Actor Kaise Bane | बॉलीवुड फिल्मों मे काम करने की पूरी जानकारी

Actor Kaise Bane – वर्तमान समय में बॉलीवुड या फिर किसी भी क्षेत्र की एक्टर को समाज काफी इज्जत मिलता है और वह अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। यही कारण है कि वर्तमान समय में सभी युवा लड़की या लड़कियां एक्टिंग के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और अपने आप को एक सफल एक्टर या एक्ट्रेस बनना चाहते हैं। अगर आप भी अपने करियर को एक्टिंग के फील्ड में लाना चाहते हैं तो आपको Actor Kaise Bane के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करनी होगी। 

ताकि आपको पता चले कि आप एक सफल एक्टर बनने (Actor Kaise Bane) के लिए क्या कर सकते हैं। आपको एक्टर बनने के लिए कैसे तैयारी करनी होगी और क्या-क्या महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जाएगी इसलिए आप इसे ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ें।

Must Read

Table of Contents

एक्टर कौन होता है?

Actor kaise Bane

जब भी आप किस फिल्म या टीवी सीरियल में किसी किरदार को कोई रोल निभाते हुए देखते है, तो रोल करने वाले को हम एक्टर कहते हैं। आसान भाषा में समझा जाए तो फिल्म में एक्टिंग करने वाले लोगों को हम एक्टर कहते हैं। फिल्मों में कई तरह के एक्टर होते हैं। कोई फिल्म में लीड एक्टर का रोल करता है तो कोई सहायक एक्टर का रोल करता है। 

फिल्मों में एक्टर के साथ-साथ एक्ट्रेस भी होती है। अगर कोई लड़का या पुरुष फिल्म में एक्टिंग कर रहा है तो उसे एक्टर कहा जाता है और अगर कोई लड़की या महिला फिल्म में एक्टिंग कर रही है तो उसे एक्ट्रेस कहा जाता है।  

एक्टर क्या काम करता है? | Responsbility of Actor 

जो लोग एक्टिंग करने की शौकीन है और अपने आप को एक एक्टर बनना चाहते हैं। उन लोगों को एक्टर के काम के बारे में भी जानकारी होनी आवश्यक है। ताकि वह अपनी तैयारी उस तरीके से कर सके और एक्टर के काम को अच्छी तरह कंप्लीट कर सके। 

  • एक्टर का मुख्य करण टीवी सीरियल या सिनेमा में एक्टिंग करना होता है। 
  • इसके अलावा इन्हें एक्टिंग करने के लिए डायलॉग याद भी करने होते हैं। 
  • इन्हें डायरेक्टर द्वारा बताए गए बातों को ध्यान में रखकर एक्टिंग करना होता है। ताकि उनकी फिल्म ज्यादा आकर्षक और बढ़िया बने। 
  • एक्टर को अलग-अलग समय पर अलग-अलग तरह की डायलॉग डिलीवरी करनी आनी चाहिए। 
  • इन्हें डांस के साथ-साथ कॉमेडी रोमांस आदि भी करना होता है। 
  • कभी-कभी एक्टर को फिल्म में एक्शन भी करने की आवश्यकता होती है। 

Actor Kaise Bane | एक्टर बनने के आसान तरीके 

वर्तमान समय में सभी लोग एक्टर बनना चाहते हैं। इसलिए एक्टिंग (Actor Kaise Bane) के फील्ड में अपने करियर को बनाने में काफी कंपटीशन का सामना करना पड़ता है। जिसके वजह से एक्टर बनना काफी मुश्किल भी हो गया है। लेकिन नीचे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिसका उपयोग कर आप आसानी से एक सफल एक्टर बन सकते हैं। 

अपने अंदर एक्टिंग का जुनून पैदा करें 

किसी भी क्षेत्र में सफल होने से पहले हमें उसे कम को करने के प्रति अपने अंदर एक जुनून लाना होता है। अपने मन के अंदर जिज्ञासा राणा होता है और अपने आपको उसे कम के प्रति पूरी तरह समर्पित करना होता है। तभी हम उसे कार्य को अच्छी तरीके से कर पाते हैं और उसे क्षेत्र में अपने आप को एक सफल इंसान बन सकते हैं। 

इसलिए एक्टिंग की दुनिया में भी प्रवेश करने के लिए हमें अपने अंदर एक्टर बनने की जुनून लानी होगी। हमें अपने आप को पूरी तरह एक्टिंग में समर्पित कर देना होगा और दिन-रात बस इसी तैयारी में लग जाना होगा। हमें एक्टिंग के काम को दबाव में नहीं बल्कि अपने मन से और मजे से करना है। तभी हम जल्द एक्टिंग सीख पाएंगे और अपने आप को एक सफल एक्टर के रूप में दुनिया के सामने ला पाएंगे। 

