AI Engineer Kaise Bane | जानिए कैसे बनाए इस प्रफेशन मे करिअर

AI Engineer Kaise Bane

AI Engineer Kaise Bane – वर्तमान समय में AI Engineer की डिमांड काफी ज्यादा है। इस फील्ड में काफी ज्यादा कमाई भी है। ऐसे में हर लोग जानना चाहते हैं की AI Engineer Kaise Bane। सभी के लिए बिना मेहनत के एआई इंजीनियर बनना मुमकिन नहीं है। इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी और अच्छी तैयारी करनी होगी। आपको एआई इंजीनियर कैसे बने के बारे में सही जानकारी भी होनी चाहिए। अब अगर आप एआइ इंजीनियर के लिए तैयारी कैसे करें और एआई इंजीनियर कैसे बने की बारे में जानना चाहते हैं तो इस वक्त सही जगह पर है। 

हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक आपको बताने वाले हैं कि आप एक सफल एआई इंजीनियर कैसे बन सकते हैं। हम आपको एआई इंजीनियर की कार्यो और इनसे संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे। इसलिए सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Must Read

एआई इंजीनियर क्या है?

जो Engineering AI System को डेवलप करते हैं और उन्हें तैयार करते हैं उन्हें एआई इंजीनियर कहा जाता है। वर्तमान समय में चैट गुप्त जैसे एआई सॉफ्टवेयर को डेवलप करने वाले एआई इंजीनियर ही है। एआई इंजीनियर डाटा साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदि जैसी गुना से परिपूर्ण होते हैं और इस तरह की प्रॉब्लम को सॉल्व करने में माहिर होते हैं।

वर्तमान समय में जो लोग एआई इंजीनियर बनने में कामयाब हो जा रहे हैं। उन्हें कई बेहतरीन कंपनियों में काम करने का मौका मिल रहा है और उसके लिए इन्हें अच्छी सैलरी दी जा रही है। इस तरह की इंजीनियर की जरूरत वर्तमान समय में बहुत ज्यादा है। इसलिए आप एक सफल एआई इंजीनियर बन अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

AI Engineer Responsibility | एआई इंजीनियर का काम क्या होता है?

अलग-अलग जगह पर अलग-अलग जरूरत के हिसाब से एआई इंजीनियरों के काम में बदलाव किया जाता है। लेकिन लगभग लगभग सभी इंजीनियर को एक जैसे ही काम हर जगह मिलते हैं। आइए हम एआई इंजीनियर के महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में जानते हैं। 

  • एआई इंजीनियर का मुख्य कार्य इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर को डिजाइन करना होता है। 
  • इसके अलावा एआई इंजीनियर किसी भी तरह के उत्तर में कोडिंग कर उसको डेवलप कर सकते हैं। 
  • यह लोग चैट जीपीटी जैसे सॉफ्टवेयर को बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं। 
  • इस तरह के इंजीनियर डाटा की एनालिसिस के आधार पर डिसीजन ले सकते हैं और इसे और बेहतर बना सकते हैं। 

Skills for AI Engineer

एआई इंजीनियर बनने के लिए सभी लोगों के पास कुछ महत्वपूर्ण स्किल होने आवश्यक है। जिन लोगों के पास यह सारे स्किल अवेलेबल होंगे वह बहुत ही जल्द एक सफल एआई इंजीनियर बनकर उभर सकते हैं। आइए हम आपको उन महत्वपूर्ण स्कील के बारे में नीचे वाले पैराग्राफ के माध्यम से बताते हैं। 

  • प्रोग्रामिंग
  • मशीन लर्निंग एल्गोरिथम
  • बिग डाटा टेक्नोलॉजीज
  • क्लाउड कम्प्यूटिंग
  • प्रोब्लम सॉल्विंग एंड क्रिटिकल थिंकिंग 
  • डीप लर्निंग फ्रेमवर्क
  • नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग
  • न्यूरल नेटवर्क्स
  • डाटा एनालिसिस मैनिपुलेशन
  • प्रोबेबिलिटी एंड स्टेटिस्टिक्स

