परीक्षा का तैयारी करना है। भारत में कई ऐसे यूनिवर्सिटी है जहां से आप इस कोर्स को कर सकती हैं और एक एयर होस्टेस बन सकती है। 

B.Sc. in Air Hostess Training

जो उम्मीदवार एयर होस्टेस बनना चाहती हैं वह इस कोर्स को कर सकती हैं और एक एयर होस्टेस के रूप में अपने करियर को बना सकती हैं। यह कोर्स एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जिसके वजह से इसकी अवधि 3 सालों की है। इस कोर्स में आपको एयर होस्टेस के कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। 

जो छात्र या छात्राएं 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं वह इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपको कुछ निर्धारित फीस देनी होती है। इसके अलावा आपकी उम्र भी 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अगर आपके पास सारी योग्यता है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं और एक एयर होस्टेस बन सकते हैं। 

Bachelor of Travel and Tourism Management

बैचलर ऑफ़ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स एक बैचलर कोर्स है। जिसकी अवधि 3 साल है। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आपको ग्रेजुएट कहा जाएगा। इस कोर्स में आपको पर्यटन व्यवसाय का प्रबंध से संबंधित जानकारी विस्तार पूर्वक दी जाएगी। इस कोर्स की सबसे खास बात यह है कि जो लोग स्कोर्स को करते हैं वह एक एयर होस्टेस भी बन सकते हैं। 

इस कोर्स को सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जो 12वीं पास कर चुके हैं और उनकी न्यूनतम उम्र 17 वर्ष है। भारत की कोई यूनिवर्सिटी में यह कोर्स मौजूद है। इच्छुक लोग यह कोर्स कर सकते हैं और अपने करियर को एयर होस्टेस के रूप में बना सकते हैं। 

BBA in Airport Management

एयर होस्टेस बनने के लिए और एयरपोर्ट से संबंधित किसी भी नौकरी को करने के लिए आपके पास सबसे बढ़िया कोर्स बा इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट है। अगर आप इस कोर्स को करते हैं तो आपको एयरपोर्ट मैनेजमेंट से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। आपको एयरपोर्ट के कार्यों के बारे में पता चल जाएगा और वहां के कार्यों को संभालने का तौर तरीका मालूम चल जाएगा। 

यह कुछ तीन सालों की अवधि का होता है और इस कोर्स को आप 12वीं के बाद ही कर सकते हैं। यह कुछ उन लोगों के लिए है जो हवाई जहाज से जुड़े रहना चाहते हैं और हवाई जहाज से संबंधित कार्यों को करना चाहते हैं। इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार को एक एयर होस्टेस के रूप में भी नौकरी मिलने की उम्मीद रहती है। 

Top University for Air Hostess in World

जो लोग एयर होस्टेस बनने के लिए विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी में नामांकन करवाना चाहते हैं। उनके लिए हम नीचे कुछ वर्ल्ड टॉप यूनिवर्सिटी का नाम बताने वाले हैं। इच्छुक लोग इन यूनिवर्सिटी में नाम लिखवा कर अपने एयर होस्टेस की पढ़ाई और भी बेहतर तरीके से कर सकती हैं। 

  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ वॉटरलू
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ ऑस्ट्रेलिया
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ नार्थ टेक्सास
  • वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी
  • साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी
  • न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी
  • कोवेंट्री यूनिवर्सिटी
  • सेंट्रल न्यू मैक्सिको कम्युनिटी कॉलेज
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिनसिनाटी
  • फ्रेजर वैली यूनिवर्सिटी

Top University for Air Hostess in India

अधिकतर लड़कियां एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए भारत के ही टॉप यूनिवर्सिटी में से किसी एक का चुनाव करना चाहती होगी। उन लोगों को हम नीचे भारत के कुछ टॉप यूनिवर्सिटी के नाम बताने वाले हैं। लड़कियां इन यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकती हैं और एयर होस्टेस का कोर्स पूरा कर सकती हैं। 