हर जगह घूम घूम कर ऑडिशन दे 

जहां भी फिल्में या टीवी सीरियल शूट किया जाता है। वहां शूटिंग सीट पर कुछ लोगों की जरूरत होती है और ऑडिशन आयोजित किया जाता है। उसे ऑडिशन में डायरेक्टर को जिनका एक्टिंग पसंद आता है उन्हें टीवी सीरियल अप्रैल में काम करने का मौका मिल जाता है। इसलिए आपको हर जगह घूम-घूम कर ऑडिशन में हिस्सा लेना है और अपने एक्टिंग को उनके सामने रखना है। 

आपको यह कोशिश करना है कि आप ज्यादा से ज्यादा जगह ऑडिशन दे। ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा फिल्मों या टीवी सीरियल में काम करने का मौका मिले और आप जल्द एक सफल एक्टर बन जाए। ऑडिशन देने वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप हर समय अपना बेस्ट ऑडिशन दे और सामने वाला आपको अपने फिल्म या टीवी सीरियल के लिए चुन ले।

अपने आप में कॉन्फिडेंस रखें 

ऑडिशन देने वक्त या किसी भी फिल्म में एक्टिंग करने वक्त आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंस रखना है। बस आपको यह सूचना है कि आप यह काम कर सकते हैं और यह आपके लिए मुश्किल नहीं है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि अगर आपके अंदर कॉन्फ्रेंस नहीं है तो आप उस कम को भी नहीं कर पाएंगे जिसे आप बहुत बेहतरीन तरीके से जानते हैं। 

इसलिए आप फिल्मों के लिए ऑडिशन देते वक्त या फिर फिल्मों में एक्टिंग करते वक्त अपने आप को कॉन्फिडेंट रखें। कई बार ऐसा हो जाता है कि लोग ओवर कॉन्फिडेंस में कुछ गलती कर बैठते हैं। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके अंदर कॉन्फिडेंस होना आवश्यक है ओवर कॉन्फ्रेंस नहीं होना चाहिए। अगर आपके अंदर ओवर कॉन्फिडेंस आ जाएगा तो आप कुछ गलती कर सकते हैं और इसके वजह से आपका भारी नुकसान हो सकता है। 

अपने आप को हमेशा एनर्जेटिक रखें 

कई बार ऐसा होता है कि जब हमें किसी काम में सफलता नहीं मिलती है तो हमारा मन उदास हो जाता है और हमारे अंदर एनर्जी की कमी महसूस होने लगती है। इस वजह से हम अपने काम को ठीक तरह से नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमें अपने आप को हमेशा एनर्जेटिक रखना होगा। हम चाहे कितनी बार भी अपने काम में असफल हो जाए लेकिन फिर भी हमें अपने आपको एनर्जी से भरपूर रखना है। 

ताकि हम एक्टर बनने के लिए और ज्यादा मेहनत कर सके और अपने आप को अंतत एक एक्टर बना सके। अगर आप विफल होने के बाद हार कर बैठ जाएंगे तो शायद आप कभी एक एक्टर ना बन पाए। इसलिए आपके हारने के बाद और ज्यादा जोर लगाकर तैयारी जारी रखनी है और एक सफल एक्टर बनना है। 

सामान्य एक्टिंग करें 

आपको जहां भी एक्टिंग करने का मौका मिल रहा है या फिर आप कहीं एक्टिंग के लिए ऑडिशन देने जा रहे हैं। तु वहां पर आप नॉर्मल यानी कि नेचुरल एक्टिंग करने का प्रयास करें। आपको जो भी एक्टिंग करने को कहा जा रहा है आप उसको अपने रियल लाइफ से जोड़े और आप अपने एक्टिंग को उस तरीके से करे जैसे आप रियल लाइफ में करते हैं। 

अगर आप ज्यादा किसी चीज को खींचकर करेंगे या फिर ओवर एक्टिंग करेंगे तो यह आपके लिए थोड़ी नुकसानदेह हो सकती है। इसलिए आपको हमेशा कोशिश करनी है कि आपको जब भी एक्टिंग करने का मौका मिले आप उसे नेचुरल तरीके से ही करें। इससे आपको काफी फायदा होगा और आप हमेशा अपनी एक्टिंग की वजह से लोगों के बीच चर्चा का विषय रहेंगे। 