Eligibility for AI Engineer

जो उम्मीदवार एक सफल एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं और इसके लिए लगातार तैयारी कर रहे हैं। उनके पास कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं होनी आवश्यक है। आइए नीचे जानते हैं कि वह कौन लोग एआई इंजीनियर बनने के लिए तैयारी कर सकते हैं और उनके अंदर कौन सी योग्यता होनी चाहिए। 

Educational Qualification for AI Engineer

जो उम्मीदवार एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं उनके पास बैचलर की डिग्री होनी आवश्यक है। इसके अलावा उन्हें स्टैटिस्टिक्स, प्रोबेबिलिटी थ्योरी, लीनियर अल्जेब्रा और पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बेसिक जानकारी होना जरूरी है। जिन लोगों के पास यह सारी जानकारी उपलब्ध रहेगी वह लोग एक सफल एआई इंजीनियर बन सकते हैं। कुल मिलाकर एआई इंजीनियर बनने वाले उम्मीदवारों के पास बीटेक या बैचलर इन टेक्नोलॉजी की डिग्री होनी आवश्यक है।

इसलिए आपको सबसे पहले एआई इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस या फिर डाटा साइंस के सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पास करना होगा और उसके बाद उस जानकारी को और भी गहराई से समझने के लिए उस सब्जेक्ट से मास्टर डिग्री करनी होगी। 

Age Limit for AI Engineer

वैसे तो इस प्रकार की इंजीनियर की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष रखी गई है। अब जिन लोगों के अंदर स्किल है वह जल्द नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और जिन लोगों के अंदर उतनी स्केल नहीं है वह स्किल सीखने के बाद नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक तरह की प्राइवेट जॉब है और यह प्राइवेट कंपनियों द्वारा दिया जाता है। इसलिए इसमें किसी भी तरह की आरक्षण छूट नहीं मिलती है।  

  • न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष। 
  • अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष। 

AI Engineer Kaise Bane | आर्टफिशल इंटेलीगेन्स कैसे बन सकते है

जो उम्मीदवार एक सफल एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं उनको नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करना बेहद ही आवश्यक है। नीचे वाले पैराग्राफ के माध्यम से हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं कि आप एक सफल एआई इंजीनियर कैसे बनने में कामयाब हो सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और उसके बाद 12वीं की परीक्षा पास करनी है। आप 10वीं और 12वीं में जितने ज्यादा नंबर लेंगे आपको उतनी ही बढ़िया कॉलेज मिलेगा। इसलिए आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा ठीक तरह से पास करें। 
  • इसके बाद कंप्यूटर साइंस, डाटा साइंस या फिर मैथमेटिक्स जैसे किसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें। इसके अलावा आप ग्रेजुएशन करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि में कोर्स के अलावा आप ऑप्शनल कोर्स में मशीन लर्निंग या फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कोर्स का चुनाव करें। ताकि आपको इन सब कोर्स के प्रैक्टिकल के दौरान एआई इंजीनियरिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त हो। 
  • अब आप ग्रेजुएशन में पड़े चीजों को और गहराई से समझने के लिए उस सब्जेक्ट से मास्टर डिग्री प्राप्त करने की कोशिश करें। ताकि आप अपनी जानकारी को और भी ज्यादा बेहतर कर सके और अपने आप को एक एआई इंजीनियर बनने के लिए और कामयाब बना सके। 
  • इसके बाद आप कुछ अलग-अलग तरह के प्रोग्रामिंग स्किल सीखें। ताकि आप जरूर के अनुसार अपने स्किल का प्रयोग कर प्रोग्राम को डेवलप कर सके और अपने सभी कार्यों को सही तरह से पूरा कर सके। 
  • इसके बाद आपको अपने द्वारा सीखे गए प्रोग्रामिंग स्किल को लगातार डेवलप करना है और उसकी प्रेक्टिस लगातार करनी है। ताकि आपकी जानकारी पर आपका पूरी तरह पकड़ बन जाए और आप हर काम को आसानी से कर सकें। 
  • अब आप एआई इंजीनियरिंग का एक फील्ड चुने जी फील्ड में आप जाना चाहते हैं। उसके बाद इस फिल्म से संबंधित सारी जानकारी एकत्र करें और इस फील्ड के अंतर्गत अपने आप को डेवलप करें। 
  • फिर आपको किसी कम्युनिटी के साथ जुड़ना है। जिससे आपकी लगातार प्रेक्टिस होती रहे और आपको एआई इंजीनियरिंग के लिए आने वाले जॉब के बारे में पता चलता रहे। 
  • जैसे ही आपको किसी कंपनी में एआई इंजीनियर की रिटायरमेंट दिखती है आप अपना बायोडाटा लेकर वहां पर जाए और जॉब करने के लिए आवेदन करें। 
  • उसके बाद कंपनी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा या इंटरव्यू को पास करें और नौकरी प्राप्त करें। 