  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग
  • एवलॉन अकेडमी देहरादून
  • यूनिवर्सल एयरहोस्टेस अकेडमी
  • जेट एयरवेज ट्रेनिंग अकेडमी
  • बॉम्बे फ्लाइंग क्लब कॉलेज ऑफ एविएशन
  • विंग्स एयर होस्टेस और हॉस्पिटैलिटी ट्रेनिंग
  • सिविल एविएशन ट्रेनिंग सेंटर
  • इंडिगो ट्रेनिंग सेंटर
  • इंदिरा गांधी एयरोनॉटिकल इंस्टिट्यूट
  • एयर होस्टेस अकेडमी

Salary of Air Hostess

एयर होस्टेस की सैलरी उनके ड्यूटी और उनके एयरलाइंस कंपनी पर निर्भर करती है। सामान्य रूप से देखा जाए तो एक एयर होस्टेस को 25000 रुपए से ₹40000 की बीच में तनख्वाह कंपनियों द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा जो एयर होस्टेस सीनियर होती है उन्हें कंपनी द्वारा ₹50000 से 75000 तक सैलरी भी दी जा सकती है। 

जो एयर होस्टेस निजी कंपनियों में काम करती है उनकी सैलरी 2 लाख से ₹300000 भी हो सकती है। हमारे द्वारा सैलरी के रूप में बताए गए सभी आंकड़े सांकेतिक हैं। एयरलाइन कंपनियों और एयर होस्टेस की ड्यूटी के समय उनकी तनख्वाह कम या ज्यादा हो सकती है। 

FAQ

क्या एयर होस्टेस के पद पर लड़कों को भी नियुक्त किया जा सकता है? 

पुरुष या महिलाएं दोनों लोग एयर होस्टेस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एयर होस्टेस बन सकते हैं। लेकिन ज्यादातर यह देखा गया है कि एयरलाइंस कंपनी द्वारा एयर होस्टेस की जॉब लड़कियों को दी जाती है। 

एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पढ़ा लिखा होना जरूरी है? 

जो उम्मीदवार एयर होस्टेस बनना चाहते हैं उनके पास 10वीं 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी आवश्यक है। इसके अलावा उनके पास एयर होस्टेस कोर्स की सर्टिफिकेट होनी भी आवश्यक है। तभी वह एक सफल एयर होस्टेस बनने के लिए तैयारी कर सकते हैं। 

क्या एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों को सुंदर होना अनिवार्य है? 

एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों को सुंदर होना अनिवार्य नहीं है। कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं है कि सिर्फ सुंदर लड़कियों को ही एयर होस्टेस बनाया जाएगा। जिन लड़कियों के पास एयर होस्टेस बनने की सभी गुण और योग्यता मौजूद है उन्हें एयर होस्टेस बना दिया जाता है। एयर होस्टेस बनने के लिए सिर्फ लड़कियों को सुंदर होना अनिवार्य है यह बात सही नहीं है। 

एक सफल एयर होस्टेस कैसे बने? 

एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले 10वीं 12वीं और ग्रेजुएशन पास करें। उसके बाद किसी इंस्टिट्यूट का सहायता लेकर एयर होस्टेस कोर्स का सर्टिफिकेट प्राप्त करें। फिर रिक्वायरमेंट के अनुसार एयरलाइंस कंपनियों में आवेदन करें। उसके बाद इंटरव्यू और रिटेन परीक्षा क्लियर कर एक सफल एयर होस्टेस बन जाए। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से सभी लोगों को Air Hostess Kaise Bane के बारे में बताया गया है। जो उम्मीदवार एयर होस्टेस बनने के लिए तैयारी करना चाहते हैं और एक एयर होस्टेस बनना चाहते हैं वह इस आर्टिकल को पूरा पर सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में एयर होस्टेस कैसे बने और यह स्टेटस बनने के लिए तैयारी कैसे करें के बारी में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया है। जिन लोगों को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया था इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top