एक्टिंग की किताबें पढ़ें 

वर्तमान समय में हर चीज के बारे में जानने के लिए किताबें उपलब्ध है और कोई भी व्यक्ति उस किताब को पढ़ सकता है। ऐसे में जो लोग एक्टिंग सीखना चाहते हैं और अपने आप को एक्टर बनना चाहते हैं। वह लोग एक्टिंग की किताबें पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं की एक्टिंग कैसे किया जाता है। किताबें पढ़कर उन्हें और भी जानकारी मिलेगी। जैसे की कब कैसी एक्टिंग करनी होती है और एक्टिंग करने के लिए आपको किस तरह से तैयारी करनी होती है। 

मार्केट में कई बुक उपलब्ध है जिसे एक्टिंग की तैयारी करने के लिए खरीदा जा सकता है और उसे पढ़कर एक सफल एक्टर बना जा सकता है। इन किताबों में आपको एक सफल एक्टर कैसे बने से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक मिल जाएगी। 

फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से जुड़े रहे 

वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से जान पहचान बनाना और उनके कांटेक्ट में अपने आपको रखना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आपको यह करना होगा। आपको कोशिश करनी होगी कि आप ज्यादा से ज्यादा फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से जुड़े रहे और उनके ध्यान पर रहे। ताकि जैसे ही उन्हें किसी एक्टर की जरूरत हो वह आपसे कांटेक्ट करें और आपको एक्टिंग का काम मिले। 

आप इंडस्ट्री के लोगों से जितना ज्यादा भाव प्रेम बनाकर रखेंगे आपको उतनी ज्यादा काम मिलने की उम्मीद रहेगी। हालांकि इस समय कई ऐसे भी खबर सामने आए हैं जिसमें लोगों द्वारा फ्रॉड किया जाता है। फिल्में काम देने के नाम पर पैसे ले ली जाते हैं और उसके बाद आपको वहां से दूर भेज दिया जाता है। इसलिए आपको पहले किसी भी आदमी को जांच लेना है उसके बाद ही उससे जान पहचान बनाना है।  

इंटरनेट का प्रयोग कर एक्टिंग सीखे 

वर्तमान समय में कोई भी ऐसा चीज नहीं है जो इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर किसी भी कम को सीख सकते हैं। इसलिए आप इंटरनेट के सहारे एक्टिंग सीखने का वीडियो देखें, एक्टिंग की प्रैक्टिस करें और ज्यादा से ज्यादा टाइम देकर एक्टिंग सीखे। आप जितना ज्यादा टाइम एक्टिंग सीखने पर देंगे आपके लिए उतना बेहतर होगा और आप उतना जल्दी एक एक्टर बन पाएंगे। 

इंटरनेट का प्रयोग करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप उन्हीं लोगों का वीडियो देखें या उनसे एक्टिंग सीखे जो कहीं एक्टिंग कर चुके हैं या फिर आपको सही तरीके से एक्टिंग सीखा रहे हैं। क्योंकि कई ऐसे भी लोग हैं जो एक्टिंग सीखने के नाम पर कुछ भी बनाकर अपलोड कर देते हैं। इसलिए आपको सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करना है और सही लोग से एक्टिंग सीखनी है। 

थिएटर ग्रुप ज्वाइन करें 

आप अगर चाहे तो एक्टर बनने की तैयारी करने के लिए अपने नजदीकी थियेटर ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। थिएटर ग्रुप ज्वाइन करने से आपको यह फायदा होगा कि आपको कॉन्फिडेंस मिलेगा और आपकी प्रेक्टिस लगातार होती रहेगी। प्रैक्टिस की वजह से आपकी एक्टिंग काफी सूत्रे की और आप जब भी किसी ऑडिशन में जाएंगे तो आपके सेलेक्ट होने की उम्मीद ज्यादा रहेगी। 

इसके साथ-साथ आपको थिएटर ग्रुप ज्वाइन करने का यह भी फायदा है कि कई फिल्म के डायरेक्टर या प्रोड्यूसर को जब एक्टर की जरूरत होती है। तो वह थिएटर ग्रुप में जाकर ऑडिशन लेते हैं और डायरेक्ट उन्हें अपने फिल्म में काम देते हैं। अगर आप थिएटर ग्रुप से जुड़े रहेंगे तो आपको डायरेक्ट ऑडिशन देने का मौका मिलेगा और फिल्म में एक्टिंग करने को भी मिल सकती है। 

सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करते रहे 

वर्तमान समय में कोई ऐसे लोग सामने आए हैं जो सोशल मीडिया पर अपने वीडियो अपलोड कर अपनी एक्टिंग का प्रदर्शन दिखाकर एक सफल एक्टर बन रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब आदि जगहों पर अपनी एक्टिंग की वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर आपकी एक्टिंग दुनिया वालों को पसंद आती है तो वह वायरल हो जाएगी और आप कुछ दिनों में प्रसिद्ध हो जाएंगे। 

इसके बाद अगर आपको लगातार लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और आपकी वीडियो पर ज्यादा व्यूज आते हैं। तो ऐसी स्थिति में आप सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं और कुछ दिनों के बाद आपको किसी न किसी फिल्म या टीवी सीरियल के लिए भी बुलाया जा सकता है। इसलिए आप सोशल मीडिया पर लगातार अपने वीडियो अपलोड करते रहे। 

Eligibility to Become Actor

किसी भी क्षेत्र में काम करने के लिए या किसी भी फिल्म अपने करियर को बनाने के लिए कुछ योग्यताएं होनी आवश्यक होती है। इस तरह एक्टर बनने के लिए भी आपके अंदर कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। आइए नीचे हम आपको उन सभी योग्यता के बारे में विस्तार से समझाने का प्रयास करते हैं। 

Educational Qualification for Actor

एक्टर बनने के लिए न्यूनतम एजुकेशन क्वालीफिकेशन सीन तय नहीं की गई है। अगर आप नौवी या दसवीं पास भी है और आप में एक्टिंग का टैलेंट है तो आप एक सफल एक्टर बन सकते हैं। यानी कि आपके अंदर एक सफल एक्टर बनने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन से ज्यादा जरूरी एक्टिंग का टैलेंट होना है। 

लेकिन अगर आप पढ़े लिखे रहेंगे तो आप कहीं भी इंटरव्यू आदि जगह पर अपने बात विचार से खुद की इंप्रेशन को बना सकते हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आपको और पढ़ने का मन है तो आप आगे की पढ़ाई भी कंप्लीट कर सकते हैं इसके लिए कोई रोक नहीं है। 

Age Limit for Actor

एक्टर बनने के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं की गई है। आप जिस उम्र में एक्टिंग की कला पूरी तरीके से सीख लेते हैं आपको इस उम्र में एक्टर बनने का मौका मिल जाता है। अगर आप बचपन में एक्टिंग सीख लेते हैं तो आप फिल्म या टीवी सीरियल में बच्चे का रोल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ज्यादा उम्र होने पर एक्टिंग सीखने हैं तो आपको पिता या चाचा का रोल भी निभाने को मिल सकता है। 

कुल मिलाकर बात किया है कि एक्टर बनने के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं है। जब भी आप एक्टिंग सीख लेते हैं उसे समय आपको फिल्मों में काम करने का मौका मिल जाता है और आप अपने आप को एक सफल एक्टर के रूप में दुनिया के सामने ला सकते हैं। 

Best Acting Course | एक्टर बनने के लिए कोर्स 

अगर आप एक सफल एक्टर बनना चाहते हैं तो आप कोई कोर्स करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आपके अंदर एक्टिंग की हुनर होनी आवश्यक है और आपको अपने एक्टिंग की हुनर को सही जगह पर दिखाने की आवश्यकता है। आप अगर अपने एक्टिंग की हुनर को सही जगह पर दिखाते हैं और लगातार इसको प्रैक्टिस कर बेहतरीन बनाते हैं तो आप एक सफल एक्टर बन सकते हैं। 

एक्टिंग सीखने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या एक्टिंग सीखने के लिए आप किताबें भी पढ़ सकते हैं। यहां से आप एक्टिंग से संबंधित जानकारी लेने के बाद एक्टिंग की प्रेक्टिस कर एक सफल एक्टर बनने में कामयाब हो सकते हैं। आपके अंदर एक्टिंग की हूनर रहेगी तो आप बिना किसी एक्टिव कोर्स के भी एक सफल एक्टर बन सकते हैं। 

एक्टर बनने के लिए ऑडिशन कैसे देते हैं

ऑडिशन देने के लिए सबसे पहले आपको एक्टिंग की तैयारी करनी होगी। आप एक्टिंग के जिस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उसे क्षेत्र में एक्टिंग की तैयारी करें और उसके बाद ऑडिशन की तलाश करें। फिर आप अपना ऑडिशन दे और वहां पर अपनी एक्टिंग से लोगों को प्रभावित करने का प्रयास करें। 

आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि ऑडिशन दे रहे सभी लोगों में आपका परफॉर्मेंस सबसे बेहतरीन हो और आपको एक्टिंग के लिए मौका दिया जाए। ऑडिशन के वक्त आपको खुद के ऊपर कॉन्फिडेंस रखना है और बिना हिचकिचाए ठीक तरीके से ऑडिशन कंप्लीट करना है। आप जितना ज्यादा बढ़िया एक्टिंग करेंगे आपको उतना ही फायदा होगा। 

एक्टर बनने के लिए 12th के बाद क्या करें 

अगर आप 12वीं की परीक्षा ठीक तरह से पास कर चुके हैं और आप अब ऐक्टिंग के फील्ड में अपने करियर को बनाना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं और 12वीं के बाद अपने करियर को एक्टिंग की तरफ मोड़ सकते हैं। नीचे बताए गए स्टेप से आप आसानी से एक सफल एक्टर बनने में कामयाब हो सकते हैं। 

  • एक्टर बनने के लिए किसी भी तरह की डिप्लोमा या कोर्स की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए अगर आप 12वीं के बाद आगे पढ़ना चाहे तो पढ़ सकते हैं। 
  • इसके अलावा आपको एक्टिंग सीखने के लिए कोई ड्रामा क्लासेस या फिर थिएटर ज्वाइन करना होगा। 
  • वहां आपको एक्टिंग सीखनी होगी और उसकी लगातार प्रैक्टिस करनी होगी। 
  • जब आपको लगेगा कि अब आप एक्टिंग सीख चुके हैं तो ऑडिशन की तलाश करें। 
  • जहां भी आपको ऑडिशन देने का मौका मिला आप वहां पर अपने बेस्ट परफॉर्मेंस को लोगों के सामने रखें। 
  • अगर आपका ऑडिशन वहां के लोगों को पसंद आता है तो वह आपको फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टिंग करने का मौका जरूर देंगे। 
  • अगर आपको एक्टिंग करने का मौका मिलता है तो आप ठीक-ठाक से एक्टिंग करें और वहां पर अपनी बेहतरीन प्रदर्शन को दोहराएं। 
  • अगर आप लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे तो आपको हर बार लोगों द्वारा कम मिलेगा और आप एक प्रसिद्ध एक्टर बन जाएंगे। 
  • इसके बाद आपको फिल्म में लीड एक्टर का रोल भी करने को मिल सकता है। 

FAQ

एक सफल एक्टर कैसे बने? 

एक्टर बनने के लिए आपको ड्रामा क्लासेस जॉइन करने होंगे और लगातार एक्टिंग की प्रैक्टिस करनी होगी। उसके बाद आपको जगह-जगह पर घूम कर ऑडिशन देना होगा और जहां भी आपको काम मिले आपको सही तरीके से एक्टिंग करनी होगी। अगर आप सही तरीके से ऐक्टिंग करेंगे तो आप एक सफल एक्टर जरूर बनेंगे। 

एक्टर को कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए? 

एक्टिंग के फील्ड में पढ़ाई लिखाई से ज्यादा जरूरी या होता है कि आपके अंदर एक्टिंग की हुनर होनी चाहिए। अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और ठीक तरह से एक्टिंग करते हैं तो आप एक सफल एक्टर बन सकते हैं। इसलिए जो लोग एक्टर बनना चाहते हैं वह पढ़ाई लिखाई से ज्यादा एक्टिंग पर ध्यान दें। 

क्या एक्टर बनने के लिए मुंबई जाना जरूरी है? 

एक्टर बनने के लिए मुंबई जाना आवश्यक नहीं है, मुंबई के अलावा भी कोई जगह पर फिल्म शूट होते हैं और ऑडिशन लिए जाते हैं। ऐसे में आप मुंबई के अलावा भी जगह पर ऑडिशन देकर एक सफल एक्टर बन सकते हैं। लेकिन मुंबई में बाकी जगह के मुकाबले ज्यादा फिल्में बनती है इसलिए लोग एक्टर बनने के लिए मुंबई जाना पसंद करते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Actor Kaise Bane से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि एक्टर को कितना पढ़ा लिखा होना आवश्यक है और उनकी उम्र कितनी होनी चाहिए। इसके अलावा भी हमने आपको और भी एक्टिंग और एक्टर बनने से संबंधित जानकारी दी है। अगर यह लिस्ट आपको पसंद आया तो आप इसे अपनी से जुड़े सभी लोगों के साथ शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top