Courses for AI Engineer

एआई इंजीनियर बनने के लिए आपके पास कई सारे कोर्स उपलब्ध है। आप अपने सुविधा अनुसार और अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी एक कोर्स का चयन कर सकते हैं और एक सफल एआई इंजीनियर बनने में कामयाब हो सकते हैं। आइए नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण एआई कोर्स के बारे में बताते हैं। 

Bachelor of Science in Computer Science with specialisation in Artificial Intelligence

जो लोग एक सफल एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं वह इस कोर्स को कर सकते हैं और अपने करियर को एक एआई इंजीनियर के रूप में तैयार कर सकते हैं। यह एक बैचलर कोर्स है जिसमें आपको कंप्यूटर साइंस के बारे में जानकारी दी जाएगी। आपको सारी जानकारी कंप्यूटर से संबंधित ही मिलेगी और यह जानकारी आपको एक एआई इंजीनियर बनने में काफी मदद कर सकती है। 

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर साइंस की थ्योरी से लेकर प्रैक्टिकल तक जानकारी दी जाती है। यह कोर्स करने के बाद आप अच्छे तरीके से कंप्यूटर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह कोर्स तीन से चार सालों का होता है। वर्तमान समय में भारत में कोई ऐसी कॉलेज हैं जो आपको यह कोर्स उपलब्ध कराते हैं और अच्छी तरीके से यह कोर्स आपको कंप्लीट भी करा देते हैं। आप अपने मन पसंदीदा कॉलेज का चयन कर इस कोर्स को कर सकते हैं और अपने करियर को बना सकते हैं। 

Bachelor of Engineering in Artificial Intelligence

यह कोर्स उन सभी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है जो अपने आप की भविष्य को एक सफल एआई इंजीनियर के रूप में देख रहे हैं। वैसे लोग इस कोर्स को आसानी से कंप्लीट कर सकते हैं और अपने आप को उस लायक भी बना सकते हैं। यह कोर्स 4 सालों का एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। जो लोग इस कोर्स को करते हैं वह इसे ग्रेजुएशन की जगह पर करते हैं। 

इस कोर्स में उन्हें थ्योरी और प्रैक्टिकल के द्वारा बताया जाएगा कि एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर का कार्य क्या होता है और उसके लिए लोगों को कैसे तैयारी करनी होती है। इस कोर्स को करने के लिए भारत में कई कॉलेज उपलब्ध है। आप अपने मनपसंदीदा जगह और मन पसंदीदा कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं और इस कोर्स को पूरा कर अपने आप को एक एआई इंजीनियर बना सकते हैं। 

BTech in Artificial Intelligence and Machine Learning

बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग एक डिग्री कोर्स है। जो उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होता है जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनने का शौक। यह कुछ एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है। इसे आप 12वीं के बाद कर सकते हैं और अपने आप को एआई इंजीनियर बनने के लिए तैयार कर सकते हैं। 

इस कोर्स में आपको मशीन से संबंधित जानकारी दी जाएगी और इसके बारे में थ्योरी और प्रैक्टिकल के द्वारा अच्छे से समझाया जाएगा। इस कोर्स में आपको सिर्फ एक ही मशीन नहीं बल्कि अलग-अलग कई तरह की मशीन से संबंधित जानकारी दी जाएगी जो की एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर के पास होने आवश्यक है। आर्टिफिशियल इंजीनियर बनने वाले उम्मीदवार अपने पसंदीदा कॉलेज का चयन कर इस कोर्स को कर सकते हैं। 

Bachelor of Science in Data Science and Artificial Intelligence

जो विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा ठीक तरह से पास कर चुके हैं और उसके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनने के लिए कोर्स का चुनाव करना चाहते हैं। उनके लिए बैचलर ऑफ साइंस इन डाटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स बेहद अच्छा है। यह कोर्स 3 सालों का अंडरग्रैजुएट कोर्स है। इस कोर्स को करने में बाकी कोर्स के मुकाबले फीस भी थोड़ी कम लगती है 

अगर आपका नंबर 12वीं में अच्छा आया है तो आप भारत के बड़े से बड़े कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए नामांकन ले सकते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत आपको डाटा साइंस से संबंधित थ्योरी और प्रैक्टिकल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। कुछ कंप्लीट होने के बाद आप एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनने में एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे। 

Bachelor of Science in Robotics and Artificial Intelligence

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो बचपन से ही यह शौक रखे होते हैं कि उन्हें आगे चलकर चैट जीपीटी जैसे रोबोट बनाने है। इस तरह के विद्यार्थियों को 12वीं के बाद बैचलर ऑफ साइंस इन रोबोटिक्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स का चुनाव करना होगा। इसी कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थियों को यह जानकारी दी जाती है कि रोबोट कैसे बनाए जाते है। इसलिए जो लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनकर रोबोट बनाना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स काफी महत्वपूर्ण है। 

यह कुछ भी एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जिसे 12वीं के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी ऐसे कॉलेज का चुनाव करना होगा जहां यह कोर्स उपलब्ध हो। उसके बाद आप उसे कॉलेज में नामांकन ले और इस कोर्स को पूरी तरह कंप्लीट करें। फिर आप अपनी प्रेक्टिस को लगातार जारी रखें और मास्टर डिग्री कंप्लीट कर एआई इंजीनियर बनने में कामयाब हो। 

AI Engineer के लिए World Top University

अगर आप दुनिया भर की यूनिवर्सिटी के बारे में जानना चाहते हैं जहां पर आई इंजीनियर का कोर्स उपलब्ध हो। तो इसके लिए हम आपको नीचे कुछ ऐसे यूनिवर्सिटी का नाम बताने वाले हैं जहां से आप एआई इंजीनियर के लिए कोर्स कर सकते हैं और एक सफल इंजीनियर बन सकते हैं। 

  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
  • कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • येल यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले  
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो
  • यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन
  • मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
  • इंपीरियल कॉलेज लंदन
  • लंदन मेट्रोलोपियन यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ डर्बी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ केंट

Top Indian University for AI Engineer

अगर आप एक ऐसे विद्यार्थी हैं जो भारत में एआई इंजीनियरिंग करने के लिए टॉप यूनिवर्सिटी की खोज कर रहे हैं। तो अब आपकी खोज खत्म होने वाली है। नीचे हम आपको भारत के टॉप यूनिवर्सिटी के बारे में बताने वाले हैं जो एआई इंजीनियरिंग के लिए बेहतर है। 

  • आईआईटी बॉम्बे
  • एस. आर. एम. साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट
  • आईआईटी मद्रास
  • गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर
  • आईआईटी, खड़गपुर
  • आईआईटी, रुड़की
  • आईआईटी, चेन्नई
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  • आईआईटी दिल्ली
  • दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय
  • आंध्र यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग
  • चंडीगढ़ विश्वविद्यालय
  • एनआईटी, मैंगलोर
  • इंजीनियरिंग कॉलेज, पुणे
  • आईआईटी हैदराबाद

AI Engineer के लिए नौकरी कैसे मिलेगी   

वर्तमान समय में किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाना मुश्किल होता जा रहा है। किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आपको हाय कंपटीशन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर तैयारी करनी होगी। आपको अपनी स्किल को लगातार प्रैक्टिस कर और उसमें नई-नई चीज को इंक्लूड कर और बेहतर बनाना होगा। 

आपकी हमेशा यही कोशिश रहना चाहिए कि आपकी जानकारी और आपकी स्किल हमेशा बेहतर होती जाए। अब अगर आप अपनी स्किल को अच्छी तरीके से डेवलप कर चुके हैं और आपको लगता है कि अब आपको जॉब के लिए अप्लाई करना चाहिए। तब आप किसी ऐसी कंपनी का तलाश करें जिसे एआई इंजीनियर की आवश्यकता हो। 

फिर आप उसे कंपनी की वेबसाइट से या उसे कंपनी के ऑफिस में जाकर इस जॉब को पाने के लिए आवेदन करें। अब कंपनी के मैनेजर या कंपनी के ओनर द्वारा आपको परीक्षा के लिए या फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। आपको परीक्षा में या फिर इंटरव्यू में पूछे गए सवालों का सही-सही जवाब देना है। अगर आप परीक्षा या फिर इंटरव्यू क्लियर करते हैं तो आपको कंपनी द्वारा जरूर नौकरी दिया जाएगा। 

इस तरह आप भारत के किसी भी कंपनी में एक एआई इंजीनियर के रूप में नौकरी पा सकते हैं। अगर आप चाहे तो यह प्रक्रिया अपनाकर विदेश की कंपनी में भी एआई इंजीनियर की नौकरी प्राप्त करने में कामयाब हो सकते हैं। 

AI Engineer के लिए Top Company 

अगर आपकी तैयारी पूरी हो चुकी है और आप कुछ ऐसी कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं जिसे हमेशा एआई इंजीनियरों की जरूरत होती है। तो नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के नाम बता रहे हैं जो हमेशा कुछ दिनों पर एआई इंजीनियर की तलाश करती है। 

  • Amazon
  • Samsung
  • Lenovo
  • Adobe
  • MoTekTechnologies
  • Uber
  • Glassdoor
  • NVIDIA
  • Microsoft
  • IBM
  • Accenture
  • Facebook
  • PCOInnovation
  • Rakuten Marketing
  • Wells Fargo

AI Engineer Salary | एआई इंजीनियर की सैलरी  

एआई इंजीनियरों की सैलरी उनके पद और उनकी कंपनी पर निर्भर करता है। एआई इंजीनियर में सबसे ज्यादा सैलरी AI प्रोडक्ट मैनेजर को मिलती है। इस पद पर नियुक्त होने वाली इंजीनियरों की वार्षिक सैलरी 15 लख रुपए से 35 लख रुपए के बीच होता है। इसके बाद एआई रिसर्च साइंटिस्ट और एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर नियुक्त कर्मचारियों की वार्षिक सैलरी भी 12 लाख रुपए से लेकर 30 लख रुपए के बीच होती है। 

इसके अलावा डाटा साइंटिस्ट, लर्निंग इंजीनियर और डीप लर्निंग इंजीनियर की वार्षिक सैलरी 6 लख रुपए से शुरू होती है और 24 लाख रुपए तक होती है। इन सबके अलावा भी कई पद हैं जिसकी सैलरी लाखों रुपए कर्मचारियों को मिलती है। 

FAQs

एआई इंजीनियर कैसे बने?

एआई इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले आप 12वीं में 50% से ज्यादा मार्क्स लाए। उसके बाद आपको डाटा साइंस जैसे सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करनी है और फिर इसकी गहराई समझने के लिए मास्टर डिग्री करनी है। फिर लगातार प्रेक्टिस करने के बाद कंपनी में आवेदन कर एआई इंजीनियर की जॉब प्राप्त करनी है। 

एआई इंजन बनने के लिए 12वीं में किस स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी?

जो बच्चे 12वीं के बाद एक एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं उन्हें 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ लेकर पढ़ना होगा। उनके लिए जो आप ही जरूरी है कि वह 12वीं की परीक्षा में साइंस स्ट्रीम से पढ़े और 50% से ज्यादा अंक लाए। 

क्या हम एआई इंजीनियर बनकर विदेश में भी जा सकते हैं?

जी हां, जो एक सफल एआई इंजीनियर बनने में कामयाब हो गए हैं। वह विदेशी कंपनियों में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपकी नौकरी विदेशी कंपनी में लग जाती है तो आप विदेशी कंपनी में भी एआई इंजीनियर का काम कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने AI Engineer Kaise Bane से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी है। जो विद्यार्थी एक सफल एआई इंजीनियर बनना चाहते हैं उनको यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण लगा होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप कैसे एआई इंजीनियर बनने के लिए तैयारी कर सकते हैं और इसके लिए आपको कौन-कौन से कोर्स करने होंगे। इसके अलावा हमने आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है कि आप कैसे एक सफल एआइ इंजीनियर बन सकते हैं। अगर आपको यह सारी जानकारी पसंद आई तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top